November 26, 2020

Such Ke Sath

सच के साथ – समाचार

बस्ती:गंभीर मरीजों के लिए बेहतर उपाय टेली-मेडिसिन सेवा

कप्तानगंज,बस्ती। सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र कप्तानगंज पर संचालित टेलीमेडिसिन केंद्र गंभीर मरीजों के लिए वरदान साबित हो रही है। सीएचसी कप्तानगंज पर संचालित टेलीमेडिसिन सेवा में ढेड़ महीने में 650 मरीजों ने पंजीकरण कराकर लखनऊ सहित अन्य शहरों के वरिष्ठ चिकित्सकों से उपचार के लिए परामर्श ले चुके हैं।

ग्रामीण क्षेत्रों के सरकारी अस्पतालों में चिकित्सकों की कमी से जूझ रहे स्वास्थ्य विभाग ने कोरोना संक्रमण को देखते हुए गंभीर रोगों के उपचार के लिये टेलीमेडिसिन सेवा सीएससी कप्तानगंज पर वीडियो कांफ्रेंसिग जरिए जुड़कर उपचार की सुविधा‌ की शुरुआत 19 अगस्त 2020 को हुई थी। जिसमें लाखों रुपये के उपकरण व प्रशिक्षित स्टॉफ की तैनाती और अन्य सुविधाओं से लैस है।
कप्तानगंज पर एमओआईसी डा.विनोद कुमार की देख रेख मे टेलीमेडिसिन सुविधा की शुरुआत हुई। जिसे लखनऊ कमांड सेंटर से जोड़ा गया है।लगभग डेढ़ महीने में 650 मरीजों ने परामर्श लिया है।

सीएचसी पर टेली मेडिसिन सेन्टर पर इनकी है तैनाती:-

सीएचसी कप्तानगंज पर संचालित टेली मेडिसिन सेंटर कक्ष में प्रशिक्षित पैरामेडिकल अजीत वर्मा और सहायक डाटा कंप्यूटर आपरेटर आदित्य आनन्द की तैनाती सुनिश्चित की गई है । मरीजों को आनलाइन विशेषज्ञों से सलाह,उपचार आदि की प्रक्रिया सुबह 08 बजे से अपराह्न 02 बजे सीएचसी प्रभारी डॉ.विनोद कुमार की देख देख में संचालित हो रही है। डा. विनोद कुमार ने बताया कि टेली मेडिसिन सेवा सीएचसी पर महीनों से चल रही है।
जिसमें वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए जनरल मेडिसिन गैस्ट्रो,आर्थो,स्त्री एवं प्रसूति रोग, न्यूरोलॉजी सहित अन्य बीमारियों के मरीज ऑनलाइन चिकित्सकों से परामर्श ले सकते है। इस सुविधा से गंभीर रोगियों को ज्यादा फायदा मिल रहा है।

loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

loading...
Copyright © All rights Reserved with Suchkesath. | Powered By : Webinfomax IT Solutions .
EXCLUSIVE