November 24, 2020

Such Ke Sath

सच के साथ – समाचार

बस्ती:ग्रामीण स्वरोजगार प्रशिक्षण संस्थान(आरसेटी) के निर्माणाधीन भवन को 30 अक्टूबर तक पूरा करने का जिलाधिकारी ने कार्यदाई संस्था को दिया निर्देश

बस्ती|भारतीय स्टेट बैंक ग्रामीण स्वरोजगार प्रशिक्षण संस्थान(आरसेटी) के निर्माणाधीन भवन को 30 अक्टूबर तक पूरा करने का जिलाधिकारी आशुतोष निरंजन ने कार्यदाई संस्था को निर्देश दिए हैं। सर्किट हाउस सभागार में आयोजित आरसेटी सलाहकार समिति की बैठक में उन्होंने पाया कि कोविड-19 के कारण लॉक डाउन की अवधि में 2 महीना निर्माण कार्य बंद रहा। भवन निर्माण के लिए भारत सरकार से द्वितीय किस्त की धनराशि प्राप्त हो गई है। भवन के भूतल एवं प्रथम तल का निर्माण कार्य पूरा हो गया है, केवल भवन के फ्लोरिंग एवं पेंटिंग का कार्य शेष है।


जिलाधिकारी ने निर्देश दिया है कि वार्षिक कार्य योजना के अनुसार प्रशिक्षण का कार्य संचालित करें। वर्तमान समय में बकरी पालन का 35 प्रशिक्षणार्थियों का कार्यक्रम चल रहा है। इसके पूर्व अगस्त माह में डेयरी फार्मिंग तथा वर्मी कंपोस्ट मेकिंग का प्रशिक्षण कार्यक्रम पूरा किया गया है। वर्ष 2020-21 में 625 लोगों को विभिन्न ट्रेड में प्रशिक्षित किए जाने का लक्ष्य है। आरसीआईटी की स्थापना से अब तक 5212 लोगों को प्रशिक्षित किया गया है। इसमें से 3861 लोगों को विभिन्न रोजगार में सेटल कराया गया है।


उत्कृष्टता के राष्ट्रीय केंद्र बंगलुरु द्वारा आरसेटी बस्ती के क्रियाकलापों का स्थलीय सत्यापन किया गया। इसमें वर्ष 2019-20 में 550 लक्ष्य के सापेक्ष 567 लोगों का प्रशिक्षण कराए जाने तथा प्रशिक्षण के बाद विभिन्न रोजगारो में उनका सेटलमेंट कराने का रिकॉर्ड राष्ट्रीय मानक 69 प्रतिशत से अधिक 74 पाए जाने पर संतोष व्यक्त किया गया है।


आरसेटी के डायरेक्टर सुशील कुमार पाण्डेय ने बताया कि वर्ष 19-20 में 156 प्रशिक्षणार्थियों के ऋण आवेदन पत्र विभिन्न बैंक को भेजा गया था। इसमें से 13 स्वीकृत किया गया है एवं 64 आवेदन पत्र अभी भी लंबित हैं शेष 79 को बैंकों द्वारा अस्वीकृत कर दिया गया है। वर्ष 2020-21 में 39 प्रशिक्षाणर्थियों के ऋण आवेदन पत्र भेजे गए हैं जिसमें से 02 स्वीकृत हुआ है, 21 आवेदन पत्र अभी लंबित है तथा शेष 16 आवेदन पत्र अस्वीकृत कर दिए गए हैं। बैठक में लीड बैंक मैनेजर अविनाश चंद्र, जिला विकास अधिकारी अजीत श्रीवास्तव, उपायुक्त एनआरएलएम रामदुलार, विभिन्न बैंकों के जिला समन्वयक तथा विभागीय अधिकारी उपस्थित रहे।

loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

loading...
Copyright © All rights Reserved with Suchkesath. | Powered By : Webinfomax IT Solutions .
EXCLUSIVE