November 26, 2020

Such Ke Sath

सच के साथ – समाचार

बस्ती:राष्ट्रपिता महात्मा गाँधी व पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री की जयंती पर कार्यक्रम का आयोजन

बस्ती:राष्ट्रपिता महात्मा गाँधी व पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री की जयंती पर कार्यक्रम का आयोजन

बस्ती| जिले में गाँधी जयंती व पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री की जयंती सादगी से आयोजित किया गया। मण्डलायुक्त अनिल कुमार सागर ने राष्ट्रीय ध्वज फहराया। इस अवसर पर राष्ट्रगान के बाद देश की एकता और अखण्डता का उपस्थित कर्मचारियों को शपथ दिलाया।उन्होंने गाँधी जी तथा लाल बहादुर शास्त्री जी के चित्र पर माल्यार्पण किया। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि सभी अधिकारी-कर्मचारी कुछ समय निकालकर सामाजिक कार्य,दीन दुखियों की सेवा करें। यही इन महापुरूषो के लिए सच्ची श्रद्धांजलि होगी।


उन्होंने कहा कि मानव जीवन की सार्थकता दूसरों के लिए काम करने में है। सभी धर्म यही शिक्षा देते है, इन दोनों महापुरूषो ने आजादी की लड़ाई लड़ते हुए सामाजिक कार्यो में रूचि लिया और अन्त्योदय,गरीबों का उत्थान, स्वच्छता, सामाजिक कुरितियों के खिलाफ भी लड़ते रहे। मण्डलायुक्त ने कहा कि अब समय का आ गया है कि हम जाति, धर्म, वर्ग से उपर उठकर समाज और देश के लिए कार्य करें।


उन्होंने कहा कि गाँधी जी के एक आवाह्रन पर पूरा देश उठ खड़ा होता था। नमक सत्याग्रह की चर्चा करते हुए उन्होंने कहा कि यह केवल अंग्रेजी कानून का विरोध नही था बल्कि इसके द्वारा उन्होने पूरी मानव जाति के लिए आवश्यक एक जरूरी वस्तु के माध्यम से लोगों को जोड़ने का काम किया।


मण्डलायुक्त ने कहा कि दोनों महापुरूषोे ने साध्य एवं साधन की पवित्रता एवं सुचिता पर बल दिया। यही कारण था कि लोगों को यह विश्वास था कि दोनों महापुरूष देश और समाज के भलाई के लिए कार्य कर रहे है। इसी विश्वास के बल पर गाँधी जी के नेवृत्व में हम सभी को आजादी मिली। समारोह को सम्बोधित करते हुए अपर आयुक्त प्रशासन बृजकिशोर ने कहा कि गाँधी जी का स्वच्छता अभियान कोरोना से बचाव का सही माध्यम है। दो गज की दूरी, मास्क है जरूरी अपना कर जब तक इसकी कोई दवा या बैक्सीन नही आ जाती है, हम अपने जीवन को बचा सकते है।


उप निदेशक पंचायत अमरजीत सिंह ने कहा कि गाँधी जी के विचारों एवं सिद्धान्तो को भारत एवं राज्य सरकारे लागू करके आगे बढ रही है। विगत तीन माह से पूरे देश में स्वच्छता के लिए सामुदायिक शौचालय, निर्माण का कार्य चल रहा है और इसमें भी उ0प्र0 देश में पहले स्थान पर है। इस अवसर पर सहायक आयुक्त खाद्य डाॅ0 शशि पाण्डेय, उप निदेशक दिव्यांगजन राजकुमार, सुमन श्रीवास्तव, मनोज श्रीवास्तव, सुहेल अहमद,नाजिर सौरभ शर्मा आदि उपस्थित रहे। कार्यक्रम का संचालन जितेन्द्र श्रीवास्तव ने किया।


राष्ट्रपिता महात्मा गाँधी जी की 151वी जयन्ती के पावन पर्व पर जनपद के कलेक्ट्रेट भवन पर जिलाधिकारी आशुतोष निरंजन ने ध्वजारोहण किया। गाँधी जी तथा लाल बहादुर शास्त्री जी के चित्र पर माल्यार्पण कर नमन करते हुए उन्होंने कहा कि आज इनके आदर्श एवं विचार राष्ट्र की प्रगति में प्रासंगिक हैं। हम इन्हें अपने निजी जीवन में आत्मसात करें।


उन्होंने कहा कि हम सबको जय जवान जय किसान के नारें को पुनः बुलन्द करने की आवश्यकता है। हमें अपने कर्तव्यों का अच्छे से निर्वहन करके एक बेहतर समाज की स्थापना के लिए महत्वपूर्ण योगदान करना चाहिए।


ध्वजारोहण के बाद कलेक्ट्रेट परिसर में विचार गोष्ठी का आयोजन हुआ। गोष्ठी में अपर जिलाधिकारी रमेश चन्द्र ने कहा, गाॅधी जी के आदर्श, कर्तव्यनिष्ठा, सहजता जीवन के प्रेरणाश्रोत है।गाँधी जी ने सर्व घर्म सम्भाव का संदेश लोगों को दिया। कार्यक्रम में राजकीय बालिका इण्टर कालेज की छात्राओं ने गाँधी जी का प्रिय भजन रधुपति राधव राजा राम प्रस्तुत किया। जिलाधिकारी ने सभी छात्राओं को पुस्तक देकर सम्मानित किया।


इस अवसर पर जिलाधिकारी ने दिव्यांगजन सशक्तिकरण विभाग की ओर से सहायक उपकरण वितरित किया।उन्होंने बचपन डे केयर सेण्टर के प्री-प्राईमरी बच्चों गौरव चौधरी, नेहा चौधरी, आयुष चौधरी, पिन्की, सार्विका श्रीवास्तव आश्रित शुक्ला, आलिया, तनु, सूरज पाठक, आशीष गौड़, राजकपूर गौड़, विकास, अनुष्का, आरोही, युवराज को श्रवण यंत्र प्रदान किया।


उन्होंने सुर्य प्रताप सिंह, सत्यम गुप्ता, दुर्पति को व्हील चेयर एवं सुरेन्द्र कुमार, अशोक कुमार को स्मार्ट केन दिया। इस अवसर पर उप निदेशक दिव्यागंजन अनूप कुमार सिंह, आनन्द पाण्डेय, दिलीप कुमार चौधरी, संजय सिंह, राम शरण चौधरी, मूर्ति यादव उपस्थित रहें।


इस अवसर पर सीडीओ सरनीत कौर ब्रोका, मुख्य कोषाधिकारी श्रीनिवास त्रिपाठी, सीआरओ नीता यादव, अपर उप जिलाधिकारी सुखवीर सिंह, राजेश सिंह, नाजिर मुजतवा, सहित कलेक्ट्रेट के अधिकारी-कर्मचारीगण उपस्थित रहे। कार्यक्रम का संचालन कलेक्ट्रेट के वरिष्ठ सहायक अशोक मिश्र ने किया।
विकास भवन में मुख्य विकास अधिकारी सरनीत कौर ब्रोका ने ध्वजारोहण किया। इस अवसर पर गाँधी जी एवं शास्त्री जी के चित्र पर मालयार्पण किया। उपस्थित अधिकारियों-कर्मचारियों को राष्ट्रीय एकता का शपथ दिलाया। इस अवसर पर पीडी आरपी सिंह, डीडीओ अजीत श्रीवास्तव, उपायुक्त मनरेगा इन्द्रपाल सिंह, विनय सिंह, रंजीत निराला, समाज कल्याण अधिकारी रामनगीना, डाॅ0 अश्वनी तिवारी, सावित्री देवी, सुरेन्द्र कुमार उपस्थित रहें।

loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

loading...
Copyright © All rights Reserved with Suchkesath. | Powered By : Webinfomax IT Solutions .
EXCLUSIVE