June 29, 2022

Such Ke Sath

सच के साथ

अकेला राफेल ही दो एफ़-16 पर पड़ेगा भारी, जाने इस लड़ाकू विमान की खासियत

पाकिस्तान के बालाकोट में जैश-ए-मोहम्मद के सबसे बड़े आतंकवादी शिविर पर भारतीय वायु सेना के हमले के बाद भारत-पाकिस्तान सीमा पर तनाव चरम पर है। एएनआई के मुताबिक, भारतीय सीमा से सटे पाकिस्तान वायु सेना के एयरफोर्स एफ -16 विमान को भारतीय सेना ने मार गिराया है। मूल रूप से, भारत ने पाक F-16 फाइटर जेट का मुकाबला करने के लिए राफेल विमानों को खरीदा है।

लड़ाकू विमान राफेल 150 किमी रेंज वाले अत्याधुनिक एयर टो एयर मिसाइल से लैस है। जानकारों का कहना है कि राफेल विमान पाकिस्तान के एफ -16 जेट से बेहतर हैं ऐसी खबरें हैं कि सितंबर 2019 से भारत को राफेल विमान मिलना शुरू हो जाएगा। तब तक भारत किसी भी संघर्ष की स्थिति में पाकिस्तान से ज्यादा मजबूत साबित होगा।

पाकिस्तानी एफ -16 फाइटर जेट का मुकाबला करने के लिए, दो सुखोई -30 एमकेआई विमानों की आवश्यकता होती है, क्योंकि एफ -16 में तोप का पैकेज सुखोई से बेहतर है। विशेषज्ञों का कहना है कि राफेल बेहतर साबित होगा, क्योंकि राफेल विमानों का मुकाबला करने के लिए दो एफ -16 विमानों की जरूरत होगी। ऐसे में भारत का पलड़ा पाकिस्तान के मुकाबले भारी होगा।

यह भी उल्लेखनीय है कि राफेल लड़ाकू जेट में शामिल है, जिसका इस्तेमाल परमाणु हथियारों में कैरियर के रूप में भी किया जा सकता है।राफेल भारतीय सेना में शामिल होते ही एयर फोर्स की ताकत बढ़ जाएगी।

images(8)

फ्रांस ने पहले ही दावा किया है कि राफेल अपनी तकनीक और उपयोगिता के मामले में दुनिया का सबसे अच्छा लड़ाकू जेट है। फ्रांस की विमानन कंपनी के विशेषज्ञ कह रहे हैं कि राफेल एक उच्च तकनीक वाला फाइटर जेट है, जिसकी तुलना यूएस एफ -35 फिफ्थ जेनरेशन के विमानों से की जा सकती है। इसके फ्रंट एफ -16 विमानों की तकनीक पुराने जमाने की है।

 

ये भी पढ़ें 👇

‘ऑपरेशन बालाकोट’ में अगर भारतीय वायुसेना के पास होता राफेल, पढ़ें इस खतरनाक विमान की 10 खासियतें

अकेला राफेल ही दो एफ़-16 पर पड़ेगा भारी, जाने इस लड़ाकू विमान की खासियत

कुरुक्षेत्र : तालिबान की धमकी के बाद अमेरिका ही नहीं सऊदी अरब ने भी बढ़ाया पाकिस्तान पर दबाव

‘तेजस’ के आगे पाक-चीन का ‘थंडर’ हो गया ‘ठंडा’

अभिनंदन ने ही मार गिराया था F-16: हैरान-परेशान पाकिस्तान क्यों नहीं स्वीकार कर रहा है सच, सामने आई एक बड़ी वजह

1 thought on “अकेला राफेल ही दो एफ़-16 पर पड़ेगा भारी, जाने इस लड़ाकू विमान की खासियत

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Copyright © All rights Reserved with Suchkesath. | Newsphere by AF themes.