June 29, 2022

Such Ke Sath

सच के साथ

अब डाकघर से निकाल सकेंगे किसी भी बैंक का पैसा ; पूरे देश में नियम लागू

नई दिल्ली: 2 सितंबर 2019 से बैंक के उपभोक्ताओं को अब अपना जमा पैसा निकालने के लिए अन्य किसी बैंकों की लाइन में नहीं लगना पड़ेगा। संपूर्ण देश में किसी भी प्रदेश में किसी भी सरकारी या प्राइवेट बैंक में यदि उनका पैसा जमा है और वे अपना पैसा निकालना चाहते हैं, तो उन्हें उस बैंक में जाने की कोई जरूरत नहीं। वे बैंक खाते का पैसा डाकघर से भी निकाल सकेंगे। इसके लिए खाते का आधार से लिंक होना जरूरी है। दो सितंबर से इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक में आईपीपीबी यानी (आधार द्वारा भुगतान) की सुविधा पूरे देश में शुरू होने जा रही है। डाक विभाग सूत्रों ने बताया कि इस सुविधा से अब कोई भी व्यक्ति चाहे तो वो इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक का ग्राहक हो या ना हो वह भुगतान इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक के माध्यम से अपना जमा पैसा प्राप्त कर सकता है।

 

किसी भी बैंक खाते से निकल सकता है पैसा:-

कोई भी व्यक्ति जिसका खाता देश की किसी भी सरकारी अथवा प्राइवेट बैंक मे खुला हो जैसे कि एसबीआई, बैंक ऑफ बड़ौदा, यूनियन बैंक, पंजाब नेशनल बैंक, यूको बैंक, आईसीआईसीआई, एचडीएफसी बैंक, बैंक ऑफ इंडिया, आईडीबीआई, देना बैंक इत्यादि और चाहे वो खाता बोकारो से बाहर का भी हो वो भी अब आईपीपीबी के माध्यम से सिर्फ अपना आधार नंबर बताकर खाते से पैसे निकाल सकता है। इस सुविधा के आने से निश्चित ही हमारे बैंक और विभाग अब नयी ऊंचाइयों को छुएगा। यह भी बताया कि अब से डाकिया सिर्फ डाकिया ही नहीं बल्कि वित्तीय सुविधा प्रदान करने वाले के रूप मे भी पहचाना जाएगा।

 

लखनऊ व गोरखपुर परिक्षेत्र के निदेशक डाक सेवाएं कृष्ण कुमार यादव ने मंगलवार को डाक अधीक्षक मंडलीय कार्यालय बस्ती का निरीक्षण किया। उन्होंने बताया कि अब डाकघर से किसी भी बैंक का पैसा आप निकाल सकते हैं। इस सुविधा का फायदा अब डाकघर से उपभोक्ता उठा सकते हैं। डाक अधीक्षक पारसनाथ से डाक सेवाओं की प्रगति की जानकारी ली। उन्होंने कहा कि जन सामान्य को टेक्नोलॉजी से जोड़ना हमारी प्राथमिकता है।

 

डाक विभाग की बचत व बीमा सेवाओं को ऑनलाइन करने के बाद इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक के माध्यम से बैकिंग में भी कदम रख चुका है। इंडिया पोस्ट ने सेवाओं का विस्तार किया है। अब आधार इनबल्ड पेमेंट सिस्टम सेवा भी शुरू कर दी गई है। इसके माध्यम से अब कोई भी व्यक्ति अपने किसी भी बैंक के खाते से धनराशि डाकघर से निकाल सकता है। बैलेंस की जानकारी भी ले सकता है।

images(131)

 

यहीं नहीं ग्रामीण क्षेत्रों रहने वाले लोग अपने इलाके के डाकिए के माध्यम से किसी भी बैंक से पैसे निकाल सकते हैं। बशर्ते खाता आधार से लिंक होना चाहिए। इसके जरिए एक दिन में अधिकतम दस हजार रुपए निकाले जा सकते हैं। इस सुविधा के साथ ही डाकिया अब एटीएम की भूमिका में नजर आएंगे। बस्ती मंडल के डाक अधीक्षक पारस नाथ ने बताया कि पोस्टल बैंकिंग के तहत अब तक 58 हजार खाते खुल चुके हैं। निरीक्षण के दौरान सहायक अधीक्षक भ्रमण बस्ती मंडल अशोक कुमार सोनी, सहायक अधीक्षक खलीलाबाद संतोष कुमार सिंह, निरीक्षक डाक हर्रैया आलोक चौधरी, राजेश कुमार यादव, सीबी सिंह व अन्य मौजूद रहे।

post-office2

Leave a Reply

Your email address will not be published.

You may have missed

Copyright © All rights Reserved with Suchkesath. | Newsphere by AF themes.