October 3, 2022

Such Ke Sath

सच के साथ

अब 40 रुपए के दूध के चक्कर में जूता ना पहनने पर ट्रैफिक पुलिस ने काटा 10 हजार का चालान

नोएडा:ट्रैफिक नियमों को लेकर इस समय पूरे भारत में कोहराम मचा हुआ है. जहां देखो वहीं हजारों हजार के चालान काटे जा रहे हैं. फिर भी जनता है कि मान नहीं रही. लेकिन इस बार कुछ ऐसा हुआ जिसने सभी को हैरत में डाल दिया. घटना उत्तर प्रदेश के नोएडा की है.

 

युवक अपने घर से महज 200 मीटर की दूरी पर स्थित  डेयरी में दूध लेने के लिए बाइक से जा रहा था तभी ट्रैफिक पुलिस ने रोककर 10 हजार रुपए का चालान थमा दिया. दरअसल चालन इसलिए कटा क्योंकि लड़के ने जूता नहीं बल्कि चप्पल पहन रखी था.

 

और साथ ही साथ गाड़ी का पॉल्यूशन सर्टिफिकेट भी नहीं था. और सर पर हेलमेट भी नहीं था. गौरतलब है कि यदि लड़का पैदा हो जाता तो उसे मुश्किल से 5 मिनट लगते. लेकिन अब ₹40 के दूध के चक्कर में ₹10000 भरना पड़ेगा. जिसके बाद पैसे ना होने पर ट्रैफिक पुलिस ने बाइक को अपने कंट्रोल में ले लिया. सोशल मीडिया पर इसको लेकर पुलिस का लोग मजाक बनाने पर तुले हुए हैं.

 

आपकों बता दें कि अब चप्‍पल पहन कर गाड़ी चलाना भी है न‍ियम के ख‍िलाफ, होता है चालान!

images(99)

जानें ट्रैफिक रूल

देश भर में बीते 1 सितंबर से नया मोटर व्हीकल एक्ट लागू कर दिया गया है। जिसके चलते ट्रैफिक नियमों के उलंघन करने पर बतौर जुर्माना भारी रकम भी ट्रैफिक डिपार्टमेंट द्वारा वसूली जा रही है। बिना ड्राइविंग लाइसेंस ड्राइविंग करने पर 5,000 रुपये तक का चालान काटा जा रहा है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि यदि आप चप्पल पहन कर वाहन चलाते हैं तो ये भी अपराध की श्रेणी में आता है? आइये हम आपको बताते हैं —

 

हालांकि ये कोई नया नियम नहीं बल्कि इस नियम का कड़ाई से पालन नहीं किया जाता है। ट्रैफिक नियमों के अनुसार चप्‍पल या सैंडल पहनकर दोपहिया वाहन चलाने पर भी जुर्माने का प्रावधान है। यदि ट्रैफिक पुलिसकर्मी आपको चप्‍पल या सैंडल पहन कर दोपहिया वाहन चलाते हुए पकड़ लेता है तो इस मामले में भी आपको जुर्माना भरना पड़ सकता है।

 
दरअसल, ये नियम आपके ही सुरक्षा को ध्यान में रखकर बनाया गया है। नियमानुसार स्लीपर जिसे आम भाषा में हवाई चप्पल कहा जाता है उसे पहनकर गियर वाले दोपहिया वाहन चलाने की अनुमति नहीं है। क्योंकि विभाग का मानना है कि इससे दुर्घटना होने की संभावना बढ़ जाती है। ये बात दिगर है कि इस नियम को सख्ती से लागू नहीं किया जाता है।

 

जानकारी के मुताबिक, चप्पल पहनकर दोपहिया वाहन चलाते हुए पकड़े जाने पर आप को 1000 रुपये का जुर्माना देना होगा। इतना ही नहीं, यदि आप दोबारा चप्पल पहनकर बाइक चलाते हुए पकड़े जाते हैं तो आपको 15 दिनों के लिए जेल भी भेजा जा सकता है। हाल ही में कुछ राज्यों में चप्पल पहन कर दोपहिया वाहन चलाने के मामले में चालान भी काटे गए हैं।
नए ट्रैफिक नियमों में संसोधन किए जाने के बाद जुर्माने को तकरीबन 10 गुना तक बढ़ा दिया गया है। शराब पीकर वाहन चलाने पर 10,000 रुपये का जुर्माना लिया जाएगा। इसके अलावा नाबालिक द्वारा वाहन चलाने पर वाहन मालिक को हो सकती है जेल। ओवर स्‍पीडिंग या तेज रफ्तार में वाहन चलाने पर 1,000 से 2,000 रुपये तक फाइन, जो कि पहले 400 रुपये था।

2 thoughts on “अब 40 रुपए के दूध के चक्कर में जूता ना पहनने पर ट्रैफिक पुलिस ने काटा 10 हजार का चालान

Leave a Reply

Your email address will not be published.

You may have missed

Copyright © All rights Reserved with Suchkesath. | Newsphere by AF themes.