June 25, 2022

Such Ke Sath

सच के साथ

अभिनंदन ने ही मार गिराया था F-16: हैरान-परेशान पाकिस्तान क्यों नहीं स्वीकार कर रहा है सच, सामने आई एक बड़ी वजह

एफ-16 विमान के गिराए जाने की बात को पाकिस्तान एक ओर आसानी से हजम नहीं कर  पा रहा है दूसरी ओर उसकी दिक्कत यह भी है कि अगर वह इस बात को मानता है तो अमेरिका के साथ उसके संबंध और खराब हो सकते हैं. अमेरिका ने ही इन विमानों को पाकिस्तान को दिए थे. लेकिन इस डील की शर्त थी कि पाकिस्तान इन विमानों का इस्तेमाल किसी देश के खिलाफ नहीं करेगा, बल्कि सिर्फ आतंकी गतिविधियों के खिलाफ ही करेगा. अब पाकिस्तान अपनी इस हरकत की वजह से हैरान भी और परेशान भी. क्योंकि एफ-16 विमान मिग-21 की तुलना में काफी उन्नत है लेकिन भारतीय पायलट अभिनंदन ने मिग-21 से ही एफ-16 लड़ाकू विमान मार गिराया था. लेकिन इस कार्रवाई के दौरान अभिनंदन का मिग 21 विमान हवा से जमीन पर आ गया था और वह अब पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर में पहुंच गए जहां उनको गिरफ्तार कर लिया गया. लेकिन जेनेवा संधि और चारो ओर से पड़े अंतरराष्ट्रीय दबाव के चलते पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने गुरुवार को संसद में कहा कि अभिनंदन को सद्भाव के तौर पर शुक्रवार को रिहा किया जाएगा. लेकिन पाकिस्तान की दिक्कत यह है कि अगर वह एफ-16 के इस्तेमाल की बात को मानता है तो अमेरिका की नाराजगी झेलनी पड़ सकती है और इसका असर उसको मिलने वाली मदद पर भी पड़ सकता है. इस समय वैसे भी अमेरिका के साथ उसके संबंध ठीक नहीं चल रहे हैं.

बता दें, पुलवामा आतंकी हमले के बाद भारतीय वायुसेना ने 26 फरवरी की सुबह पाकिस्तान के बालाकोट में जैश ए मोहम्मद के प्रशिक्षण शिविर पर बम गिराए थे. इस दौरान आतंकियों के कई ठिकानों को ध्वस्त कर दिया गया. इसके अगले दिन एलओसी के पास 24 पाकिस्‍तानी विमानों को भारतीय लड़ाकू विमानों ने खदेड़ा. इन 8 विमानों में वह मिग 21 बायसन विमान भी शामिल था जिसे विंग कमांडर अभिनंदन वर्धमान उड़ा रहे थे. विंग कमांडर पाकिस्‍तानी एफ-16 विमान के साथ उलझे हुए थे, जिसपर उन्‍होंने हवा से हवा में मार करने वाली R-73 मिसाइल दागी. स्‍टेट ऑफ द आर्ट पाकिस्‍तानी विमान, जिसमें माना जा रहा है दो पायलट थे, मार गिराया गया. दोनों ही पायलटों को नियंत्रण रेखा के उस तरफ पैराशूट से उतरते देखा गया.

 

भारतीय पायलट का आज ‘अभिनंदन: दुश्मन विमान को ध्वस्त कर कैसे पहुंचे सीमा पार, जानें भारत-पाक के बीच अब तक क्या हुआ
लगातार दो दिन में हुई इन घटनाओं की वजह से भारत-पाकिस्तान के बीच तनाव चरम पर पहुंच गया और इलाके में आशांति के बादल मंडराने लगे. हालांकि इस बीच इमरान खान ने कई बार शांति की भी अपील की. लेकिन भारत की ओर से साफ संदेश दिया जा चुका था कि आतंकवाद को अब वह किसी भी कीमत पर बर्दाश्त नहीं करेगा.

 

 

 

2 thoughts on “अभिनंदन ने ही मार गिराया था F-16: हैरान-परेशान पाकिस्तान क्यों नहीं स्वीकार कर रहा है सच, सामने आई एक बड़ी वजह

Leave a Reply

Your email address will not be published.

You may have missed

Copyright © All rights Reserved with Suchkesath. | Newsphere by AF themes.