July 7, 2022

Such Ke Sath

सच के साथ

अमेरिका ने एफ-16 विमानों के ग़लत इस्तेमाल के संबंध में पाकिस्तान से जानकारी मांगी : रिपोर्ट

पाकिस्तान अब भारत के बाद अमेरिका के निशाने पर भी है. ख़बरों के मुताबिक अमेरिकी प्रशासन यह जानकारी जुटा रहा है कि पाकिस्तान ने उसके एफ-16 लड़ाकू विमानों का ग़लत इस्तेमाल तो नहीं किया है.

समाचार एजेंसी पीटीआई से बातचीत में अमेरिकी विदेश मंत्रालय के एक शीर्ष अधिकारी ने कहा, ‘हमें इस बाबत (एफ-16 लड़ाकू विमानों के दुरुपयोग) ख़बरें मिली हैं. इस संबंध में हम और जानकारी जुटा रहे हैं.’ ख़बरों की मानें तो अगर अमेरिका इस संबंध में पाकिस्तान से मिली जानकारी और दलीलों से पूरी तरह संतुष्ट नहीं हुआ तो वह कोई सख़्त कदम भी उठा सकता है. हालांकि ये कदम किस सूरत में होंगे ये अभी पूरी तरह स्पष्ट नहीं है.

ग़ौरतलब है कि अमेरिका ने पाकिस्तान को एफ-16 लड़ाकू विमान आतंक के ख़िलाफ़ संघर्ष को प्रभावी बनाने के मक़सद से दिए थे. साथ ही यह शर्त भी लगाई थी कि इन विमानों का भारत या अन्य किसी देश के ख़िलाफ़ युद्ध में इस्तेमाल नहीं किया जा सकता. इसके अलावा भी इन विमानों के इस्तेमाल पर कई पाबंदियां लगाई थीं. इसके बावज़ूद पाकिस्तान ने अभी 27 फरवरी को इन विमानों से भारत के सैन्य प्रतिष्ठानें को निशाना बनाने की कोशिश की थी.

हालांकि पाकिस्तान ने इन ख़बरों का खंडन किया है कि उसने भारतीय वायु सीमा के अतिक्रमण में एफ-16 का इस्तेमाल किया. लेकिन 28 फरवरी को मीडिया के सामने तीनों सेनाओं के अधिकारियों ने इसके सबूत पेश किए थे. उन्होंने एमराम मिसाइलों के टुकड़े दिखाए थे. ये मिसाइलें हवा से हवा में मार करती हैं. इन्हें एफ-16 विमानों से ही दागा जाता है. इसके अलावा एक प्रमाण वह एफ-16 विमान भी है जिसे विंग कमांडर अभिनंदन वर्तमान ने मार गिराया था.

इसी विमान का पीछा करते हुए अभिनंदन पाकिस्तानी वायुसीमा में चले गए थे. वहां उनका मिग-21 बायसन विमान भी पाकिस्तानी सेना के निशाने पर आ गया. मज़बूरन उन्हें पैराशूट से पाकिस्तान की ज़मीन पर उतरना पड़ा. इसके बाद उन्हें पाकिस्तानी सेना ने ग़िरफ़्तार कर लिया था. हालांकि भारत के कूटनीतिक दबाव के बाद उन्हें दो दिन बाद ही रिहा कर दिया गया. अभिनंदन शुक्रवार देर शाम ही वाघा-अटारी सीमा से सड़क के रास्ते भारत वापस लौटे हैं.

You may have missed

Copyright © All rights Reserved with Suchkesath. | Newsphere by AF themes.