October 3, 2022

Such Ke Sath

सच के साथ

आतंकी हमले के दौरान बरतें ये सावधानियां

इसलिए हम आप सभी से अपील करना चाहेंगे…कि हमेशा इस बात का ध्यान रखें…कि आपके घर या आस-पास मौजूद बाज़ार में कोई संदिग्ध व्यक्ति तो नहीं है. आज के दौर में बहुत से लोगों को अपने पड़ोसियों का नाम भी नहीं पता होता.. ऐसी स्थिति से बचें और अपने पड़ोसियों के बारे में जानकारी रखिए.. उनका हाल चाल पूछते रहिए. अगर आपको कुछ संदिग्ध लगता है, तो जल्द से जल्द पुलिस को सूचित करें. इसमें दो मिनट लग सकते हैं, लेकिन इससे किसी की जान बच सकती है. प्राथमिक उपचार और आतंकवादी हमलों के दौरान कैसे बचा जाए…उसकी Training लें और दूसरों को भी इसके लिए प्रेरित करें. एयरपोर्ट, बस अड्डे, रेलवे स्टेशन या किसी भी सार्वजनिक स्थान पर हमेशा चौकन्ने रहें.

अगर आप अपने साथ Whistle यानी सीटी रखते हैं, तो आप किसी आतंकवादी हमले के दौरान लोगों को सचेत कर सकते हैं. हमला करने से पहले अक्सर कोई भी आतंकवादी अजीब तरीके से व्यवहार करने लगता है. कुछ अपराधियों को घबराहट की वजह से पसीना भी आ जाता है….अगर आपको ऐसा कोई व्यक्ति दिखाई दे.. तो आपको सावधान हो जाना चाहिए.

अक्सर हम बच्चों और घर में मौजूद युवाओं से बातें छिपा लेते हैं. लेकिन कोशिश करें…कि आप उनसे बात करें…और उन्हें ऐसे अनजान ख़तरों से बचने की ट्रेनिंग दें. आतंकवाद के विषय पर बच्चों से संवाद के दौरान आप Look And Listen का तरीका अपना सकते हैं. और ज़रुरत पड़े तो आप बच्चों को तस्वीरों की मदद से इसके बारे में बता सकते हैं. ऐसा करने से वो बहुत कम उम्र से ही जागरूक हो जाएंगे.

1 thought on “आतंकी हमले के दौरान बरतें ये सावधानियां

Leave a Reply

Your email address will not be published.

You may have missed

Copyright © All rights Reserved with Suchkesath. | Newsphere by AF themes.