June 29, 2022

Such Ke Sath

सच के साथ

चलती ट्रेन में निकाल सकेंगे कैश, लगेगा ATM

एनईआर की पहली कारपोरेट ट्रेन तेजस एक्सप्रेस के यात्रियों को जल्द ही चलती ट्रेन से पैसा निकालने की सुविधा मिलेगी। आईआरसीटीसी के प्रस्ताव पर एक बैंक ने ट्रेन में एटीएम लगाने की पहल की है। हालांकि इसमें कुछ औपचारिकताएं शेष हैं। इसे पूरा होते ही एटीएम लगाने का काम शुरू हो जाएगा।

 

 

यूं तो तेजस एक्सप्रेस अपनी कई अत्याधुनिक खूबियों के चलते बाकी ट्रेनों से अलग है लेकिन इसमें एटीएम सेवा शुरू हो जाने से यह देश की पहली ऐसी ट्रेन बन जाएगी जिसके यात्री चलती ट्रेन से पैसा निकाल सकेंगे। आईआरसीटीसी के प्रस्ताव पर एक बैंक के अफसरों ने कोच का निरीक्षण कर लिया है। उम्मीद है कि पूरी ट्रेन में दो एटीएम लगेंगे। मसलन पांच कोच पर एक एटीएम।

 

जीपीएस आधारित होगा एटीएम

तेजस एक्सप्रेस में लगने वाला एटीएम जीपीएस आधारित होगा। इससे एटीएम में अधिकांश समय में नेटवर्क कवरेज रहेगा और यात्री चलती ट्रेन में कहीं से भी पैसा निकाल सकेंगे। इसमें सबसे अच्छी बात तो यह है कि यात्रियों के इसके लिए कोई अतिरिक्त चार्ज नहीं देना होगा।

 

गार्ड करेंगे सुरक्षा

एटीएम की सुरक्षा ट्रेन में चलने वाले गार्ड के जिम्मे ही होगी। फिलहाल बैंक और आईआरसीटीसी के बीच बची कागजी औपचारिकताएं पूरी होनी है। संभावना जताई जा रही है चार अक्तूबर (उद्घाटन) के पहले ट्रेन में एटीएम इंस्टाल कर दिए जाएंगे।

 

यात्रियों से कोई अतिरिक्त चार्ज नहीं

इस ट्रेन में यात्रा करने वाले यात्रियों को इस सेवा के लिए किसी तरह से कोई अतिरिक्त चार्ज देने की जरूरत नहीं होगी। सामान्य एटीएम की तरह से किसी भी बैंक के कार्ड से अधिकतम निकासी सीमा तक कैश निकाल सकेंगे।

 

ट्रेन की अन्य सेवाएं जो बाकी ट्रेनों से करती है अलग

– आटोमेटिक डस्टबिन (इसके सामने खड़े होते फ्लैप खुल जाएगा)
– मेट्रो की तरह ऑटोमेटिक डोर
– अटेंडेंट कॉल बटन
– वाईफाई
– मनोरंजन की सुविधा
– डिस्प्ले पर ट्रेन की स्पीड, स्टेशन का नाम
– अधिक लेग स्पेस

 

चार को लखनऊ से दिल्ली के लिए होगी रवाना

लखनऊ से दिल्ली तक चलने वाली तेजस एक्सप्रेस का संचलन चार अक्तूबर से होगा। हालांकि आम यात्रियों के लिए छह अक्तूबर से चलेगी। तेजस एक्सप्रेस में कुल 758 यात्री सफर कर सकेंगे। इस ट्रेन में एक एक्जिक्यूटिव क्लास वातानुकूलित चेयरकार होगी जिसमें 56 सीटें होंगी और नौ वातानुकूलित चेयरकार होंगी जिनमें प्रत्येक में 78 सीटें होंगी। अपने सफर के दौरान ट्रेन दो जगहों (कानपुर सेंट्रल और गाजियाबाद) में रुकेगी।

 

अश्वनी श्रीवास्तव, सीआरएम, आईआरसीटीसी ने बताया कि यात्रियों को और अधिक सुविधाएं देने के लिए तेजस एक्सप्रेस में एटीएम लगाने की तैयारी है। बैंक अधिकारियों ने कोच का निरीक्षण किया है।

1 thought on “चलती ट्रेन में निकाल सकेंगे कैश, लगेगा ATM

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Copyright © All rights Reserved with Suchkesath. | Newsphere by AF themes.