January 20, 2021

Such Ke Sath

सच के साथ – समाचार

जानिए क्या है Howdy Modi और क्या है इसका मकसद! जिस पर है पूरी दुनिया की नजर..

”हाउडी’ शब्द का प्रयोग ‘आप कैसे हैं?‘ के लिए किया जाता है। हाउडी का मतलब होता है, हाउ डू यू डू? (आप कैसे हैं?)।दक्षिण पश्चिम अमेरिका में अभिवादन के लिए इस शब्द का प्रयोग किया जाता है। बताया जा रहा है कि पीएम मोदी के साथ-साथ अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप भी इस कार्यक्रम को संबोधित करेंगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि ह्यूस्टन में सामुदायिक कार्यक्रम में शामिल होने का अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का फैसला दोनों देशों के बीच विशेष मित्रता को रेखांकित करता है।

 

प्रधानमंत्री ने कई ट्वीट किए और कहा कि भारतीय मूल के समुदाय के साथ मिलकर कार्यक्रम में ट्रंप का स्वागत करने का वह इंतजार कर रहे हैं। कार्यक्रम 22 सितंबर को ह्यूस्टन में आयोजित होगा। अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप भी 22 सितंबर को आयोजित होने वाले कार्यक्रम ‘हाउडी मोदी में शिरकत करेंगे, जहां प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के साथ वह भी भारतीय-अमेरिकी समुदाय को संबोधित करेंगे।

 

हालिया इतिहास में यह पहली बार होगा जब दो सबसे बड़े लोकंतत्रों के नेता एक संयुक्त रैली को संबोधित करेंगे। एनआरजी स्टेडियम में होने वाले कार्यक्रम ‘हाउडी मोदी! शेयर्ड ड्रीम्स, ब्राइट फ्यूचर के लिए रिकार्ड संख्या में 50,000 से अधिक लोगों ने पंजीकरण कराया है।

 

हाउडी मोदी’ का नारा

22 सितंबर को अमेरिका के ह्यूस्टन में एनआरजी स्टेडियम(NRG Stadium) में होने वाले हाउडी मोदी का नारा है, ‘शेयर्ड ड्रीम्स, ब्राइट फ्यूचर’ यानी ‘साझा सपने, उज्ज्वल भविष्य।’ इस कार्यक्रम के लिए 50 हजार से अधिक लोगों ने रजिस्टर कराया है, हालांकि यह कार्यक्रम मुख्य रूप से भारतीय समुदाय के लिए है, लेकिन इसमें कोई भी शामिल हो सकता है।

 

क्या है ‘हाउडी मोदी’ का मकसद ?

हाउडी मोदी, अमेरिका और भारत के रिश्तों के लिहाज से काफी महत्वपूर्ण होने वाला है। इस कार्यक्रम में ट्रंप की मौजूदगी का मकसद भी यही है कि कैसे अमेरिका और भारत के रिश्तों को और मजबूती दी जाए।हाउडी मोदी का मकसद पिछले दिनों व्यापार को लेकर पैदा हुए भारत और अमेरिका के बीच तनाव को कम करना भी है। दोनों देशों के अधिकारियों के बीच व्यापार वार्ता और कश्मीर मुद्दे को लेकर भी अमेरिका समर्थन दर्शाना चाहता है।

 

ह्यूस्टन में हाउडी मोदी इवेंट से ठीक पहले भारत और अमेरिका के अधिकारी एक व्यापार समझौते पर चर्चा कर रहे हैं और उसे जल्द अंतिम रूप देने की कोशिश कर रहे हैं। भारत द्वारा अमेरिकी सामानों पर लगाए जाने वाले शुल्क को लेकर दोनों देशों के बीच पिछले दिनों काफी तनाव बढ़ गया था।हाउडी मोदी के जरिए उसे कम करने की कोशिश की जाएगी।

 

कौन है Howdy Modi का आयोजक ?

हाउडी मोदी कार्यक्रम का आयोजन टेक्सास इंडिया फोरम(Texas India Forum) कर रहा है। टेक्सास इंडिया फोरम एक गैर-लाभाकारी संगठन है। इस संगठन का मकसद भारत और अमेरिका के बीत सहयोग को बढ़ाना है। हाउडी मोदी कार्यक्रम के लिए 1000 से ज्यादा Voulnteer और 650 टेक्सास स्थित वेलकन पार्टनर ऑर्गनाइजेशन के सहयोग से आयोजित किया जा रहा है।

 

मोदी के रंग में ह्यूस्टन

अमेरिका के हयूस्टन में होने वाले हाउडी इवेंट की तैयारियां काफी तेजी से चल रही हैं। इस मेगा इवेंट के लिए पूरा ह्यू्स्टन शहर मोदी-मोदी के रंग में रंगा हुआ है। मोदी के आगमन से पहले ह्युस्टन में एक रैली आयोजित की गई।

 

images(19)

 

रैली में 200 से अधिक कारों ने भाग लिया। इसका आयोजन दुनिया के सबसे बड़े (भारत) और सबसे पुराने लोकतंत्र (यूएस) के बीच मित्रता को दिखाने के लिए की गई थी। इस दौरान उत्साहित आयोजकों ने ‘नमो अगेन’ के नारे लगाए और कहा कि वे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का तहे दिल से स्वागत करने के लिए तैयार हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright © All rights Reserved with Suchkesath. | Newsphere by AF themes.