June 24, 2022

Such Ke Sath

सच के साथ

जानें पारिवारिक और मजेदार स्टेशनों के मजाकिया नाम

क्या आप जानते हैं: भारतीय रेलवे में एक पिता, माँ, बेटी और चाचा हैं! ठहरो, क्या मैं तुम सब से उलझ गया हूँ? खैर, हम यहां स्टेशन नामों के बारे में बात कर रहे हैं। भारतीय रेलवे के विशाल नेटवर्क में फैले कुछ स्टेशन नाम हैं जो वास्तव में आपको निकट और प्रिय परिवार के सदस्यों की याद दिलाते हैं। तो, जैसे हमने इसे प्रस्तुत किया है, आशा है कि नीचे दिए गए स्टेशन नामों के बारे में आपको अच्छी हंसी आएगी।

 

Bap

 

बाप (BAF)

आइए हम सभी रेलवे स्टेशनों के बाप (जिसका अर्थ “पिता”) से शुरू करते हैं! बीकानेर डिवीजन, बीकानेर डिवीजन के तहत, उत्तर पश्चिम रेलवे का एक हिस्सा है। स्टेशन का नाम निकटवर्ती बाप गाँव से है, जो राजस्थान के जोधपुर जिले में स्थित है। बाप का नाम ऐसा क्यों रखा गया? खैर, इस सवाल का कोई स्पष्ट जवाब नहीं है। हम क्या जानते हैं कि यह पंचायत गाँव उस समय प्रसिद्धि में आयी जब माधुरी दीक्षित और हुमा कुरैशी ने अपनी २०१४ की बॉलीवुड फिल्म डेढ़ इश्किया की शूटिंग के लिए बाप का दौरा किया।

 

Bettiah

 

बेटिया (BTH)

हर कोई अपनी प्यारी बेटियों के साथ विशेष संबंध पिता के बारे में जानता है। तो चलिए, हम बेटिया की ओर बढ़ते हैं, जो बिहार के लोग अपनी बेटियों को प्यार से बुलाते हैं! हालांकि बेटियाह रेलवे स्टेशन का नाम किसी भी प्यारी बेटी के साथ कुछ भी नहीं है। जैसा कि इतिहास में यह शहर है, बिहार के पश्चिम चंपारण जिले में, ब्राह्मण कबीले का शासन था, जिसके शासन को बेटिया राज कहा जाता था। जैसे ही बेटिया शासकों के लंबे शासन ने इस शहर में समृद्धि लाई, लोगों ने अपने शासक परिवार के नाम पर शहर का नाम रखने का फैसला किया। बेतिया रेलवे स्टेशन, जो आज पूर्व मध्य रेलवे के समस्तीपुर डिवीजन में आता है, बिहार से होकर जाने वाली कई ट्रेनों का महत्वपूर्ण पड़ाव है।

 

Madha

 

माधा (MA)

भारतीयों के लिए “मा” का मतलब सिर्फ एक चीज है – उनकी प्यारी माँ। मध्य रेलवे के सोलापुर डिवीजन के अंतर्गत स्थित, माधा अपने स्टेशन कोड एमए के साथ आपको दुनिया के सबसे क़ीमती रिश्ते की याद दिलाता है! चूंकि स्टेशन कोड बड़े पैमाने पर भारतीय रेलवे की नीतियों द्वारा तय किए जाते हैं, इसलिए माधव को इस तरह का सम्मान प्राप्त करने के लिए वास्तव में भाग्यशाली था! हालांकि, शहर मोटे तौर पर मन्दकर्ण नदी के पास स्थित अपने मधेश्वरी मंदिर के लिए जाना जाता है। मुंबई CSTM – चेन्नई सेंट्रल मेल के अलावा, यह छोटा सा रास्ता स्टेशन पुणे और सोलापुर के बीच स्थानीय ट्रेनों द्वारा परोसा जाता है।

 

Nana

 

नाना (नाना)

भारत में बच्चों का अपने दादा-दादी के साथ विशेष लगाव है। उनके दादा, उनके मनोरंजन के शुरुआती स्रोत हैं और उनकी कहानियाँ सोने के समय से पहले एक आकर्षण बन जाती हैं। तो, हम नाना को कैसे भूल सकते हैं! नाना रेलवे स्टेशन उत्तर पश्चिम रेलवे के अजमेर डिवीजन द्वारा शासित है, और इसे पड़ोसी गांव से इसका नाम मिला है। राजस्थान के पाली जिले में स्थित, नाना गाँव को इसके प्राचीन नाम – नानक से इसका नाम (किसी दादाजी से नहीं) से मिला। स्थानीय उपयोग के प्रभाव में नानक आज नाना बन गए हैं। गाँव 2600 साल पुराने जैन मंदिर के अलावा कई अन्य प्राचीन मंदिरों के लिए प्रसिद्ध है।

 

Sali

 

साली (SALI)

पत्नी की बहन को “साली” कहा जाता है। और एक स्टेशन है जो उस नाम से भी जाना जाता है। उत्तर पश्चिम रेलवे के जयपुर डिवीजन द्वारा प्रशासित, साली जयपुर – अजमेर रेलवे लाइन के साथ एक रेलवे है। हालांकि ब्रिटिश राज के दिनों से यह स्टेशन चालू है लेकिन अभी तक केवल दो यात्री ट्रेनें इस छोटे स्टेशन पर रुकती हैं। निकटवर्ती साली गाँव गोविंद देवजी मंदिर के लिए प्रसिद्ध है, जहाँ जलजुलनी एकादशमी और जन्माष्टमी बहुत धूमधाम से मनाई जाती है।

 

Odhaniya-Chacha

 

ओढ़निया चाचा (OCH)

आइए हम इस नाम को डिकोड करने का प्रयास करें – “ओढ़निया” महिला पोशाक का एक भाग है जिसका अर्थ सिर को ढंकना है, “चाचा” का अर्थ है चाचा। ये दोनों शब्द एक क्रॉस ड्रेसिंग अंकल की तस्वीर लाने के लिए गठबंधन करते हैं! अब, यह सीधे पीके के दृश्यों से है, है ना? रेलवे स्टेशन उत्तर पश्चिम रेलवे के जोधपुर डिवीजन के अंतर्गत आता है, और यह जोधपुर और जैसलमेर के बीच केवल दो यात्री ट्रेनों के ठहराव के रूप में कार्य करता है!

 

Saheli

 

सहेली (SAHL)

सहेली का हिंदी में अर्थ है “दोस्त जो एक लड़की है”। मध्य प्रदेश के होशंगाबाद जिले की इटारसी तहसील में बसे इस छोटे से गाँव का नाम वास्तव में कैसे पड़ा, यह कोई नहीं जानता! हालांकि, मध्य रेलवे के नागपुर डिवीजन द्वारा प्रशासित रेलवे स्टेशन, बहुत अधिक ट्रेन यातायात नहीं दिखता है .

 

बीबीनगर

बीबीनगर, तेलंगाना में रेलवे स्टेशन है।

images(5)

 

महबूब नगर

महाबुद्धा मंदिर के पास तेलंगाना में है ये स्टेशन

images(7)

 

बीबी न गढ़

तेलंगाना

images(4)

 

दिवाना रेलवे स्टेशन हरियाणा राज्य में है.

IMG_20190924_182326_820

 

images(8)images(10)

रानी रेलवे स्टेशन राजस्थान में स्थित है.

bhainsa

भैंसा

ये रेलवे स्टेशन आगरा के पास आता है। ये स्टेशन अपने आप में इसलिए अजीब है क्यों कि इसका नाम भैंसा है।

HathigadhKala-Bakra.pngMagarpur.png

Billi

 

जालंधर के एक गांव में काला बकरा नामक रेलवे स्टेशन पड़ता है।

बिल्ली जंक्शन उत्तर प्रदेश के सोनभद्र जिले में स्थित है।

 

 

 

2 thoughts on “जानें पारिवारिक और मजेदार स्टेशनों के मजाकिया नाम

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Copyright © All rights Reserved with Suchkesath. | Newsphere by AF themes.