January 24, 2021

Such Ke Sath

सच के साथ – समाचार

टिड्डी दल का हमला: बड़ी संख्‍या में गोरखपुर-बस्‍ती मंडल पहुंचेे टिड्डियों के दल, किसानों में भय का माहौल

CollageMaker_20200627_160801457

बस्ती|टिड्डियों के दल ने गोरखपुर और बस्‍ती मंडल में भी हमला कर दिया है। कल शाम ही संतकबीरनगर होते हुए टिड्डी दल गोरखपुर पहुंचा। किसानों ने तरह-तरह के तरीकों से टिड्डियों को भगाने की कोशिश की। शनिवार सुबह गोरखपुर के बड़हलगंज क्षेत्र और बस्‍ती में टिड्डियों के दल घुसे लेकिन ये करीब 40 से 50 फीट की ऊंचाई पर थे। ऊपर-ऊपर ही ये दल आगे निकल गए।

 
किसानों ने टिड्डियों के आगे निकल जाने से राहत की सांस ली। लेकिन उन्‍हें डर है कि कहीं ये दल वापस न आ जाएं। बड़हलगंज क्षेत्र के नेतवार पट्टी, दिस्तौलिया, बगहा, पटना, कोलखास, रामनगर, तुर्कवलिया, पौहरिया में बड़ी संख्या में टिड्डी दल देखकर शनिवार सुबह ग्रामीणों में दहशत छा गई।

 
शनिवार सुबह सात बजे ही टिड्डी दल इन गांवों के ऊपर काले बादल की तरह छा गए। किसानों में डर फैल गया। टिड्डी दल को खेतों में उतरते देख ग्रामीण सकते में आ गए। ग्रामीणों ने ढोल, नगाड़ा, थाली, पटाखा बजाकर और बिना साइलेंसर ट्रैक्‍टर स्‍टार्ट कर टिड्डियों को भगाना शुरू कर दिया। कुछ देर बाद टिड्डी दल राप्ती नदी पार कर देवरिया में दाखिल हो गए।

 
उधर, बस्ती में टिड्डियों का दल सरजू पार अंबेडकरनगर की तरफ से शनिवार 10:30 बजे घुसा। टिड्डी दल दुबौलिया विकासखंड के पायकपुर, डिगरपुर होते हुए बहादुरपुर विकासखंड के गौसपुर की तरफ बढ़ रहे हैं। टिड्डियों के दल के प्रवेश करने से क्षेत्रीय किसानों में दहशत है। इस बात की जानकारी जिला प्रशासन को ग्रामीणों ने दी। जिला कृषि अधिकारी संजेश श्रीवास्तव ने बताया कि करीब अंबेडकरनगर की तरफ से बस्ती में टिड्डियों के प्रवेश करने की सूचना थी। पहले से प्रशासन अलर्ट है और निरोधात्मक कार्रवाई के लिए सभी तैयारियां पूरी कर रखी हैं।

 
क्षेत्रीय किसानों से और ग्रामीणों से कहा गया है कि वह झुंड में थाली बजाकर शोर करें। यदि रोड साइड पर हों तो वहां पर डीजे बजाएं। साथ में किसानों से कहा गया है कि वह अपने साइलेंसर को खोलकर ट्रैक्‍टर को स्‍टार्ट कर दें। इससे टिड्डी उनके खेतों में नहीं बैठेंगे। वैसे भी दिन में उड़ते रहते हैं और रात के समय खेतों में बैठते हैं। टिड्डियों के आने की सूचना पर सीडीओ सरनीत कौर ब्रोका, एसडीएम सदर श्रीप्रकाश शुक्ला, कृषि रक्षा इकाई और कृषि विभाग से जुड़े तमाम अधिकारी उपकरणों के साथ रसायनों के छिड़काव के लिए मौके पर पहुंचे।

 
देवरिया के रास्ते टिड्डियों का दल कुशीनगर पहुंच गया है। झुण्ड में चल रहे टिड्डी दल देवरिया से चलकर कोइलसवा, पचरुखिया, दुलदुलवा, देवीचक आदि दर्जन गांवों से गुजर रहे हैं। टिड्डियों के जिले में प्रवेश करने पर जिला प्रशासन अलर्ट हो गया है। कुशीनगर से बिहार जाने वाली फोरलेन पर कई गांवों से होगर इनका दल शनिवार को दोपहर में बिहार की ओर निकला।

 
डीएम भूपेंद्र एस चौधरी के निर्देश पर कृषि विभाग, गन्ना विभाग, फायर बिग्रेड की टीम के अलावा किसान उन्हें भगाने में जुटे हुए हैं। किसान थाली और डब्बा बजाकर टिड्डी दल को भगाने का प्रयास कर रहे हैं। किसान अपने फसलों को बचाने में जुटे हुए हैं। उधर राजस्व व विकास विभाग के जिम्मेदार लगातार भ्रमण कर उन्हें भगाने के साथ किसानों को जागरूक करने में जुटे हुए हैं। जिला कृषि अधिकारी प्यारेलाल ने बताया कि कुशीनगर के पांच चीनी मिल संचालक छह सौ लीटर, फायर बिग्रेड की टीम व कृषि विभाग पांच सौ लीटर दवा को लेकर टिड्डियों के पीछे लगा हुआ है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed

Copyright © All rights Reserved with Suchkesath. | Newsphere by AF themes.