September 27, 2022

Such Ke Sath

सच के साथ

ट्रंप का दावा: अमेरिका है मध्यस्थ, जल्द सुलझेगा भारत-PAK का झगड़ा

भारत और पाकिस्तान के बीच इस समय युद्ध जैसी स्थिति बनी हुई है, इस तनाव के बीच अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने बड़ा बयान दिया है. वियतनाम के हनोई में अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा है कि भारत और पाकिस्तान की तरफ से आकर्षक खबर आ रही है, दोनों के बीच जारी तनाव जल्द ही खत्म हो सकता है. अमेरिका का दावा है कि इस सब में वह मध्यस्थ की भूमिका निभा रहा है.
अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा, ”मुझे लगता है भारत और पाकिस्तान की तरफ से एक आकर्षक खबर आ रही है, दोनों देशों में पिछले काफी समय से तनाव जारी है. हम इस मसले को सुलझाने में हम मध्यस्थता कर रहे हैं, हमें अच्छी खबरें मिल रही हैं. हमें उम्मीद है कि सदियों से चल रहा ये तनाव अब जल्द ही खत्म होगा.’’
आपको बता दें कि 14 फरवरी को पुलवामा में हुए आतंकी हमले के बाद अमेरिका ने इसकी निंदा की थी और पाकिस्तान को आतंकवादियों के खिलाफ कड़ा एक्शन लेने की सलाह दी थी. डोनाल्ड ट्रंप ने तब बयान भी दिया था कि भारत ने अपने कई जवानों को खोया है, ऐसे में वह कुछ बड़ा कर सकता है. जिसके बाद भारत ने पाकिस्तानी सीमा में घुसकर एयरस्ट्राइक की थी.
पुलवामा आतंकी हमले के बाद भारत ने पाकिस्तान की सीमा में घुसकर जैश-ए-मोहम्मद के आतंकी ठिकानों को तबाह किया था. भारत की इस स्ट्राइक से पाकिस्तान के बालाकोट में भारी नुकसान हुआ था. जिसके बाद पाकिस्तानी वायुसेना ने बुधवार को भारतीय वायुसीमा का उल्लंघन किया था. हालांकि, भारत ने पाकिस्तानी विमानों को खदेड़ दिया और उसके एक F16 को ध्वस्त कर दिया.

images(518)

डोभाल ने विदेश मंत्री से की थी बात
गौरतलब है कि बुधवार रात को ही राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (NSA) अजित डोभाल ने अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पॉम्पियो से बात की थी. दोनों की बातचीत में ये तय हुआ था कि भारत ने आतंकवाद के खिलाफ जो एक्शन लिया है, वह सही है और अमेरिका भारत के साथ खड़ा है.
आपको बता दें कि डोनाल्ड ट्रंप इस समय वियतनाम में हैं और उत्तर कोरिया के सर्वोच्च नेता किम जोंग उन के साथ शिखर वार्ता कर रहे हैं. दोनों नेताओं के बीच में ये दूसरे दौर की शिखर वार्ता है.
पाकिस्तान के पास है हमारा पायलट
गौर करने वाली बात ये भी है कि इस समय पाकिस्तान की हिरासत में भारतीय वायुसेना का विंग कमांडर अभिनंदन हैं. भारत ने पाकिस्तान से कहा है कि वह जिनेवा संधि का पालन करते हुए हमारे पायलट को तुरंत वापस लौटाए. पाकिस्तान की ओर से अभी तक इस पर कोई आधिकारिक बयान नहीं आया है.

Copyright © All rights Reserved with Suchkesath. | Newsphere by AF themes.