July 7, 2022

Such Ke Sath

सच के साथ

दुनिया के ऐसे आविष्कारक जिनकी मृत्यु उन्ही के आविष्कार से हुयी

आवश्यकता ही आविष्कार की जननी होती है और यही आवश्यकता की खोज मनुष्य को सूचनागार बना देती है। मनुष्य की प्रकृति जिज्ञासा वाली होती है जो इन्हें विभिन्न घटनाओं को समझने में प्रेरक का काम करता है, परन्तु यह एक जोखिम भरा कार्य भी होता है। आपको हम यहाँ दुनियां के वैसे आविष्कारकों के नाम बताने जा रहें हैं जो इतिहास के पन्नों में तो अमर हो गए पर उनके खुद का आविष्कार ही उनकी मौत का कारण बना।

 

दुनिया के ऐसे आविष्कारको की सूची जिनकी मृत्यु उन्ही के आविष्कार से हुयी थी 1. सिल्वेस्टर एच रोपर (Sylvester H. Roper)

 

images(6)

 

अमेरिकी आविष्कारक, सिल्वेस्टर हॉवर्ड रोपर, प्रारंभिक ऑटोमोबाइल और मोटरसाइकिल के अग्रणी निर्माता थे। 2002 में रॉपर को रॉपर स्टीम वेलोकिपेडे (Roper steam velocipede) की खोज के लिए मोटरसाइकिल हॉल ऑफ़ फ़ेम में शामिल किया गया था। यह जानकर आपको आश्चर्य होगा की रॉपर स्टीम वेलोकिपेडे की शुरुआती गति परीक्षण के दौरान दुर्घटना में मृत्यु हो गई।

images(7)

2. फ्रांज रेइकलट (Franz Reichelt)

फ्रांज रेइकलट को “फ्लाइंग टेलर” के नाम से भी जाना जाता है। इन्होने कोट पैराशूट का आविष्कार किया था लेकिन इसी अविष्कार के परीक्षण के लिए एफिल टॉवर से छलांग लगा दिया था और पैराशूट ना खुलने की वजह से टॉवर के नजदीक बर्फीले मैदान में दुर्घटनाग्रस्त हो गया और तुरंत ही मृत्यु हो गयी।

images(9)

3. केरल सोसेक (Karel Soucek)

केरल सोसेक ने शॉक-अवशोषित बैरल को बनाया था। इसके परिक्षण के लिए इन्होने नियगारा जल-प्रपात से नीयागारा नदी में लुढ़काने का करतब दिखने के दौरान ये उस वक़्त बच तो गए लेकिन जब ये बाहर आए तो नाक से खून बह रहा था। चिकित्सा परीक्षण के दौरान पता चला की करतब के दौरान इनके छाती और पेट बुरी तरह से छतिग्रस्त हो गयी थी और खोपड़ी की हड्डी भी टूट गई थी और इसी वजह से अस्पताल में ही निधन हो गया था।

 

images(8).jpg

4. होरेस लॉसन हनीली (Horace Lawson Hunley)

हनीली ने दुनिया का पहला लड़ाकू पनडुब्बी बनाया था। दो असफल प्रयासों के बाद वह एक पनडुब्बी विकसित करने में सफल रहे लेकिन परिक्षण के दौरान अपने आठ चालक दल के सदस्यों के साथ इनकी विकसित पनडुब्बी दुर्घटनाग्रस्त हो गयी जिससे इनकी मृत्यु हो गयी। 8 नवंबर, 1863 को चार्ल्सटन, दक्षिण कैरोलिना में मैगनोलिया कब्रिस्तान में पूर्ण सैन्य सम्मान के साथ दफनाया गया था और इनके सम्मान में संयुक्त राज्य अमरीका का उस दौर का सबसे प्रसिद्ध पनडुब्बी एच.एल. हनीली था को इनके नाम पर रखा गया था

Marie_Curie_Wallpapers-thumb-800x952-97859

5. मैरी क्यूरी (Marie Curie)

मैरी स्कोलोव्स्का क्यूरी एक भौतिक विज्ञानी और रसायनज्ञ थी और विश्व की पहली महिला थी जिनको नोबेल पुरस्कार मिला था। इन्होने रेडियोधर्मी आइसोटोप को अलग करने के लिए रेडियोधर्मिता और तकनीक के सिद्धांत को प्रतिपादित किया था। इन्होने एक विधि का आविष्कार किया था जिससे रेडियोधर्मी दो तत्वों, पोलोनियम और रेडियम की खोज की जा सकती है। शोध सामग्री से निकलने वाली विकिरण के लंबे समय तक संपर्क के कारण, वह ऐप्लास्टिक एनीमिया के कारण इनकी मृत्यु हो गई थी।

Invent-pic-8-Important7.jpg

28811339988_b1b76f276a_b.jpgmizar2.jpg

6. हेनरी स्मोलींस्की (Henry Smolinski)

स्मोलिंस्की ने एक हाइब्रिड कार-एयरक्राफ्ट का आविष्कार किया जिसका नाम एविय मिरजार रखा था लेकिन विमान के परीक्षण की उड़ान के दौरान दुर्घटनाग्रस्त हो गया और इनकी मृत्यु हो गयी

 

images(10)

7. सबिन अर्नोल्ड वॉन सोचॉकी (Sabin Arnold von Sochocky)

इन्होने रेडियम आधारित पेंट का आविष्कार था लेकिन यह अविष्कार ही इनकी मृत्यु का कारण बना और रेडियोधर्मी सामग्री के संपर्क में होने के कारण एप्लास्टिक एनीमिया से इनकी मृत्यु हो गई।

ad3.jpg

images(11)1921-undark-radium-luminous-material_1_b881a142a867648425807b26dec6dfa2

 

ये भी पढ़ें ⬇️

डा. विक्रम साराभाई: जिन्होंने भारत को अंतरिक्ष में पहुंचाया

अल्बर्ट आइंस्टीन के कमरे में लगी दो तस्वीरों में से एक महात्मा गांधी की ही क्यों थी?

हॉलीवुड फ़िल्म ‘ग्रेविटी’

जानिये डॉ एपीजे अब्दुल कलाम के जीवन के अनजाने पहलू;

बोतलबंद पानी की गुणवत्ता;

विज्ञान विनाश या विकास कर रहा है!

मूर्खों को समझाना दुनिया का सबसे कठिन काम है।

जाति और धर्म की क्या आवश्यकता है;

जमीन से आसमान तक,भारतरत्न डॉ. ए. पी. जे. अब्दुल कलाम – भारत के मिसाइल मैन

 

 

3 thoughts on “दुनिया के ऐसे आविष्कारक जिनकी मृत्यु उन्ही के आविष्कार से हुयी

Leave a Reply

Your email address will not be published.

You may have missed

Copyright © All rights Reserved with Suchkesath. | Newsphere by AF themes.