July 7, 2022

Such Ke Sath

सच के साथ

देवरिया:खाद्य पदार्थो के अधोमानक पाए जाने पर 18 लोगों पर पांच लाख 44 हजार रुपए का जुर्माना

देवरियाखाद्य और औषधि प्रशासन ने वर्ष 2014 से 2018 के बीच जिले में विभिन्न दुकानों का औचक निरीक्षण किया था। इसमें दूध, मिठाई, बेसन, पान मसाला समेत कई खाद्य पदार्थों का सैंपल लिया गया। विभाग ने जांच के लिए नमूना प्रयोगशाला में भेज दिया। जांच रिपोर्ट में 15 नमूने फेल पाए गए।

 

 

रिपोर्ट के आधार पर खाद्य और औषधि प्रशासन विभाग ने अपर जिलाधिकारी के न्यायालय में आरोपितों के विरुद्ध वाद दायर कर दंड की मांग किया। वर्षों तक चली सुनवाई में 15 मामलों में 18 लोगों/कंपनियां दोषी पाई गईं। इस पर अपर जिलाधिकारी (प्रशासन) राकेश कुमार पटेल ने छेने की मिठाई में मिलावट मिलने पर सलेमपुर के जयराम कौड़िया निवासी प्रदीप कुमार पर 11 हजार का जुर्माना लगाया।

 

 

बैतालपुर के विजयनारायण मणि की दुकान से लिए गए बेसन का नमूना अधोमानक मिलने पर 11 हजार रुपए जुर्माना लगाया। रुच्चापार के उमेश जायसवाल की दुकान से टोंड मिल्क का नमूना मानक पर खरा नहीं मिलने पर 20 हजार रुपए का दंड लगाया। गायत्रीपुरम के अमरनाथ गुप्ता की दुकान से कचरी में मिलावट मिलने पर 25 हजार रुपए का दंड लगाया।

 

पिवकोल के पप्पू मिश्रा की दुकान पर अधोमानक का खोवा मिलने पर 60 हजार रुपए का जुर्माना लगाया। नकली पान मसाला मिलने पर दुकानदार उमेश चौरसिया पर पांच हजार रुपए और केजी पान प्रोडक्टस प्राईवेट लिमिटेड पर 51 हजार रुपए का दंड लगाया।

 

 

गाय का दूध अधोमानक का पाए जाने पर बैकुंठपुर के महुईं निवासी बड़ेलाल यादव पर सात हजार रुपए का दंड लगाया। फुल क्रीम मिल्क में अधोमानक पाए जाने पर गोरखपुर के भेड़ियागढ़, असुरन चौराहा निवासी अंकित और गरुलपार के अशोक कुमार पर 51-51 हजार रुपए का दंड लगाया।
बरहज निवासी लालबाबू मद्धेशिया की दुकान से सरसों का तेल अधोमानक मिलने पर 51 हजार का जुर्माना लगाया। रुद्रपुर के लेड़हा निवासी रामसमुझ चौहान की दुकान पर मिश्रित दूध मिलने पर पांच हजार का जुर्माना लगाया।

 

 

आयोडाइज्ड नमक अधोमानक मिलने पर रामगुलाम टोला निवासी जयप्रकाश गुप्ता और दोहरीघाट के हनुमान साल्ट ट्रेडर्स पर 50-50 हजार का जुर्माना लगाया। महुआपाटन के वाचस्पति शुक्ला की दुकान पर अधोमानक बेसन मिलने पर 20 हजार का जुर्माना लगा। भैंस का दूध अधोमानक मिलने पर करमटार गंगा के अजय यादव पर पांच हजार का जुर्माना लगाया।

 

खोवा अधोमानक मिलने पर उमानगर के केशव प्रसाद मोदनवाल पर 51 हजार का दंड लगाया। छेने की मिठाई में मिलावट पर बरहज के पवन कुमार पर 10 हजार का जुर्माना लगाया।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

You may have missed

Copyright © All rights Reserved with Suchkesath. | Newsphere by AF themes.