January 27, 2021

Such Ke Sath

सच के साथ – समाचार

देश की उन्नति का मंत्र है ईमानदारी व वफादारी से कर्तव्य पालन : जनरल बिपिन रावत

गोरखपुर |महाराणा प्रताप शिक्षा परिषद संस्थापक सप्ताह समारोह के उद्घाटन अवसर पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि कोई व्यक्ति अचानक बड़ा नहीं होता इसके लिए प्रयास करना होता है। सीएम ने कहा कि मैं रात में जनरल बिपिन रावत से चर्चा कर रहा था। मैंने कहा कि एक बात बताएं देश की सीमाओं की रक्षा करता हुआ हमारा एक सैनिक जब उन दुरूह  क्षेत्रों में देश की रक्षा कैसे कर पाता है। ऐसी जगहों पर एक से दो दिन, चार दिन व्यक्ति गया और मौज-मस्ती कर वापस आ गया। लेकिन जवान दुरूह पस्थितियों में निरंतर दिन-रात देश की सीमाओं की रक्षा करते हुए कैसे संभव हो पाता है। जनरल बिपिन ने उत्‍तर दिया कि यह आसान कार्य है। सैनिकों को उन पहाड़ों पर नई ऊर्जा मिलती है।

समारोह के मुख्य अतिथि चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ जनरल बिपिन रावत ने कहा कि आप विद्यार्थी हमारे देश का भविष्य हैं। हमारा देश कैसे उन्नति करेगा, यह आपकी कार्यशैली निर्भर करता है। आप लोग जितनी लगन और मेहनत से ईमानदारी और वफादारी के साथ कर्तव्य पालन करेंगे, हमारा देश उतनी उन्नति करेगा।

इसीलिए हमारे देश का भविष्य आप सभी के हाथों में है। हमें अपनी सोच भी ऊपर रखनी चाहिए। अगर आप तारों तक पहुंचने की कोशिश करेंगे तो चांद पर पहुंच पाएंगे। यह सब करने के लिए आपको कड़ी मेहनत करनी पड़ेगी। इस कड़ी मेहनत के बाद आपको सफलता मिलेगी तो उसका स्वाद बिल्कुल अलग होगा।

स्वामी विवेकानंद ने कहा था कि अगर आप को अपनी दिनचर्या में किसी मुश्किल हालात का सामना नही करना पड़ रहा है तो आप गलत रास्ते पर जा रहे हैं। क्योंकि जब हम आगे बढ़ते हैं तो राह में मुश्किलें भी आती हैं। हमें इससे निराश होने की जरूरत नही है। इन्हीं के साथ आगे बढ़ना होगा।

उन्‍होंने कहा कि टीम वर्क का ध्यान रखेंगे, हमेशा सफल होंगे। इसके लिए हमें मैं से हम की तरफ बढ़ना होगा। जब जीवन में हम आ जाएगा, आप सफल होंगे। सीडीएस ने शिक्षकों से भी कहा कि विद्यार्थियों की सफलता और मार्गदर्शन में आपका बहुत बड़ा योगदान होता है। कोई भी किसी भी दर्जे पर पहुंच जाए, वह अपने अध्यापकों की बदौलत ही उसे हासिल करता है।

अतः आप विद्यार्थियों का मार्गदर्शन करें। पूर्व राष्ट्रपति राधाकृष्णन कहते थे कि जो अपने विद्यार्थियों को सही दिशा में चलने का निर्देश देता है, समय-समय पर चलने का आदेश देता है, वही सच्चा अध्यापक होता है। उन्होंने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और महाराणा प्रताप शिक्षा परिषद के पदाधिकारियों का आभार जताया कि उन्हें यहां बुलाया गया। कहा, परिषद द्वारा चलाई गई संस्थाओं के विद्यार्थी अगर मेहनत और लगन के साथ काम करेंगे तो सफलता अवश्य प्राप्त होगी। आपकी सफलता पर भारत देश की सफलता निर्भर है, इसलिए आप जो भी करें, सच्चे दिल, ईमानदारी और वफादारी से करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright © All rights Reserved with Suchkesath. | Newsphere by AF themes.