October 27, 2021

Such Ke Sath

सच के साथ – समाचार

पीएम मोदी का दौरा स्थगित, अब अगस्त में एक साथ होगा यूपी के 9 मेडिकल कॉलेज का लोकार्पण

नेशनल मेडिकल काउसिंग अगस्त के पहले सप्ताह में इन मेडिकल कालेजों का निरीक्षण कर अपनी रिपोर्ट प्रदान करेगी. जिसके बाद एक साथ सभी 9 मेडिकल कॉलेज के लोकार्पण की घोषणा की जाएगी.

लखनऊ |प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का सिद्धार्थनगर में प्रस्तावित 30 जुलाई का कार्यक्रम स्थगित हो गया है। पीएम अब मेडिकल कॉलेज के नेशनल मेडिकल काउंसिल के निरीक्षण और मान्यता मिलने के बाद इसका लोकार्पण करेंगे।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का 30 जुलाई को सिद्धार्थनगर दौरा स्थगित हो गया है। सिद्धार्थनगर समेत उत्तर प्रदेश को एक साथ 9 मेडिकल कॉलेज का तोहफा प्रदान करने अब वे अगस्त महीने में आएंगे। प्रधानमंत्री के दौरे के पहले नेशनल मेडिकल काउंसिल की इन सभी मेडिकल कॉलेज का निरीक्षण कर इनके संचालन की संस्तुति प्रदान करेगा। उनकी रिपोर्ट के बाद एक साथ सभी 9 मेडिकल कॉलेज के लोकार्पण की घोषणा की जाएगी। नेशनल मेडिकल काउसिंग अगस्त के पहले सप्ताह में इन मेडिकल कालेजों का निरीक्षण अपनी रिपोर्ट प्रदान करेगी।

शुक्रवार को देवरिया में नवनिर्मित महर्षि देवरहा बाबा स्वशासी राज्य चिकित्सा महाविद्यालय के निरीक्षण के दौरान ही सीएम योगी आदित्यनाथ ने इसके संकेत दिए थे। उन्होंने कहा कि था कि नेशनल मेडिकल काउन्सिल की संस्तुति प्राप्त हो जाने के बाद प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के कर-कमलों से देवरिया के मेडिकल कालेज समेत सूबे के 9 नए मेडिकल कॉलेज का एक साथ शुभारम्भ कराया जाएगा। बताया था कि सभी मेडिकल कॉलेज प्रधानमंत्री स्वास्थ्य सुरक्षा योजना एवं राज्य सरकार के संसाधनों का उपयोग करते हुए स्थापित किए जा रहे हैं। शनिवार को उन्होंने सिद्धार्थनगर के नव निर्मित स्वर्गीय माधव प्रसाद त्रिपाठी उर्फ माधव बाबू स्वशासी राज्य चिकित्सा महाविद्यालय का निरीक्षण भी किया, हालांकि जनसभा स्थल पर नहीं गए। उन्होंने मेडिकल कालेज परिसर में सीएसआर फंड से रैन बसेरा निर्मित करने के निर्देश भी दिए हैं।

 

इस साल 14 नए मेडिकल कालेज का लक्ष्य
फिलहाल पिछले वर्ष प्रदेश सरकार ने प्रधानमंत्री स्वास्थ्य सुरक्षा योजना के अन्तर्गत 08 नए मेडिकल कॉलेजों में सूबे में शुरू किए गए। जिनमें प्रवेश प्रारम्भ है। साल 2021-22 में 14 नए मेडिकल कॉलेजों के निर्माण का लक्ष्य है। इसके अतिरिक्त 16 जनपदों में जिनमें कोई मेडिकल कॉलेज नहीं है, वहां राज्य सरकार पीपीपी मॉडल से अगले 06 माह में मेडिकल कॉलेज स्थापित करने की योजना बना रही है। सूबे में आजादी के 70 वर्षों के बाद तक कुल 12 राजकीय मेडिकल कॉलेज बने थे। वर्तमान प्रदेश सरकार ने केन्द्र सरकार के सहयोग और अपने संसाधनों से वर्ष 2020-21 तक लगभग 32 मेडिकल कॉलेजों को बनाया या बनाने की स्वीकृति दी है।

उन्होंने कहा कि 1947 से लेकर 2016 तक करीब 70 सालों में यूपी में सिर्फ 16 राजकीय मेडिकल कॉलेज थे, जबकि 2017 से अबतक सिर्फ साढ़े चार सालों में कुल 32 नए राजकीय मेडिकल कॉलेज बन गए हैं या निर्माणाधीन हैं। अयोध्या, बस्ती समेत आठ नए मेडिकल कॉलेज गत वर्ष से क्रियाशील हो गए हैं जबकि सिद्धार्थनगर, देवरिया समेत नौ नए मेडिकल कॉलेजों का शुभारंभ हम इस सत्र में करने जा रहे हैं।

 

कुशीनगर मेडिकल कालेज के लिए धन आवंटित
देवरिया एवं सिद्धार्थनगर में शीघ्र ही मेडिकल कॉलेज में पढ़ाई शुरू होगी। बस्ती में गत सत्र से पढ़ाई प्रारम्भ है। कुशीनगर में वर्ष 2021-22 में मेडिकल कॉलेज स्वीकृत कर धन आवंटन किया गया है। बलरामपुर, गोण्डा, बहराइच, जौनपुर, गाजीपुर, चन्दौली आदि जनपदों में नए मेडिकल कॉलेज की सीरीज खड़ी की गई है।

देवरिया मेडिकल कालेज में लगेगी महर्षि देवरहा बाबा की प्रतिमा
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने महर्षि देवरहा बाबा मेडिकल कॉलेज परिसर में महर्षि देवरहा बाबा की बड़ी प्रतिमा स्थापित करने के निर्देश दिए हैं। उम्मीद है कि लोकार्पण के पूर्व यह प्रतिमा भी लगा दी जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright © All rights Reserved with Suchkesath. | Newsphere by AF themes.