December 2, 2020

Such Ke Sath

सच के साथ – समाचार

बस्ती:इलाहाबाद बैंक के जन सेवा केंद्र से ग्राहकों के 60 लाख रुपये गबन करने का आरोपी हुआ गिरफ्तार

Basti Latest News: उत्तर प्रदेश के बस्ती जिले के हरैय्या इलाके में इलाहाबाद बैंक के जन सेवा केंद्र (Allahabad Bank Jan Seva Kendra) से ग्राहकों के 60 लाख रुपये गबन करने का मामला सामने आया है। पुलिस ने आरोपी सीएसपी संचालक को अरेस्ट कर लिया है।

बस्ती|पीडितों को न्याय दिलाने हेतु समाजसेवी के प्रयास का दिखा असर,करोडों के लूट प्रकरण में दर दर न्याय को भटकते पीडितों के पक्ष में समाजसेवी चन्द्रमणि पाण्डेय द्वारा बैंख के घेराव व तहसील परिसर में धरना प्रदर्शन कर ज्वाइंट मजिस्ट्रेट को ग्यापन सौंप तीन दिनों में कार्यवाही न होने की दशा में बैंक संचालन ठप करने के अल्टीमेटम का दिखा असर तत्काल केस दर्ज कर छानवीन हुआ शुरू फलतः आज इलाहाबाद बैंक के मिनी ब्रांच संचालक को गिरफ्तार कर भेजा गया जेल जबकि शाखाप्रबन्धक डुहवा के विरुद्ध विभागीय कार्यवाही जारी है
आज खाता धारको के खाते से करोडों गबन के मामले का अनावरण करते हुए इलाहाबाद बैंक के जन सेवा केन्द्र के संचालक को गिरफ्तार कर श्रीमान पुलिस अधीक्षक श्री हेमराज मीणा के आदेश के क्रम में जनपद बस्ती में अपराध एवं अपराधियों एवं वाछित अभियुक्त के गिरफ्तारी के सम्बन्ध में चलाए जा रहे अभियान के तहत श्रीमान अपर पुलिस अधीक्षक श्री रवीन्द्र सिंह के निर्देश में व श्रीमान क्षेत्राधिकारी महोदय हरैया श्री शेषमणि उपाध्याय के पर्यवेक्षण में थानाध्यक्ष थाना हरैया सर्वेश राय के नेतृत्व में आज दिनांक 13.11.2020 को CSP संचालक अजय (मुख्य अभियुक्त) को जेल भेज दिया गया।


गिरफ्तार अभियुक्त के पास से एक अदद मोबाइल MI कम्पनी व CSP से सम्बन्धित एकाउन्ट डिटेल बरामद किया गया


सक्षिप्त विवरणः– वादी मुकदमा श्री राम टहल पुत्र स्व0 भभूती सा0 बसडीला व अन्य 128 ने थाना हर्रैया जनपद बस्ती को सूचना दिया कि, उनका व उनके परिवार के बैंक खाते इलाहाबाद बैंक डुहवा मिश्र की मिनी ब्रान्च नरायणपुर में है। उक्त ब्रान्च का संचालन अजय द्वारा किया जाता है, इनके द्वारा इलाहाबाद बैंक डुहवा मिश्र के मैनेजर अभिषेक सक्सेना के साथ मिलकर मेरे खाते से गलत तरीके से हम लोगो के हस्ताक्षर व निशानी अंगुठा लेकर खाते से पैसा निकाल लिया गया जिसकी जानकारी मिलने के उपरांत ये 04/11/2020को ब्रांच बंद कर गायब हो गये है। इस सूचना पर मु0अ0स0 293/2020 धारा 419/420/409 भा0द0स0 थाना हर्रैया जनपद बस्ती पर पंजीकृत हुआ इस दौरान अपने-अपने खातो से गलत तरीके से पैसा निकालने की कुल 128 शिकायते प्राप्त हुयी, जिन्हे उक्त अभियोग मे सम्मिलित करते हुये जांच एवं विवेचनात्मक कार्यवाही प्रारम्भ की गयी।


पूछताछ में गिरफ्तार अभियुक्त ने अपना जुर्म को स्वीकार करते हुये बताया कि वह अत्याती टेक्नोलाजी कोआपरेशन प्राइवेट लिमिटेड के अनुबंध के क्रम में इलाहाबाद बैक डुहवा मिश्र से मिनी ब्रांच (CSP) नरायनपुर मिश्र मे चलाता था। अपने निजी लाभ के कारण ब्रांच के द्वारा दिये गये निर्देशो के विपरीत कार्य करके लोगों के खाते से धन अपने खाते में लेकर उसे कई लोगों के खाते में भेजा गया है। अब तक की जांच एवं पूछताछ से यह भी पाया गया कि, अभियुक्त द्वारा करीब 128 खाताधारको के खातो से करीब 60 लाख रुपये गलत तरीके से निकाले/ स्थानान्तरित किये गये है।

इनके मिनी ब्रान्च की जांच आत्याती टेक्नोलाजी के जनपदीय अधिकारी एव इलाहाबाद बैंक के अधिकारीयों के साथ अभियुक्त के भाई की उपस्थिति में इनके मिनी ब्रान्च को चेक किया गया, तो इनके ब्रान्च से काफी संख्या में खाताधारको के पासबुक, आधार कार्ड, व खाताधारको के हस्ताक्षर एवं निशानी अंगुठा लगे बैंक पर्ची मिले है। मिनी ब्रान्च मे लेन देन का कार्य बैंक पर्ची से नहीं किया जाता है। इनके लेन देन रजिस्टर एवं बैंक स्टेट मेन्ट में भी अनियमितता पायी गयी है। इसके अतिरिक्त इनके द्वारा गलत तरीके से खाता धारको के खाते से धनराशिं अपने दो अन्य खाते तथा अन्य कई खातो में धनराशि हस्तान्तरित की गयी है।

इनके द्वारा मिनी ब्रान्च के इस खाते का गलत तरीके से उपयोग किया गया है। इनके मिनी ब्रान्च के अभिलेख बरामद पर्चियां आदि को भी कब्जे में लिया गया है। इस प्रकरण में तत्कालीन बैंक मैनेजर अभिषेक सक्सेना जिनके उपर गिरफ्तार अभियुक्त द्वारा नगद धनराशि देने का आरोप लगाया गया है, कि भूमिका/घटना में संलिप्तता एवं अत्याती कम्पनी के जिम्मेदार अन्य अधिकारी की संलिप्तता के सम्बन्ध में गहन विवेचना व जांच जारी है।


विभागीय जांच पूर्ण होने के उपरांत शाखाप्रबन्धक के विरुद्ध दण्डात्मक कार्यवाही सुनिश्चित होगा।


गिरफ्तारी में निम्नवत रहे उपस्थित;
(1) SO सर्वेश राय
(2) उ0नि0 श्री राहुल गुप्ता
(3) का0 प्रमोद गुप्ता
(4) का0 रवि कुमार निषाद

loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

loading...
Copyright © All rights Reserved with Suchkesath. | Powered By : Webinfomax IT Solutions .
EXCLUSIVE