January 17, 2021

Such Ke Sath

सच के साथ – समाचार

बस्ती:कलेक्ट्रेट सभागार में 24 चिकित्साधिकारियों को दिया गया नियुुक्ति पत्र

बस्ती:कलेक्ट्रेट सभागार में 24 चिकित्साधिकारियों को दिया गया नियुुक्ति पत्र

बस्ती|प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आयुष विभाग के 1100 नवचयनित चिकित्साधिकारियों को लखनऊ में नियुक्ति पत्र वितरण किया। इस अवसर पर उन्होंने 142 योग वेलनेस सेण्टर का उद्घाटन किया।जिसमें से एक राजकीय आयुर्वेदिक चिकित्सालय मुण्डेरवा भी शामिल है। इस अवसर पर उन्होंने आयुष विभाग के लिए टेलीमेडिसिन की शुरूआत किया। जिसके द्वारा अब विशेषज्ञ चिकित्सक से टेलीफोन द्वारा सम्पर्क कर मरीज इलाज के बारे में सलाह-मसौरा कर सकेगें।

बस्ती में सांसद हरीश द्विवेदी,जिलाधिकारी आशुतोष निरंजन एवं सीडीओ सरनीत कौर ब्रोका ने कलेक्ट्रेट सभागार में 24 चिकित्साधिकारियों को नियुुक्ति पत्र वितरित किया,जिसमें से 11 आयुर्वेदिक एवं यूनानी तथा 13 होम्योपैथिक डाक्टर है।


इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने कहा कि सभी चिकित्साधिकारी लोगों का इलाज करने के साथ-साथ इस पद्यति को आगे बढाने के लिए कार्य करें। उन्होने कहा कि एलोपैथिक विधा के बढने तथा आयुर्वेद, यूनानी एंव होम्योपैथी में शोधपरक कार्य कम होने से लोगों में इस विधा के प्रति रूचि कम हुयी। उन्होंने कहा कि भारत में ऋषि परम्परा रही है और इसके अनुसार सभी पौधो में कोई न कोई औषधीय गुण होता है।
मुख्यमंत्री ने अपने सम्बोधन में कहा कि बस्ती जनपद से आये एक सज्जन ने बताया कि वे एक ऐसी जड़ीबूटी जानते है जिसके द्वारा जहरीले साप के काटने पर भी मरीज को ठीक किया जा सकता है। उन्होने यह भी बताया कि उस जड़ी को जिस स्थान पर रखा जायेगा उसके आस-पास कोई साप नही आता है। उन्होंने कहा कि ऐसी तमाम जानकारिया क्षेत्र में उपलब्ध है जिसका उपयोग करके हम मानव जीवन की बेहतर सेवा कर सकते है।


उन्होंने कहा कि सभी डाक्टर स्थानीय बुजुर्ग लोगों से सम्पर्क करके आयुर्वेद की चिकित्सा पद्यति की जानकारी ले सकते है। उन्होने कहा कि प्राचीन समय से हमारे घरों में तुलसी, हल्दी, अदरक, हींग का नियमित प्रयोग होता रहा है। कोविड-19 के दौरान इसकी उपयोगिता सिद्ध हुयी है तथा विदेशों में भी इसकी मांग बढी है।


मुख्यमंत्री ने कहा कि योगवेलनेस सेण्टर क्षेत्र में पर्यटन का केन्द्र बन सकते है, जहाॅ लोग योग को सीखने के लिए आ सकते है। योग के द्वारा हम दीर्घायु प्राप्त कर सकते है तथा लम्बे समय तक स्वस्थ्य रह सकते है। उन्होेने कहा कि आयुष के विशेषज्ञ चिकित्सक टेलीमेडिसिन द्वारा आमजन को परामर्श के लिए उपलब्ध होंगे इससे भी आयुष पद्यति का आमजनमानस में प्रचार-प्रसार होगा।उन्होंने कहा कि विशेषज्ञ डाक्टरों का समय निर्धारित होगा।


कलेक्ट्रेट सभागार में वितरण समारोह के समय डाक्टर आरएन यादव, डाॅ0 आरपी त्रिपाठी, डाॅ0 वीके श्रीवास्तव, विधायक प्रतिनिधि राजेश शुक्ल, राजकुमार शुक्ल, विमल पाण्डेय आदि उपस्थित रहें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright © All rights Reserved with Suchkesath. | Newsphere by AF themes.