June 24, 2022

Such Ke Sath

सच के साथ

गोरखपुर के इंजीनियर को फेसबुक पर अमेरिका की युवती से हुआ प्‍यार ; शुरू हुई चैटिंग और फ‍िर… जाने

गोरखपुर के एक इंजीनियर को साइबर अपराधियों ने जाल में फंसा लिया। अमेरिका की युवती बन फेसबुक पर फ्रेंड रिक्वेस्ट भेजी गई। खुद को रियल स्टेट कंपनी की एचआर बताने वाली युवती फेसबुक मैसेंजर और व्हाट्स एप पर चैटिंग और बात करने लगी। मुंबई एयरपोर्ट पर फंसने का झांसा देकर अपने खाते में 48500 रुपये जमा करा लिए।

 

फेसबुक पर होती थी चैटिंग:-

शाहपुर क्षेत्र के रहने वाले युवक ने बीटेक किया है और नौकरी तलाश में हैं। इंजीनियर ने पुलिस को बताया कि अगस्त के पहले सप्ताह में फेसबुक पर अमांडा क्लिफ्टन के नाम से फ्रेंड रिक्वेस्ट आया। प्रोफाइल में उसका पता एरिजोना सिटी (अमेरिका) लिखा था। उन्होंने फ्रेंड रिक्वेस्ट स्वीकार कर ली। इसके बाद फेसबुक मैसेंजर पर चैटिंग होने लगी। मोबाइल नंबर लेने के बाद युवती व्हाट्स एप काल करती थी। बातचीत में उसने बताया कि एक सप्ताह में मीटिंग और नौकरी के लिए आवेदन करने वालों का इंटरव्यू लेने मुंबई आने वाली है। मीटिंग के बाद लखनऊ आकर मिलूंगी।

 

कहा- एयरपोर्ट पर फंस गई हूं, भारतीय रुपये चाहिए

 

नौकरी की इच्‍छा जाहिर करने पर उसने सहायक इंजीनियर पद पर नियुक्त करने का भरोसा दिया। पांच दिन बाद युवती ने इंजीनियर को फोन कर बताया कि मुंबई एयरपोर्ट पर हूं। इम्रीग्रेशन डिपार्टमेंट से क्लियरेंस नहीं मिल रहा है। उसके पास यूएस डॉलर है। क्लियरेंस के लिए भारतीय मुद्रा की जरूरत है। वह उसके खाते में 48500 रुपये भेज दें। लखनऊ में मिलने पर रुपये लौटा दूंगी।

 

48500 रुपये खाते में जमा करवाया

 

झांसे में आकर इंजीनियर ने पश्चिमी दिल्ली की रहने वाली परमिंदर कुमारी के खाते में रुपये भेज दिए। अगले दिन फोन कर युवती 7500 रुपये और मांगने लगी। संदेह होने पर युवक ने पुलिस कार्यालय पहुंचकर इसकी जानकारी दी। साइबर सेल की जांच में पता चला कि मुंबई के गिरोह ने जालसाजी की है। एसएसपी के निर्देश पर शाहपुर पुलिस ने पश्चिमी दिल्ली के गुरुनानक नगर निवासी परमिंदर कुमारी के खिलाफ जालसाजी कर रुपये हड़पने और आइटी एक्ट के तहत मुकदमा दर्ज किया है।

 

फेसबुक पर दोस्ती कर ठगी करने वाले गिरोह के तार मुंबई और दिल्ली से जुड़े हैं। सभी बिंदुओं पर जांच कर रही है। जल्द ही घटना का पर्दाफाश किया जाएगा।

 

प्रवीणसिंह, सीओ क्राइम

IMG_20190924_115612

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Copyright © All rights Reserved with Suchkesath. | Newsphere by AF themes.