December 3, 2020

Such Ke Sath

सच के साथ – समाचार

बस्ती:गोरखपुर-फैजाबाद खंड शिक्षक निर्वाचन क्षेत्र के निर्वाचन की प्रक्रिया शुरू:जिलाधिकारी आशुतोष निरंजन

बस्ती|उत्तर प्रदेश विधान परिषद में गोरखपुर-फैजाबाद खंड शिक्षक निर्वाचन क्षेत्र के निर्वाचन की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। इस कार्य में लगाए गए सभी अधिकारी पूरी तत्परता एवं पारदर्शिता के साथ निर्वाचन की ड्यूटी पूरी करें। इसमें किसी प्रकार की शिथिलता क्षम्य नहीं होगी। उक्त निर्देश जिलाधिकारी आशुतोष निरंजन ने दिए हैं। वे तहसील सभागार में इस निर्वाचन के लिए तैनात नोडल अधिकारियों,जोनल एवं सेक्टर मजिस्ट्रेट को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि इस निर्वाचन में भी आदर्श आचार संहिता लागू होती है। सभी मजिस्ट्रेट इसका कड़ाई से पालन सुनिश्चित कराएं।


उन्होंने कहा कि प्रक्रिया के तहत गोरखपुर में नामांकन शुरू हो गया है। इसकी अंतिम तारीख 12 नवंबर है। नामांकन पत्रों की जांच 13 नवंबर को की जाएगी। 17 नवंबर तक नाम वापस लिए जाएंगे। मतदान 01 दिसंबर को होगा। मतगणना 03 दिसंबर को की जाएगी।


उन्होंने बताया कि मंडलायुक्त गोरखपुर इसके निर्वाचन अधिकारी हैं। मतदान के पश्चात उसी दिन शाम को सभी मत पेटिका गोरखपुर स्ट्रांग रूम पहुंचाना होगा। इसकी जिम्मेदारी एसडीएम सदर तथा सीओ सदर को दी गई है।


उन्होंने बताया कि सीडीओ कार्मिक प्रभारी होंगी। एआरटीओ परिवहन, बंदोबस्त अधिकारी चकबंदी, स्टेशनरी, सभी मतदान स्थलों के वीडियोग्राफी की जिम्मेदारी डीपीआरओ को दी गई है। सभी एसडीएम तथा तहसीलदार वर्किंग मतदाता सूची के प्रभारी होंगे। उन्होंने सभी नोडल अधिकारियों को निर्देश दिया है कि वे 24 घंटे में अपने कार्यों की कार्य योजना प्रस्तुत करेंगे।


उन्होंने बताया कि आदर्श आचार संहिता के अनुसार कोई भी अधिकारी कर्मचारी केंद्र अथवा प्रदेश सरकार के माननीय मंत्री गण के आगमन पर उनकी बैठकों में शामिल नहीं होंगे, इसे कदाचार का दोषी माना जाएगा। निर्वाचन क्षेत्र में किसी प्रकार का उद्घाटन शिलान्यास का कार्यक्रम नहीं होगा। निर्वाचन प्रक्रिया समाप्त होने तक निर्वाचन की शुचिता बनाए रखने के लिए आदर्श आचार संहिता के प्रावधानों का कड़ाई से अनुपालन सुनिश्चित किया जाएगा।


जिलाधिकारी ने मतदान कार्मिकों के प्रशिक्षण पर विशेष बल दिया है। उन्होंने कहा कि रिजर्व मतदान कार्मिकों का भी सघन प्रशिक्षण कराया जाए। प्रशिक्षण के प्रत्येक सत्र के बाद उनकी परीक्षा भी आयोजित की जाएगी। इसमें असफल प्रशिक्षणार्थियों को दुबारा प्रशिक्षण लेना होगा। जिलाधिकारी ने कहा कि प्रशिक्षण में बताई जाने वाली बातें सभी को लिखित रूप में भी उपलब्ध कराई जाए।


उन्होंने कहा कि कोविड-19 का खतरा अभी भी बना हुआ है। इसलिए निर्वाचन के सभी कार्यक्रमों के दौरान कार्यक्रम स्थल पर थर्मल स्क्रीनिंग, सैनिटाइजर की व्यवस्था रखी जाए। प्रत्येक अधिकारी कर्मचारी पूरे समय मास्क का प्रयोग करेंगे। प्रत्येक मतदान स्थल पर प्रवेश एवं निकास बिंदु पर पानी, साबुन ,सैनिटाइजर तथा फेस मास्क की व्यवस्था रखी जाएगी। मतदान केंद्र के बाहर 02 गज की दूरी पर 15-20 व्यक्तियों को खड़े होने के लिए गोला बनाया जाएगा। मतदान केंद्र की तैयारी की व्यवस्था संबंधित खंड विकास अधिकारी एवं ईओ नगरपालिका की होगी। इसलिए निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार मतदान केंद्रों की व्यवस्था सुनिश्चित कराएं।


बैठक में निर्वाचन अधिकारी /अपर उपजिलाधिकारी राजेश सिंह आदर्श आचार संहिता के बारे में विस्तार से जानकारी दिया। उन्होंने कहा कि किसी प्रकार की समस्या होने पर या जानकारी लेने के लिए उनके कार्यालय से संपर्क किया जा सकता है। बैठक में अपर पुलिस अधीक्षक रविंद्र सिंह, उप जिलाधिकारी आसाराम वर्मा, नीरज प्रसाद पटेल,आनंद श्रीनेत, सभी तहसीलदार, पीडी आरपी सिंह, अजीत कुमार श्रीवास्तव, इंद्रपाल सिंह, विनय सिंह, अरुण चौबे, जोनल एवं सेक्टर मजिस्ट्रेट उपस्थित रहे।

loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

loading...
Copyright © All rights Reserved with Suchkesath. | Powered By : Webinfomax IT Solutions .
EXCLUSIVE