December 5, 2020

Such Ke Sath

सच के साथ – समाचार

बस्ती:जलशक्ति मंत्री ने जिले के शासकीय,अर्धशासकीय भवनों,स्कूल व कालेजों के भवनों पर रूफटाप रेनवाटर हार्वेस्टिंग प्रणाली की स्थापना करने का दिया निर्देश

बस्ती|मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी द्वारा भविष्य हेतु जल संग्रहण करने तथा जल संचयन के कार्यो को सरकार की प्राथमिकताओं में सम्मिलित किया गया है। इस क्रम में जलशक्ति मंत्री डाॅ0 महेन्द्र सिंह ने प्रदेश के समस्त जनपदों के समस्त शासकीय,अर्धशासकीय भवनों तथा स्कूल कालेजों के भवनों पर अनिवार्य रूप से रूफटाप रेनवाटर हार्वेस्टिंग प्रणाली की स्थापना करने का निर्देश दिया है। उक्त जानकारी जिलाधिकारी आशुतोष निरंजन ने दी है।


उन्होंने बताया कि इस दिशा में विशेष प्रयास करते हुए शासन स्तर से लधु सिचाई विभाग के अधिशासी अभियन्ता/सहायक अभियन्ता को जनपद स्तर पर रूफटाप रेनवाटर हार्वेस्टिंग प्रणााली की स्थापना के कार्य की प्रगति का अनुश्रवण करने हेतु नोडल अधिकारी नामित किया गया है। उन्होने कहा कि जल संचय को व्यापक जनसहभागिता के द्वारा जन आन्दोलन का रूप दिये जाने की आवश्यकता है। इसमें समस्त नागरिको से सक्रिय योगदान की अपेक्षा की गयी है।


उन्होंने अपेक्षा किया है कि जनपद के समस्त व्यवसायिक प्रतिष्ठानों, औद्योगिक ईकाईयों, गैर सरकारी संगठनों एवं कृषकों इत्यादि, अपने-अपने कार्य क्षेत्रों में रेनवाटर हार्वेस्टिंग प्रणाली स्थापित करते हुए जल संचयन का कार्य प्रभावी रूप से करें। उन्होने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में महत्मा गाॅधी राष्ट्रीय रोजगार गारण्टी योजना के अन्तर्गत भी व्यक्तिगत एंव सार्वजनिक स्थलों पर जल संचयन के विविध कार्य किए जा रहे है, जिसमें गाॅव में शासकीय विद्यालयों में रूफटाप हार्वेस्टिंग प्रणाली की स्थापना तथा लाभार्थी कृषक के खेत में तालाब रीचार्ज पिट इत्यादि कार्य सम्मिलित है।


उन्होंने बताया कि जल संचयन कार्यो हेतु सुलभ डिजाइन भूगर्भ विभाग की वेबसाइट upgwd.gov.in मनरेगा की वेबसाइट www.nregs.nic.in जनपद के भूगर्भ जल विभाग/लधु सिचाई विभाग से प्राप्त कर नई तकनीकी के आधार पर कृषक, आम नागरिक, औद्योगिक ईकाईया तथा गैर सरकारी संगठन इस विधि को अपना सकते हैं।

loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

loading...
Copyright © All rights Reserved with Suchkesath. | Powered By : Webinfomax IT Solutions .
EXCLUSIVE