January 20, 2021

Such Ke Sath

सच के साथ – समाचार

बस्ती:जिलाधिकारी ने बच्चों के नामांकन को लेकर हर्रैया व साॅऊघाट के खण्ड शिक्षा अधिकारी को दी चेतावनी

बस्ती:जिलाधिकारी ने बच्चों के नामांकन को लेकर हर्रैया व साॅऊघाट के खण्ड शिक्षा अधिकारी को दी चेतावनी

बस्ती|आउट आफ स्कूल चिन्हित 52 छात्र-छात्राओं का नामांकन न कराने पर जिलाधिकारी आशुतोष निरंजन ने हर्रैया तथा साॅऊघाट के खण्ड शिक्षा अधिकारी को चेतावनी जारी करने का निर्देश दिया है। कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित जिला शिक्षा अनुश्रवण समिति की बैठक में उन्होंने पाया कि हर्रैया में 37 तथा साॅऊघाट में 15 छात्र-छात्राओं का नामांकन अभी तक नही कराया गया है। आउट आफ स्कूल कुल 6185 छात्र-छात्राए चिन्हित थे, जिसमें से 6133 का नामांकन कराकर शारदा पोर्टल पर अपलोड कराया गया है।


जिलाधिकारी ने कहा कि छात्र-छात्राओं का शतप्रतिशत नामांकन मा0 मुख्यमंत्री की सर्वोच्च प्राथमिकता का कार्यक्रम है। इसके लिए सत्र के आरम्भ में स्कूल चलो अभियान भी संचालित किया जाता है। उन्होंने सभी छात्र-छात्राओं को जूता वितरण का निर्देश दिया है।


उन्होने समीक्षा में पाया कि स्कूलों के निरीक्षण में अधिकारियों द्वारा रूचि नही ली जा रही है। माह में चार सप्ताह बीतने के बाद भी डीपीआरओ, डीडीओ, डिप्टी सीएमओ, कार्यक्रम अधिकारी एवं सीएमओ द्वारा एक भी स्कूल का निरीक्षण नही किया गया है। ब्लाक स्तरीय समिति द्वारा 490 में 46, ब्लाक शिक्षा अधिकारी द्वारा 560 में 524, उप जिलाधिकारियों द्वारा 70 में 4, बीडीओ द्वारा 70 में 17, प्रभारी चिकित्साधिकारियों द्वारा 70 में शून्य, एडीओ पंचायत द्वारा 70 में 03, नायब तहसीलदारों द्वारा 70 में शून्य, सीडीपीओ द्वारा 70 में 11, आपूर्ति निरीक्षक द्वारा 70 में 11 तथा अन्य द्वारा 500 में 21 स्कूलों का निरीक्षण किया गया है।


जिलाधिकारी ने निर्देश दिया है कि सभी माह के शेष दिनों में स्कूल का निरीक्षण करके रिपोर्ट दे। बेसिक शिक्षा अधिकारी को उन्होने निर्देश दिया कि जिन अधिकारियों द्वारा निरीक्षण नही किया जाता 31 दिसम्बर तक सूची प्रस्तुत करें। उन्होने कस्तूरबाॅ गाॅधी बालिका विद्यालय में अवस्थापना संबंधी समीक्षा किया।


उन्होने समीक्षा में पाया कि जिले के 40 स्कूल अभी भी शुद्ध पेयजल तथा स्वच्छ शौचालय से वंचित है। जिलाधिकारी ने इन विद्यालयों की सूची तलब किया है ताकि डीपीआरओ के माध्यम से, ग्राम पंचायतों के माध्यम से इनकी पूर्ति करायी जा सकें।


बेसिक शिक्षा अधिकारी जगदीश शुक्ल ने बताया कि सीएम हेल्पलाइन से मिड-डे-मील, रिपोर्ट कार्ड वितरण, स्वेटर वितरण एवं अन्य कार्यो के बारे में फोन कर पूछ-ताछ की जा रही है और फीडबैक लिया जा रहा है। बैठक में सीडीओ सरनीत कौर ब्रोका, डीडीओ अजीत श्रीवास्तव, विनय सिंह, सावित्री देवी, रमन मिश्र, रामनगीना यादव, डाॅ0 बृजभूषण मौर्या, ब्लाक शिक्षा अधिकारी, समेकित शिक्षा के समन्वयक सुनील त्रिपाठी, अमित कुमार एवं अन्य जिला समन्वयकगण उपस्थित रहें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright © All rights Reserved with Suchkesath. | Newsphere by AF themes.