January 27, 2021

Such Ke Sath

सच के साथ – समाचार

बस्ती:जिलाधिकारी ने स्वास्थ्य विभाग द्वारा कोविड-19 के टीकाकरण की तैयारी में रूचि न लेने पर जताई नाराजगी

बस्ती।कोविड-19 के टीकाकरण की तैयारी में रूचि न लेने पर जिलाधिकारी आशुतोष निरंजन ने बेहद नाराजगी व्यक्त किया है। उन्होने सीएमओ डाॅ0 एके गुप्ता, नोडल अधिकारी डाॅ फखरेयार हुसैन तथा सभी प्रभारी चिकित्साधिकारियों से 24 घण्टे के भीतर तैयारियों के संबंध में रिपोर्ट मांगा है। उन्होने तत्काल प्रभाव से सभी स्तर के स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी-कर्मचारी के अवकाश पर रोक लगा दिया है तथा निर्देश दिया है कि बिना उनके अनुमोदन के किसी का अवकाश स्वीकृत नही किया जायेंगा। बिना अनुमोदन के अवकाश पर जाने वालों का वेतन बाधित कर दिया जायेंगा। विकास भवन सभागार में आयोजित तैयारी बैठक में उन्होने कहा कि कोविड-19 टीकाकरण बेहद संवेदनशील कार्यक्रम है। इसमें किसी प्रकार की शिथिलता पाये जाने पर कठोर कार्यवाही की जायेंगी।


उन्होने कहा कि कप्तानगंज सीएचसी का आज उन्होने निरीक्षण किया। प्रभारी चिकित्साधिकारी द्वारा जिस कमरे में फ्रीजर तथा वैक्सीन रखने का प्रस्ताव है, उस कमरे पर एक कर्मचारी का अवैध कब्जा है। उसने अपना निजी सामान उसमें रख रखा है। शासन के निर्देशानुसार ऐसे कमरे में सीसी टीवी कैमरा लगाया जाना है। उन्होने कहा कि इस प्रकार की लापरवाही बर्दाश्त नही की जायेंगी।


उन्होने नोडल अधिकारी/जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डाॅ0 फखरेयार को निर्देश दिया कि प्रत्येक सीएचसी/पीएचसी में स्वंय भ्रमण करके तैयारिया पूरी कराये। साथ ही माइक्रोप्लान अपडेट कराये। शासन के निर्देशानुसार सत्यापनकर्ता, पर्यवेक्षक, सुपरवाइजर, टीकाकरण करने वाली एएनएम तथा रिर्जव कर्मचारियों का नाम सहित डियूटी लगाये। टीकाकरण में लगाये गये सभी कर्मचारियों का भली-भाॅति प्रशिक्षण भी कराया जाय।
उन्होने निर्देश दिया कि कोविड-19 टीकाकरण एक बार में 50 लोगों को लगाया जायेंगा। टीकाकरण के लिए 7886 स्वास्थ्य कर्मी एवं फ्रंट लाइन वर्कर चिन्हित है। संख्या के अनुसार टीमो का गठन किया जाय तथा सेशन की संख्या बढायी जाय। साथ ही यह भी सुनिश्चित किया जाय कि नियमित टीकाकरण का कार्य प्रभावित न हो।


उन्होने कहा कि शासन के निर्देशानुसार टीका लगाये जाने वाले प्रत्येक स्वास्थ्य कर्मी एवं फ्रंट लाइन वर्कर का बायोडाटा को-विन पोर्टल पर अपलोड किया जायेंगा। इसके लिए प्रत्येक टीकाकरण केन्द्र पर एक कंट्रोल रूम स्थापित किया जायेंगा तथा उसमें कम्प्यूटर आपरेटर तैनात किया जायेंगा। जिन कर्मियों को टीका लग जायेंगा, उसकी रिपोर्ट भी इसी पोर्टल पर अपलोड की जायेंगी।


उन्होने वैक्सीन के आवागमन, कोल्ड चेन प्वाइंट्स तथा टीकाकरण केन्द्र पर पर्याप्त सुरक्षा बल लगाने के लिए क्षेत्राधिकारी पुलिस गिरीश कुमार सिंह को निर्देश दिया है।


सीडीओ सरनीत कौर ब्रोका ने निर्देश दिया है कि टीकाकरण केन्द्र पर बेटिंग रूम, आब्जर्वेशन रूम भी तैयार किया जाना है। टीका लगने के बाद आधे घण्टे तक लाभार्थी को आब्जर्वेशन में रखा जायेंगा। किसी प्रकार की दिक्कत होने पर डाक्टर उनका देख-भाल करेंगे। बैठक का संचालन डब्लूएचओ के डाॅ0 स्नेहिल ने किया। इस अवसर पर मेडिकल कालेज के डाॅ0 जीएम शुक्ला, डाॅ0 सोमेश शुक्ला, डाॅ0 सीके वर्मा, अखिलेश त्रिपाठी, आलोक राय, जगदीश शुक्ल, राजाशेर सिंह, सुधीर कुमार, प्रभारी चिकित्साधिकारीगण उपस्थित रहें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright © All rights Reserved with Suchkesath. | Newsphere by AF themes.