February 27, 2021

Such Ke Sath

सच के साथ – समाचार

बस्ती:डीएम ने ग्रामवासियों से की अपील,अपने विवाद आपसी सुलह समझौते से निपटाए,कोर्ट कचहरी के चक्कर से बचे

डीएम ने ग्रामवासियों से की अपील,अपने विवाद आपसी सुलह समझौते से निपटाए,कोर्ट कचहरी के चक्कर से बचे

बस्ती।जिलाधिकारी आशुतोष निरंजन ने ग्रामवासियों से अपील किया है कि वे अपने विवाद गाँव में ही आपसी सुलह-समझौते के आधार पर निपटाये। अनावश्यक कोर्ट कचहरी का चक्कर लगाने से बचें।

वे हर्रैया ब्लाक के जमुनहाकला गाँव में चौपाल के बाद लोगों को सम्बोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि गाॅव में ही विवाद सुलझाने से समय एवं धन की बचत होगी, रचनात्मक वातावरण बनेगा तथा गाँव में खुशहाली आयेगी। इस अवसर पर उन्होने मालती, गायत्री,सीमा,मन्नू,सुशीला,मंगरा,नीलम, सरोज को प्रधानमंत्री आवास का स्वीकृति पत्र तथा सहजन का पेड़ भेट किया।

उन्होंने आगनबाड़ी में पंजीकृत गर्भवती महिलाओं की गोदभराई तथा छोटे बच्चो का अन्नप्रासन भी किया। उन्होंने ग्रामीणों को अश्वस्त किया कि सभी पात्र व्यक्तियों को पेंशन योजना का लाभ मिलें।

उन्होंने कहा कि यह गाँव एक आदर्श गाँव है यहाॅ पर सामुदायिक शौचालय, पंचायत भवन,आगनबाड़ी केन्द्र भवन का निर्माण शानदार है। पूरा गाँव स्वच्छ शौचालय से संतृप्त है। इसलिए निवर्तमान ग्राम प्रधान महेन्द्र प्रताप सिंह को पूरे जिले में स्वच्छता अभियान के लिए ब्राण्ड अम्बेस्डर नामित किया जाता है।उन्होंने कहा कि इस गाँव में नवाचार के तौर पर कुछ कार्य कराये गये है, जो अन्य गाॅव के लिए अनुकरणीय है।

जिलाधिकारी ने गाँव का भ्रमण किया तथा प्रधानमंत्री आवास, शौचालय, खड़ंजा, कायाकल्प के तहत विद्यालय में निर्मित मल्टीपल हैण्डवास,टाइल्स,पोषण वाटिका, बालक,बालिका का अलग-अलग शौचालय आदि का निरीक्षण किया।उन्होंने गाॅव में बिजली व्यवस्था सुदृढ करने के लिए पोल लगाने के लिए तथा सीमेन्टेट रोड बनवाने का आश्वासन दिया।उन्होंने आंगनबाड़ी केन्द्र भवन का उद्घाटन किया तथा पंचायत भवन का निरीक्षण किया।

चौपाल में स्वयं सहायता समूह की दीदी कुशुम देवी,सुनीता देवी ने प्रेरणागीत प्रस्तुत किया। कास्मेटिक तथा सब्जी की दुकान संचालित कर रही दीदी शीलम तथा अमरावती ने अपने सफलता की कहानी सुनाया। आचल और उसकी सहेलियों ने स्वागत गीत प्रस्तुत किया।
तहसीलदार चन्द्रभूषण प्रताप ने बताया कि गाॅव में 18 कृषि, 14 आवास के पट्टे आवंटित है तथा सभी इस पर काबिज है। वारासत अभियान में 16 लोगों को खतौनी तैयार की गयी है, जिसमें से टीकम,रमेश, सुरेश,रामसदन को जिलाधिकारी ने खतौनी प्रदान किया। उप निदेशक कृषि डाॅ0 संजय त्रिपाठी ने बताया कि 179 को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि प्राप्त हो रही है।

परियोजना निदेशक आरपी सिंह ने विकास कार्यो का सत्यापन किया। इसके बारे में उन्होंने चौपाल में उपस्थित ग्रामवासियों से जानकारी हासिल किया। इस दौरान सीडीओ सरनीत कौर ब्रोका, जवाइंट मजिस्ट्रेट नन्द किशोर कलाल, सीआरओ नीता यादव,सीएमओ डाॅ0 एके गुप्ता, अजीत श्रीवास्तव,इन्द्रपाल सिंह, रामनगीना यादव,डाॅ0 राजेश कुमार, विनय सिंह, प्रेमचन्द्र प्रजापति, कुशुमलता, बीडीओ श्वेता वर्मा अन्य गाॅव के प्रधान, विभागीय अधिकारी, जनप्रतिनिधि तथा गाॅव की जनता उपस्थित रही।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright © All rights Reserved with Suchkesath. | Newsphere by AF themes.