February 27, 2021

Such Ke Sath

सच के साथ – समाचार

बस्ती:डीएम ने विश्वकर्मा श्रम सम्मान, टूल किट देकर बढ़ाया उद्यमियों का हौसला

डीएम ने विश्वकर्मा श्रम सम्मान, टूल किट देकर बढाया उद्यमियों का हौसला

बस्ती |उद्यमियों को कड़ा संघर्ष कर विश्व स्तरीय उत्पाद और उनके पैंकेजिंग के साथ ही समुचित बाजार की तलाश करना होगा तभी वे प्रतिस्पर्धा के इस दौड़ में उपलब्धि हासिल कर सकेंगे। यह विचार जिलाधिकारी आशुतोष निरंजन ने व्यक्त किया। वे सोमवार को राष्ट्रीय युवा दिवस सप्ताह की कड़ी में नेहरू युवा केन्द्र एवं अन्य विभागों के सहयोग से स्वामी विवेकानन्द जयंती के उपलक्ष्य में उद्योग विभाग परिसर में आयोजित एक दिवसीय संगोष्ठी को सम्बोधित कर रहे थे।

कौशल संवर्धन दिवस पर आयोजित कार्यक्रम में जिलाधिकारी ने कहा कि एक जनपद एक उत्पाद की कड़ी में काष्ठ कला और एक व्लाक 5 उत्पादों को लगातार बढावा दिया जा रहा है। उद्यमी प्रशिक्षण हासिल कर उत्पादों का प्रमाणीकरण अवश्य करा लें जिससे उत्पाद की विश्वसनीयता बनी रहे। कहा कि लघु उद्योग के क्षेत्र में अपार संभावनायें हैं।

उन्होने इस अवसर पर 5 लाभार्थियों को विश्वकर्मा श्रम सम्मान, 5 लाभार्थियों को ओ.डी.ओ.पी. टूल किट योजना के तहत किट देकर हौसला बढाया। डीएम ने प्रदर्शनी का अवलोकन कर उसकी सराहना किया।
जिला विकास अधिकारी अजीत कुमार श्रीवास्तव ने उद्यमियों का आवाहन किया कि इस क्षेत्र में आगे बढें, सरकार द्वारा उन्हें अनेक प्रकार की सुविधायें दी जा रही है।

उपायुक्त उद्योग उदय प्रकाश ने स्वरोजगार परक योजनाओं की विस्तार से जानकारी दी। कार्यक्रम में उद्यमियोें ने अपने अनुभवों को साझा किया। चेम्बर ऑफ कामर्स के एस.सी. शुक्ल, उद्यमी अवधेश प्रताप सिंह, कृष्ण चन्द्र चौधरी, मुस्कान, डा. मनोज कुमार, परवेज आलम, ब्रम्हदेव पटवा, कपिलदेव आदि ने अपने-अपने उत्पादों के बारे में जानकारी देने के साथ ही संघर्ष और उपलब्धि पर प्रकाश डाला।

यह जानकारी देते हुये नेहरू युवा केन्द्र के जिला युवा अधिकारी गोपाल भगत ने बताया कि कार्यक्रम में उद्योग विभाग, खादी ग्रामोद्योग,आई.टी.आई, उद्यान, एन.आर.एल.एम. के सहयोग से बड़ी संख्या में जनपद के उद्यमियों ने हिस्सा लिया। कार्यक्रम में खादी ग्रामोद्योग अधिकारी ए.के. सिंह, आई.टी.आई. प्राचार्य पी.के. श्रीवास्तव, इलियास अहमद, रघुवर, पंकज, अनिल कुमार सरोज, सुनील कुमार, हेमन्त कुमार, राम दुलार, चन्द्रवीर सिंह, राकेश कुमार, ओम प्रकाश मिश्र, चन्द्रभान, गगन, मनीष कुमार के साथ ही अनेक उद्यमी शामिल रहे। संचालन कुंवर राजेश प्रताप सिंह ने किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright © All rights Reserved with Suchkesath. | Newsphere by AF themes.