January 18, 2021

Such Ke Sath

सच के साथ – समाचार

बस्ती:डीएम ने साॅऊघाट सीएचसी पर प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान के अन्तर्गत आयोजित मेले का किया उद्घाटन

बस्ती:डीएम ने साॅऊघाट सीएचसी पर प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान के अन्तर्गत आयोजित मेले का किया उद्घाटन

बस्ती|जिलाधिकारी आशुतोष निरंजन ने साॅऊघाट सीएचसी पर प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान के अन्तर्गत आयोजित मेले का फीता काटकर उद्घाटन किया। उन्होंने व्यवस्थाओं पर संतोष व्यक्त किया तथा अधिक से अधिक गर्भवती महिलाओं को स्वास्थ्य सुविधाओं का लाभ पहुॅचाने का निर्देश दिया। इस दौरान एसीएमओ डाॅ0 सीके वर्मा तथा एमओआईसी डाॅ0 सूर्य प्रकाश, चीफ फर्मासिस्ट विजय शर्मा उपस्थित रहें।


जिलाधिकारी ने निरीक्षण में पाया कि कोविड-19 की जाॅच के लिए अलग काउण्टर बनाया गया था। प्रवेश द्वार पर बुखार के जाॅच की व्यवस्था की गयी थी,यही पर पंजीकरण काउण्टर तथा ब्लड प्रेशर जाॅचने तथा वेट करने का काउण्टर बनाया गया था। अन्दर कमरे में महिला डाक्टर द्वारा सभी महिलाओं की जाॅच की जा रही थी। यहाँ पर 102 एंबुुलेन्स का काउण्टर भी लगाया गया था, जिसके द्वारा गर्भवती महिला को आवागमन की सुविधा दी जा रही थी।


एमओआईसी ने बताया कि पिछले महीने 09 तारीख को आयोजित इस मेले में 117 गर्भवती महिलाओं की जाॅच की गयी थी। 12.00 बजे तक कुल 35 महिलाओं ने अपना रजिस्ट्रेशन कराया था। जिलाधिकारी ने निर्देश दिया कि सभी गर्भवती महिलाओं की सूची एएनएम तथा आशा में पास उपलब्ध करायें, ताकि उनकी प्रसवपूर्व 04 जाॅचे समय से करायी जा सके।


सीएचसी में आने वाली सभी गर्भवती महिलाओं की परिवार नियोजन के लिए काउंसलिंग करके उनकी इच्छानुसार तरीका अपनाने की जानकारी दी जा रही थी। काउंटर पर तैनात एएनएम द्वारा पूर्व से महिला नसबन्दी, अन्तराटीका तथा अन्य साधनों के बारे में महिलाओं को समझाया जा रहा था। एसीएमओ डाॅ0 सीके वर्मा ने बताया कि यह अभियान प्रत्येक माह 09 तारीख को सभी सीएचसी/पीएचसी पर आयोजित होता है। इसमें गर्भवती महिलाओं की सभी प्रकार की जाॅच की जाती है तथा उनकेा आवश्यक सुझाव दिये जाते है। पैथालोजी लैब में हिमोग्लोबीन की जाॅच की जाती है। जिलाधिकारी ने इस जाॅच प्रक्रिया का भी अवलोकन किया।


जिलाधिकारी ने सोमवार 11 जनवरी को किये जाने वाले कोविड-19 के टीकाकरण के रिहर्सल की समीक्षा किया। उन्होने प्रवेश द्वार से लेकर भवन के अन्दर की गयी सम्पूर्ण व्यवस्था का जायजा लिया। एमओआईसी डाक्टर सूर्य प्रकाश ने बताया कि प्रवेश द्वार पर दो सिपाही सूची के साथ उपस्थित रहेंगे जो परिचय पत्र से मिलान करने के बाद व्यक्ति को अन्दर जाने देंगे। जिलाधिकारी ने अन्दर रजिस्ट्रेशन, वेटिंग, आवजर्वेशन, एईएफआई मैनेजमेन्ट एरिया, कंट्रोल रूम आदि का निरीक्षण किया। उन्होंने निर्देश दिया कि शासन के दिशानिर्देशो के अनुसार सम्पूर्ण प्रक्रिया अपनायी जाय। जिलाधिकारी ने यहाँ पर निर्माणाधीन बायोमेडिकल वेस्ट रूम का निरीक्षण किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright © All rights Reserved with Suchkesath. | Newsphere by AF themes.