January 17, 2021

Such Ke Sath

सच के साथ – समाचार

बस्ती:डीएम व एसपी ने मुण्डेरवा थाने पर सुनी फरियादियों की समस्याएं

बस्ती|जिलाधिकारी आशुतोष निरंजन तथा पुलिस अधीक्षक हेमराज मीणा ने मुण्डेरवा थाने में आयोजित थाना दिवस में पहुॅचकर फरियादियों की समस्याओ को सुना तथा वहाॅ मौजूद राजस्व एवं पुलिस विभाग के अधिकारियों को मौके पर टीम भेजकर विवाद के निस्तारण का निर्देश दिया। उन्होने कहा कि मौके पर शिकायतकर्ता तथा दुसरे पक्ष को भी सुने तथा किसी भी दशा में एकतरफ निर्णय न करें।


जिलाधिकारी एंव पुलिस अधीक्षक ने अधिकारियों को निर्देशित किया कि भूमि विवाद के निस्तारण के लिए राजस्व विभाग के अधिकारियों के साथ पुलिस टीम भेजी जाय। राजस्व अधिकारियों द्वारा क्षेत्र के भूमि विवादों को चिन्हीकरण किया जाय तथा समय से उसका निस्तारण कराया जाय। इस मौके पर नायब तहसीलदार, कानूनगो तथा पुलिस विभाग के अधिकारी-कर्मचारी उपस्थित रहें।


थाना दिवस से निकल कर दोनो अधिकारियों ने धान क्रय केन्द्र मुण्डेरवा का निरीक्षण किया। यहाॅ पर काफी धान बोरों में रखा हुआ है, जिसे राइस मिल पर डिलेवरी नही किया गया है। जिलाधिकारी ने इस स्थिति पर असंतोष व्यक्त किया तथा केन्द्र प्रभारी को शीघ्रातीशीघ्र धान की डिलेवरी कराने का निर्देश दिया।


उन्होने धान क्रय केन्द्र जगदीशपुर का निरीक्षण किया। यहाॅ पर 58 किसानों के सापेक्ष मात्र 19 किसानो के धान का मूल्य भुगतान किया गया था। जिलाधिकारी ने इस संबंध में क्रय केन्द्र प्रभारी का स्पष्टीकरण भी तलब किया है। उन्होने कहा कि शासन द्वारा 72 घण्टे की समयसीमा मूल्य भुगतान के लिए निर्धारित किया गया है। इस अवधि में किसानों के खाते में पैसा पहुॅच जाना चाहिए। इसमें किसी प्रकार की शिथिलता क्षम्य नही होगी।


जिलाधिकारी आशुतोष निरंजन तथा पुलिस अधीक्षक हेमराज मीणा ने टीबी रोगी खोज अभियान के अन्तर्गत जिला जेल के अस्पताल में निरीक्षण किया। यहाॅ पर कुल 05 टीबी रोगी कैदी पाये गये है। जिलाधिकारी ने इनके समुचित इलाज के लिए चिकित्साधिकारी एवं जेल अधीक्षक को निर्देशित किया। उन्होने कहा कि टीबी रोग की दवा निःशुल्क जिला अस्पताल में उपलब्ध रहती है तथा रोगी को निःशुल्क उपलब्ध भी कराई जाती है। उन्होने रोगियों का हौसला बढाते हुए कहा कि नियमित रूप से दवा खाने पर टीबी रोग पूर्णतया ठीक हो जाता है। उन्होने टीबी रोगियों को पौष्टिक आहार लेने के लिए भी सुझाव दिया।
जेल अधीक्षक संतलाल यादव ने बताया कि इस राष्ट्रीय अभियान के तहत सभी कैदियों का टीबी की जाॅच करायी जायेंगी। आज 838 कैदियों की जाॅच हुयी है, जिसमें से 76 का सस्पेक्टेड पाया गया है। इनका बलगम जाॅच के लिए भेजा जा रहा है। शेष कैदियों की जाॅच रविवार को करायी जायेंगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright © All rights Reserved with Suchkesath. | Newsphere by AF themes.