January 16, 2021

Such Ke Sath

सच के साथ – समाचार

बस्ती:दिल्ली से आने वाले यात्रियों की कोरोना जांच के आदेश

सभी एमओआईसी कोरोना जाँच के बाद मरीज का नाम,पता,मोबाइल नंबर सहित पूरी डिटेल रखें

दिल्ली से या अन्य प्रदेशों से आने वाले की होगी कोविड जाॅच

बस्ती|कोविड-19 की जाॅच के बाद फार्म पर मरीज का मेडिकल रिपोर्ट विस्तृत एवं वास्तविक पता तथा मोबाइल नम्बर लिखने के लिए जिलाधिकारी आशुतोष निरंजन ने सभी एमओआईसी को निर्देश दिया है। कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित कोविड-19 की समीक्षा बैठक में उन्होंने कहा कि फार्म के साथ मरीज का फोटोयुक्त पहचान पत्र भी अटैच करें ताकि मरीज का जानकारी करके सही-सही कन्टेनमेन्ट जोन बनाया जा सकें।


उन्होंने कहा कि सभी एमओआईसी टीवी, एचआईवी पाॅजिटिव तथा कैंसर रोगियों का कोविड-19 जाॅच कराने को गम्भीरता से लें क्योकि ये हाईरिस्क जोन में आते है। उन्होंने कहा कि टीवी रोगी प्रत्येक सप्ताह दवा लेंले। एआरटी सेण्टर पर आते है, सेण्टर आने पर उनकी कोविड जाॅच नियमित रूप से करायी जानी चाहिए। इसमें शिथिलता पाये जाने पर संबंधित एमओआईसी के विरूद्ध कार्यवाही की जायेंगी।


उन्होंने बताया कि 05 दिसम्बर को प्रदेश के मा0 मुख्यमंत्री ‘‘मेरा कोविड केन्द्र‘‘ एप का शुभारम्भ करेंगे। इससे जिला अस्पताल, कैली तथा सभी सीएचसी/पीएचसी जोड़ दिये गये है। उन्होने सभी एमओआईसी को निर्देश दिये है कि वे 24 घण्टे के भीतर इस एप को अपने मोबाइल पर अपलोड करें ताकि एप क्रियाशील हो सकें।


जिलाधिकारी ने होमआईशोलेटेड कोविड के सभी 19 मरीजो के घर आरआरटी टीम न भेजने तथा इसका विवरण एप पर अपलोड न करने पर असंतोष व्यक्त किया है। उन्होने निर्देश दिया कि होम आईशोलेटेड शत-प्रतिशत मरीजो का कमाण्ड सेण्टर से प्रतिदिन हाल-चाल लिया जाय। इनको दवा की उपलब्धता करायी जाय।


दिल्ली से आने वाले की होगी कोविड जाॅच


जिलाधिकारी ने निर्देश दिया है कि दिल्ली से ट्रेन या बस से आने वाले सभी यात्रियों की कोविड जाॅच कराने के लिए विभागीय अधिकारी रेलवे स्टेशन तथा बस स्टेशन पर स्वास्थ्य टीम लगाये। ऐसे यात्रियों का पहचान पत्र भी लिया जाय। स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी रेलवे के स्टेशन मास्टर तथा एआरएम रोडवेज से सम्पर्क कर प्रत्येक यात्री की जाॅच कराना सुनिश्चित करें। वर्तमान समय में दिल्ली से प्रतिदिन 03 ट्रेन आने की सूचना है।


जिलाधिकारी ने बैठक में कोविड टेस्ट, कन्टेनमेन्ट जोन एक्टीविटी, स्पाट मैपिंग, कान्टैक्ट ट्रेसिंग, नये मरीजो को फैसिलीटी एलाटमेन्ट आदि की समीक्षा किया।उन्होंने मेडिकल कालेज में कोविड-19 के मिले मरीज की जाॅच, उनके समुचित इलाज तथा परिवार के लोगों को आईशोलेट के बारे में प्रधानाचार्य डाॅ0 नवनीत कुमार से जानकारी प्राप्त किया। उन्होंने बताया कि कोविड प्रोटोकाल के अनुसार समस्त कार्यवाही पूर्ण कर ली गयी है।


बैठक में सीडीओ सरनीत कौर ब्रोका ने कहा कि स्टेशन रोड पर अधिक से अधिक लोगों की कोविड-19 की जाॅच करायी जाय। इसमें सीएमओ डाॅ0 एके गुप्ता, डाॅ0 फखरेयार हुसेन, डाॅ0 सीके वर्मा, डाॅ0 सीएल कन्नौजिया, डाॅ0 रोचस्पति पाण्डेय, डाॅ0 जीएम शुक्ला, डाॅ0 सोमेश श्रीवास्तव, डाॅ0 स्नेहल एवं अन्य विभागीय अधिकारी उपस्थित रहें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright © All rights Reserved with Suchkesath. | Newsphere by AF themes.