January 21, 2021

Such Ke Sath

सच के साथ – समाचार

बस्ती:दो विद्यालयों से वेतन लेने के मामले में प्रधानाचार्य निलंबित

बस्ती| देशराज नारंग इंटर कॉलेज वाल्टरगंज के प्रधानाचार्य रमेश चंद्र सिंह को विद्यालय साधिकार नियंत्रक सत्येंद्र कुमार पांडेय ने शनिवार को निलंबित कर दिया। उनके ऊपर एक साथ दो विद्यालयों से वेतन आहरण करने सहित कई गंभीर आरोप हैं।

केंद्रीय विद्यालय रेल परिसर गोंडा में पीआरटी पद और राष्ट्रीय कृषक इंटर कालेज रघुराजनगर सूदीपुर के प्रधानाचार्य पद के वेतन से 18 दिसंबर 2008 से लेकर 31 मार्च 2009 तक लाभान्वित हुए। विभागीय जांच में कुल 78120 रुपये के गबन का आरोप सिद्ध पाया गया है। विद्यालय में हुई फर्जी नियुक्त में भी प्रधानाचार्य को आरोपित पाया गया है। संयुक्त शिक्षा निदेशक मनोज कुमार द्विवेदी ने बताया कि प्रधानाचार्य की नियुक्ति में कूटरचित दस्तावेज लगाए जाने की पुष्टि पर निदेशक माध्यमिक शिक्षा के स्तर से उनकी सेवा समाप्ति के निर्देश भी दिए जा चुके हैं। इस आदेश में उन्होंने कोर्ट से स्टे प्राप्त किया है।

एक अप्रैल-2017 से 31 मार्च-2020 के बीच विकास निधि व विभिन्न छात्र निधि से क्रमश: 6.43 लाख व 6.76 लाख रुपये मनमाने तरीके से व्यय करने का मामला सामने आया है। रमेश चंद्र पर आरोप है कि उन्होंने 2016 में बेटे विवेक कुमार सिंह को कुशीनगर में सहायक अध्यापक पद पर फर्जी नियुक्ति दिखाकर किसान इंटर कॉलेज परशुरामपुर में एकल स्थानांतरण के आधार पर ज्वाइनिंग करा दिया।

लेखाधिकारी की जांच में इसका पर्दाफाश हुआ है। इस मामले में कॉलेज प्रबंधक की ओर से आरोपी के खिलाफ स्थानीय थाने में एफआईआर दर्ज कराई गई है। 2014 में विद्यालय के प्राइमरी सेक्शन में पांच शिक्षकों की नियुक्ति हुई थी। जांच में नियुक्ति में अनियमितता पाए जाने पर सभी शिक्षकों के खिलाफ कार्रवाई की गई है। प्रधानाचार्य पर आरोप है कि चयन समिति का सदस्य सचिव होने के बाद भी उन्होंने शैक्षिक योग्यता आदि की जांच नहीं की, जिससे निर्धारित अर्हता न होने के बाद भी कई लोग नियुक्ति पा गए। इन लोगों के अभिलेख का सत्यापन कराए बिना वेतन बिल बना दिया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright © All rights Reserved with Suchkesath. | Newsphere by AF themes.