January 23, 2021

Such Ke Sath

सच के साथ – समाचार

बस्ती:फर्जी अभिलेख पर नौकरी हथियाने वाली शिक्षिका बर्खास्त

बस्ती |हर्रैया ब्लॉक के प्राइमरी पूरे अवधी में हेडमास्टर रिंकी सिंह के फर्जी अभिलेख पर नौकरी हथियाने की शिकायत बीएसए कार्यालय में सितंबर 2019 में हुई थी। प्रकरण की जांच शुरू हुई लेकिन लॉकडाउन में रफ्तार धीमी हो गई। कार्यभार संभालने के साथ ही बीएसए जगदीश शुक्ल ने हाईस्कूल से लेकर सभी शैक्षिक अभिलेख व प्रमाण पत्रों का सत्यापन कराने की प्रक्रिया शुरू कराई। जांच के दौरान वह संतोषजनक जवाब नहीं दे सकी। इधर जब हाईस्कूल की मार्कशीट गोरखपुर भटहट स्थित इंटर कॉलेज में सत्यापन को पहुंची तो स्पष्ट हो गया कि यह मार्कशीट असली शिक्षिका रिंकी सिंह की है, जो वर्तमान में नोएडा में प्रवक्ता पद पर कार्यरत हैं।

नोएडा में कार्यरत प्रवक्ता रिंकी सिंह गोरखपुर की रहने वाली हैं, जबकि उनके अभिलेख पर नौकरी हथियाने की आरोपी शिक्षिका ने अपना पता मुखलिसपुर, खलीलाबाद, संतकबीरनगर दर्ज कराया है। अस्थाई पते के तौर पर हर्रैया ब्लॉक के गांव का पता है। शैक्षिक प्रमाण पत्रों की जांच के बाद फर्जी तरीके से 2010 में सहायक अध्यापक बनी रिंकी सिंह की सेवा समाप्त कर विभागीय कार्रवाई शुरू कर दी गई है।

शैक्षिक अभिलेख के सत्यापन में हर्रैया ब्लॉक के प्राथमिक विद्यालय पूरे अवधी की हेड मास्टर रिंकी सिंह के संदेह के घेरे में आने के बाद जांच कराई गई। इसमें पाया गया कि उन्होंने नोएडा के जीजीआईसी में प्रवक्ता के शैक्षिक अभिलेख/ प्रमाण पत्रों का गलत प्रयोग कर नौकरी हासिल की थी। फर्जी शिक्षिका को बर्खास्त कर मुकदमा दर्ज कराने और वेतन रिकवरी की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है।

जगदीश शुक्ल, बीएसए, बस्ती

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright © All rights Reserved with Suchkesath. | Newsphere by AF themes.