December 1, 2020

Such Ke Sath

सच के साथ – समाचार

बस्ती:बिशेष संचारी रोग नियंत्रण माह में आशा घर-घर जाकर टीकाकरण से वंचित बच्चों को करें चिन्हित

बस्ती । विशेष संचारी रोग नियंत्रण माह के अंतर्गत चिन्हित 115 में से मात्र 53 गंभीर सांस रोगियों का कोरोना टेस्ट न कराने पर जिलाधिकारी आशुतोष निरंजन ने असंतोष व्यक्त किया है। पुलिस लाइन सभागार में आयोजित समीक्षा बैठक में उन्होंने 24 घंटे के भीतर सभी सांस रोगियों की जांच कराने के लिए एमओआईसी को निर्देश दिया है। संचारी रोग अभियान के 04 दिन के भीतर 161 बुखार, 98 खांसी तथा 17 सांस रोगी चिन्हित किए गए हैं। इसमें से केवल 53 रोगियों का कोविड टेस्ट हुआ है।


उन्होंने निर्देश दिया कि पूरे अक्टूबर माह में संचालित इस अभियान में आशा घर-घर जाकर टीकाकरण से वंचित बच्चों को चिन्हित करें। ऐसे सभी बच्चों को नवम्बर माह में अभियान चलाकर टीकाकरण कराया जाएगा। घर- घर जाने और लोगों को जागरूक करने के दौरान वे कोविड-19 के प्रोटोकॉल का पालन करें: मास्क लगाएं, सोशल डिस्टेंसिंग अपनाएं तथा इसके लिए लोगों को जागरूक करें।
उन्होंने सीएमओ को निर्देश दिया कि आशा के सभी प्रकार के मानदेय का समय से भुगतान सुनिश्चित कराएं। इस संबंध में उन्होंने सभी एमओआईसी को निर्देश दिया कि बिल वाउचर तैयार कर मुख्यालय भिजवायें। वित्त एवं लेखाधिकारी इसका परीक्षण कर भुगतान सुनिश्चित करायें।


विशेष संचारी रोग अभियान की समीक्षा में जिलाधिकारी ने पाया कि 1235 ग्राम पंचायतों में से 271 ग्राम में ग्राम स्वास्थ्य एवं पोषण समिति तथा मातृ समिति की बैठक हो चुकी है। 42 इंडिया मार्क टू हैंडपम्प ठीक कराए गए हैं। 310 शैलो हैंडपम्प पर लाल निशान लगाया गया है। 22 वार्ड में फागिंग कराई गई है।
जिलाधिकारी ने निर्देश दिया कि एमओआईसी अतिकुपोषित बच्चो को एनआरसी भिजवायें। यदि कोई छोटा बच्चा है तो वह भी मां के साथ एनआरसी में रह सकेगा। समीक्षा के दौरान उन्हें बताया गया कि आकाशदीप संस्था द्वारा अभिभावकों से पैसा लेकर बच्चों का टीकाकरण किया जा रहा है जबकि टीका लगाने की निशुल्क सुविधा अस्पतालों में है। जिलाधिकारी ने ऐसी संस्था के विरुद्ध एफआईआर दर्ज कराने का निर्देश दिया है।


बैठक में सीडीओ सरनीत कौर ब्रोका, सीएमओ डॉ० एके गुप्ता, एसडीएम आसाराम वर्मा, नंदकिशोर कलाल, आनंद श्रीनेत, नीरज पटेल, डॉ० सीके वर्मा, डॉ० फखरेयार हुसैन, डॉ० जलज, आलोक राय, डॉ० बृजभूषण मौर्य, जगदीश शुक्ला एवं सभी प्रभारी चिकित्साधिकारी उपस्थित रहे।

loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

loading...
Copyright © All rights Reserved with Suchkesath. | Powered By : Webinfomax IT Solutions .
EXCLUSIVE