December 1, 2020

Such Ke Sath

सच के साथ – समाचार

बस्ती:मंडलीय उद्योग बंधु की बैठक, बस्ती जिले में पीएनबी को लीड बैंक बनाने के लिए शासन को पत्र लिखने का दिया निर्देश

बस्ती। आयुक्त अनिल कुमार सागर ने प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम के अंतर्गत अस्वीकृत किए गये ऋण आवेदन पत्रों की पत्रावली तलब की है। मंडलीय उद्योग बंधु की बैठक में उन्होंने संयुक्त निदेशक उद्योग को निर्देश दिया है कि 10 दिन में ऐसी पत्रावलियों के साथ संबंधित बैंक मैनेजर और रिपोर्टिंग बैंक आफीसर के साथ बैठक कराएं। उन्होंने कहा कि शिकायत प्राप्त हुई है कि बहुत मामूली कारण से भी ऋण आवेदन पत्र निरस्त किए गए हैं।


मंडलायुक्त ने समीक्षा में पाया कि प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम में बस्ती में 42 के सापेक्ष 18, सिद्धार्थ नगर में 38 के सापेक्ष 21 और संतकबीर नगर में 35 के सापेक्ष 18 को ऋण दिए गए। बस्ती में 202, सिद्धार्थ नगर में 172 और संतकबीरनगर में 122 ऋण आवेदन पत्र बैंकों को भेजे गये थे। तीनों जिलों के उपायुक्त उद्योग ने बताया कि अधिकांश प्रार्थना पत्र बैंकों ने निरस्त कर दिए हैं।
इससे नाराज आयुक्त ने निर्णय लिया है कि बस्ती जिले में लीड बैंक एसबीआई के स्थान पर पीएनबी को बनाए जाने के लिए शासन को पत्र लिखा जाए। इसके लिए उन्होंने संयुक्त निदेशक उद्योग को पत्र भेजा है।


समीक्षा में उन्होंने पाया कि एसबीआई द्वारा लीड बैंक होने के बावजूद ऋण आवेदन पत्रों के निस्तारण में पर्याप्त रुचि नहीं ली जा रही है। यहां पर एसबीआई के दो क्षेत्रीय कार्यालय बनाए गए हैं। इसमें से एक का मुख्यालय गोंडा जनपद में रखा गया है। दो क्षेत्रीय कार्यालय बनाये जाने के बावजूद ऋण आवेदन पत्रों के निस्तारण में कोई तेजी नहीं है। निर्णय लेने में असमर्थता है, जिसके कारण बस्ती जिले का विकास भी प्रभावित हो रहा है। समीक्षा में पाया गया कि मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना में 188 लक्ष्य के सापेक्ष 513 ऋण आवेदन पत्र भेजे जाने के बावजूद मात्र 22 को ऋण दिया गया। एक जनपद एक उत्पाद में 130 लक्ष्य के सापेक्ष 329 आवेदन पत्र भेजे गए। इस योजना में मात्र 19 को ऋण वितरण किया गया। मंडलायुक्त ने इस पर असंतोष व्यक्त करते हुए ऋण वितरण में तेजी लाने के लिए तीनों जिलों के लीड बैंक मैनेजर को निर्देशित किया है।


बैठक का संचालन संयुक्त निदेशक उद्योग आशुतोष त्रिपाठी ने किया। मुख्य अभियंता विद्युत एआर सिंह, अधीक्षण अभियंता आरबी कटियार, संतकबीरनगर से डीके लाल, उपायुक्त उद्योग उदय प्रकाश, रवि प्रकाश शर्मा, चेंबर्स ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री के अध्यक्ष एके सिंह, महासचिव हरिशंकर शुक्ला, यूपीएसआईडीसी अयोध्या से योगेन्द्र पांडेय आदि मौजूद रहे।

loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

loading...
Copyright © All rights Reserved with Suchkesath. | Powered By : Webinfomax IT Solutions .
EXCLUSIVE