March 5, 2021

Such Ke Sath

सच के साथ – समाचार

बस्ती:महाराजा सुहेलदेव की जयंती पर सांसद,जिलाधिकारी एवं एसपी द्वारा श्रद्धांजलि अर्पित की गई

महाराजा सुहेलदेव की जयंती पर सांसद,जिलाधिकारी एवं एसपी द्वारा श्रद्धांजलि अर्पित की गई

बस्ती।चौरी चौरा शताब्दी वर्ष के अंतर्गत महाराजा सुहेलदेव की जयंती पर रुधौली तहसील के पैड़ा शहीद स्मारक स्थल पर कार्यक्रम आयोजित करके अमर शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित की गई। इस अवसर पर मुख्य अतिथि सांसद हरीश द्विवेदी ने कहा कि उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के निर्देशानुसार सांसद आदर्श गांव के रूप में इसका चयन किया है। इस योजना के तहत इस गांव का संपूर्ण विकास किया गया है। उन्होंने कहा कि प्रथम स्वतंत्रता संग्राम 1857 के अमर शहीद बाबू शिव गुलाम सिंह शहीद स्मारक का सौंदर्यीकरण कराया गया है।

इस अवसर पर उन्होंने एवं जिलाधिकारी आशुतोष निरंजन, पुलिस अधीक्षक हेमराज मीणा, सीडीओ सरनीत कौर ब्रोका तथा उप जिलाधिकारी नीरज प्रसाद पटेल ने शहीद स्मारक पर माला पहनाकर श्रद्धा सुमन अर्पित किए।
सांसद हरीश द्विवेदी ने कहा कि राजा सुहेलदेव की जयंती पूरे देश में मनाई जा रही है। उन्होंने 21 राज्यों के राजाओं को एकत्र कर अंग्रेजी शासन के खिलाफ बगावत किया था तथा विदेशी आक्रांताओं को मार भगाया था। वे गो संरक्षण, जल संरक्षण तथा जन कल्याण के लिए अनेकों कार्य किए। उन्होंने देश की आजादी के लिए अपना सब कुछ बलिदान कर दिया तथा अंत में शहीद हो गए। उन्होंने मा0 प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तथा मा0 मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की सराहना किया कि उन्होंने चौरी चौरा शताब्दी वर्ष के अंतर्गत स्वतंत्रता संग्राम के सभी नायकों के याद में शहीद स्थलों पर कार्यक्रम आयोजित करने का निर्णय लिया। इससे नई पीढ़ी को देश के लिए बलिदान हुए महापुरुषों के बारे में जानने का अवसर मिलेगा। दीप प्रज्वलित कर तथा मां सरस्वती के चित्र पर माल्यार्पण कर उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तथा मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा संचालित विकास परक परियोजनाओं का उल्लेख किया तथा आश्वस्त किया कि आने वाले समय में सभी गांव का यथोचित विकास किया जाएगा।

विधायक संजय प्रताप जायसवाल ने कहा कि चौरी चौरा शताब्दी वर्ष के अंतर्गत अमर शहीदों तथा स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों को याद करने का अवसर मिला है। नई पीढ़ी को इनके बारे में अधिक से अधिक जानकारी देने की आवश्यकता है ताकि वे देश के विकास के लिए अपना योगदान कर सकें। समारोह को जिला अध्यक्ष महेश शुक्ला ने भी संबोधित किया।

जिलाधिकारी आशुतोष निरंजन ने कहा कि यह अवसर अमर शहीदों को याद कर उन्हें श्रद्धांजलि देने का है। उन्होंने अपना सर्वोच्च बलिदान करके हमें देश की आजादी दिलाई। हमारा कर्तव्य है कि देश की एकता और अखंडता के लिए कार्य करें तथा जिले, प्रदेश एवं देश को विकास के पथ पर आगे ले जाएं। उन्होंने कहा कि महाराजा सुहेलदेव सही अर्थों में जननायक थे और उन्होंने जनता की भलाई के लिए बहुत से कार्य किए।

कार्यक्रम का संचालन परियोजना निदेशक आरपी सिंह ने किया। सभी के प्रति धन्यवाद ज्ञापित करते हुए सीडीओ सरनीत कौर ब्रोका ने कहा कि आज बसंत पंचमी का दिन है और इस दिन हम सभी मां सरस्वती से प्रार्थना करते हैं कि वह हमें अज्ञान के अंधकार से ज्ञान के उजाले की तरफ ले जाएं।

इस अवसर पर स्कूली छात्र-छात्राओं द्वारा प्रभात फेरी निकाली गई जिसका समापन पैड़ा शहीद स्मारक पर हुआ, यहां पर सभी अतिथियों ने रैली में आए बच्चों पर पुष्प वर्षा करके उनका स्वागत किया। स्कूली छात्र -छात्राओं तथा सूचना एवं जनसंपर्क विभाग से पंजीकृत मोहित एवं बिरहा दल द्वारा देश भक्ति गीत, नाटक प्रस्तुत किया गया। सूचना एवं जनसंपर्क विभाग से प्राप्त एलईडी के माध्यम से बहराइच में आयोजित महाराजा सुहेलदेव जयंती समारोह का तथा मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ एवं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के भाषणों का सीधा प्रसारण किया गया।

समारोह में 26 सितंबर 2014 को जम्मू कश्मीर में आतंकवादियों के साथ मुठभेड़ में शहीद हुए कीर्तिकर निषाद की पत्नी मालती देवी को सम्मानित किया गया। समारोह में सुमन सागर तथा राजेश मिश्र ने देशभक्ति आधारित काव्य पाठ किया। इस अवसर पर जिला विकास अधिकारी अजीत श्रीवास्तव, उद्यान अधिकारी राजेंद्र प्रसाद यादव, बेसिक शिक्षा अधिकारी जगदीश शुक्ला, डॉ० अंगद पांडे, आशीष श्रीवास्तव, क्षेत्रीय जनप्रतिनिधिगण, स्कूल-कॉलेज के छात्र-छात्राएं, तथा संभ्रांत नागरिक उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright © All rights Reserved with Suchkesath. | Newsphere by AF themes.