June 18, 2021

Such Ke Sath

सच के साथ – समाचार

बस्ती:महिला स्वयं सहायता समूहो का बैंक करे सहयोग, सीडीओ

बस्ती : मुख्य विकास अधिकारी सरनीत कौर ब्रोका ने बुधवार को पुलिस लाइन सभागार में आयोजित जिला परामर्शदात्री की त्रैमासिक बैठक में महिला समूहों का खाता खोलने और उनका सीसीएल निर्धारित करने में बैंकों से सहयोग करने पर जोर दिया। कहा महिला स्वयं सहायता समूह कोटे की दुकान चला रही है, बच्चों में पोषाहार का वितरण कर रही है। इसके पूर्व इन्होंने प्राइमरी स्कूल में छात्र-छात्राओं का ड्रेस तैयार कर उपलब्ध कराया है।

पुलिस अधीक्षक हेमराज मीणा ने कहा कि सभी बैंक की शाखाएं शासन की ओर से निर्धारित सुरक्षा मानकों का पालन करें। बैंक शाखाओं में लगे सीसी टीवी उच्च तकनीक के हो एवं सभी क्रियाशील हो। प्रत्येक शाखा में आ‌र्म्स गार्ड अवश्य होने चाहिए।

सीडीओ ने निर्देश दिया कि समूहों की ओर से बैंको में जमा चेक को तीन दिन के भीतर उनके खाते में क्रेडिट करें ताकि वे भी अच्छे से दीवाली मना सकें। कहा कि आने वाले समय में समूह से जुड़ी महिलाओं को और भी कार्य मिलेंगे, इसलिए बैंक इन्हें अपना बिजनेस पार्टनर मानते हुए सहयोग करें।

सीडीओ ने प्रधानमंत्री रोजगार सृजन योजना, मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना, एक जनपद एक उत्पाद तथा खादी ग्रामोद्योग बोर्ड एवं आयोग की रोजगारपरक योजनाओं में अधिक से अधिक ऋण पत्रावलियों को स्वीकृत तथा ऋण वितरित करने के लिए बैंकों को निर्देशित किया। पंडित दीन दयाल उपाध्याय स्वत: रोजगार योजना (एससीपी) के अन्तर्गत दो हजार से अधिक पत्रावलिया लंबित रहने पर असंतोष व्यक्त किया। प्रधानमंत्री स्ट्रीट वेंडर्स, आत्मनिर्भर निधि योजना में भी तीन हजार से अधिक पत्रावलिया लंबित है इसके निस्तारण में तेजी लाने का उन्होने निर्देश दिया। संचालन लीड बैंक मैनेजर अविनाश चन्द्रा ने किया। नाबार्ड के जिला प्रबंधक मनीष, रामदुलार, उपायुक्त उद्योग उदय प्रकाश, संदीप वर्मा, एके सिंह, रामाश्रय यादव, वीके मिश्रा, अरविद कुमार, आरके जैन, एसडी पाठक, सुधाकर चक्रवर्ती उपस्थित रहे।

समूह की महिलाओं ने किशोरियों, कुपोषित बच्चों को बांटा खाद्यान

बस्ती : अनुपूरक पुष्टाहार कार्यक्रम के तहत उप्र राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन से जुड़ी लक्ष्मी स्वयं सहायता समूह की महिलाओं ने आंगनबाड़ी केंद्रों पर पंजीकृत 6 माह से 6 वर्ष तक के बच्चों, गर्भवती महिलाओं, किशोरियों को राशन वितरित किया। पहले खाद्यान्न वितरण का काम आंगनबाड़ी कार्यकत्री द्वारा किया जाता था।

बुधवार को लक्ष्मी स्वयं सहायता समूह के लाली की अध्यक्षता में समूह की महिलाओं ने सजनाखोर गांव की 18 गर्भवती महिलाओं,3माह से 3 वर्ष तक के 46 बच्चों व 3 से 6 साल के 20 बच्चों और दो किशोरियों व दो कुपोषितों को राशन वितरित किया गया ।

स्वयं सहायता समूह की महिलाएं सितारा, शबनम, पुष्पवती, मंजू देवी, पुनीता व अमरावती सहित वहां मौजूद सभी सदस्यों ने बताया कि हम सभी महिलाएं मिलकर राज्य सरकार द्वारा खाद्यान्न वितरण की इस बड़ी जिम्मेदारी को बखूबी निभाएंगे जिससे अपने परिवार, समाज और राष्ट्र का विकास हो सके और महिलाएं खुद को अबला न समझें। इस अवसर पर ब्लाक मिशन प्रबंधक महेश शर्मा, आंगनबाड़ी कार्यकत्री शशिकला, जितेंद्र कुमार शैलेंद्र गोस्वामी, सौरभ दुबे अमरावती सिंह सहित तमाम लोग मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed

Copyright © All rights Reserved with Suchkesath. | Newsphere by AF themes.