January 27, 2021

Such Ke Sath

सच के साथ – समाचार

बस्ती:मुख्यमंत्री आवास योजना के पात्र 101 लाभार्थियों को मिला आवास

बस्ती | प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने जिले के मुख्यमंत्री आवास योजना में 101 आवास के लिए आवास निर्माण की कुल लागत रू0 1.22 करोड़ की पहली किश्त का रू0 40.80 लाख लाभार्थियों के खाते में लखनऊ से बटन दबाकर आनलाइन उनके खाते में स्थानान्तरित किया। उन्होने प्रदेश में कुल 21562 लाभार्थियों को आवास निर्माण की कुल लागत रू0 260.65 करोड़ के सापेक्ष पहली किश्त का 87 करोड़ रूपया आनलाइन उनके खातों में स्थानान्तरित किया।


इस अवसर पर अपने सम्बोधन में मुख्यमंत्री ने निर्देश दिया कि अभियान चलाकर सभी लाभार्थियों को आवास के लिए भूमि का पट्टा दिया जाय। यदि उनकी अपनी भूमि हैं तो स्वामित्व योजना के तहत उसका उन्हें मालिकाना हक देने के लिए खतौनी दी जाय। यदि विवादित या अन्य किसी कारण से असुरक्षित भूमि है तो उन्हें सुरक्षित भूमि का पट्टा दिया जायेंगा, जिस पर उनका आवास बन सकें। यदि संभव हो तो यह आवास कलस्टर में बनाये जाय तथा वहाॅ पे पार्क एवं अन्य सुविधाए दी जायं।


उन्होने निर्देश दिया कि ऐसे लाभार्थी परिवार को रोजगारपरक योजना डेयरी, मूर्गी पालन, बकरी पालन, मत्स्य पालन एवं शासन के अन्य योजनाओं से जोड़ा जाय ताकि उनके जीवनस्तर में सुधार हो सकें। उन्होने कहा कि सीएम आवास बनटागिया, मुसहर, जे0ई0,ए0ई0एस0, कुष्ठ रोगी को प्राथमिकता पर दिया जा रहा है।


उन्होने कहा कि इस योजना में एक कमरा, किचन, बरामदा बनाया जायेंगा। इसकी लागत कुल रू0 1.20 लाख है। इसके साथ मनरेगा के तहत 90 दिन की मजदूरी का रू0 18.09 हजार, स्वच्छ भारत मिशन से शौचालय के 12 हजार रूपये, निःशुल्क गैस कनेक्शन तथा विद्युत कनेक्शन दिया जायेंगा। उन्होने लाभार्थियों को आयुष्मान गोल्डन कार्ड के तहत 05 लाख रूपये का स्वास्थ्य बीमा, जीवन ज्योति बीमा योजना, दुर्घटना बीमा योजना से अच्छादित करने का निर्देश दिया है।


कलेक्ट्रेट सभागार में जिलाधिकारी आशुतोष निरंजन ने 13 लाभार्थियों बस्ती सदर से ओठघनपुर गांव के राजू यादव, समस्तपुर के नंदिनी, तथा गोटवा के राजदेव, कप्तानगंज से सड़वलिया गांव के अखिलेश, कुदरहा से बैडारी एहतमाली गांव के सुगमता, कुदरहाॅ के दीपाली, सिसई बाबू के गीतांजलि, सिसई पण्डित के अंशिका, सल्टौआ से मुडवरा गांव के श्यामलाल, रामपुर मुडरी के झिनकान तथा कुदीरूननिशा, साॅऊघाट से जमदाशाही गांव के रूकशाना खातून, छीतही प्रहलाद गांव के शालिनी को रू0 40.80 लाख का चेक प्रतीक स्वरूप सौपा।


इस अवसर पर परियोजना निदेशक आरपी सिंह ने बताया कि जिले को इस योजना में 108 आवास का लक्ष्य प्राप्त हुआ है। इसमें से 07 लाभार्थी अनुसूचित जाति के है, जिन्हें पूर्व में प्रधानमंत्री आवास मिल चुका है। शेष 101 में 61 सामान्य तथा 40 अनुसूचित जाति के है।
इसमें कुष्ठ रोगी 16, जेईएस के 05, एईएस के 22 तथा आपदा से 65 व्यक्ति चयनित है। इस अवसर पर डीडीओ अजीत श्रीवास्तव, डीसी मनरेगा इन्द्रपाल सिंह, अर्थ एंव संख्याधिकारी टीपी गुप्ता, खण्ड विकास अधिकारी प्रभाशंकर चैबे, उमाशंकर सिंह, संजय नायक, मंजू त्रिवेदी, विमला देवी, श्वेता वर्मा, उपस्थित रहें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright © All rights Reserved with Suchkesath. | Newsphere by AF themes.