January 19, 2021

Such Ke Sath

सच के साथ – समाचार

बस्ती:विश्व ब्रेल दिवस पर सांसद हरीश ने किया ट्राई साईकिल, ह्वील चेयर का वितरण

बस्ती। सोमवार को विश्व ब्रेल दिवस के अवसर पर शिक्षित युवा सेवा समिति द्वारा अपने पाण्डेय बाजार स्थित कार्यालय पर आयोजित विभिन्न कार्यक्रमों के द्वारा लोगों को जागरूक किया गया। सांसद हरीश द्विवेदी ने जनपद के 11 दिव्यांगों को जीव दया फाउण्डेशन के सहयोग से 11 ट्राई साईकिल, ह्वील चेयर को दिव्यांगों को वितरण किया और 20 दृष्टि दिव्यांगजनों को संस्था के निदेशक द्वारा कम्बल वितरित किया गया।

इस अवसर पर सांसद ने लुई ब्रेल के चित्र पर माल्यार्पण कर उन्हे नमन किया गया । इसके अतिरिक्त एक बेबिनार के माण्ध्यम से ब्रेल जागरूकता कार्य क्रम आयोजित किया गया इसमें बस्ती की जिला इकाई एवं एनएबी इण्डिया की उ0प्र0 शाखा भी संयुक्त रूप से सम्मिलित थी। जिसमें दृष्टिबाधित शोध छात्रा पिंकी श्रीवास्तव एवं दृष्टिबाधित विशेष शिक्षक राकेश सेानी, इन्द्रसेन, अमर सिंह ने ब्रेल लिपि के महत्तव और उससे हुए अपने विकास को अवगत कराया एवं विशेषज्ञ विनोद उपाध्याय ने ब्रेल लिपि की विधियों से प्रतिभागियो को अवगत कराया।

वेविनार में मुख्य अतिथि के रूप में राष्ट्रीय दृष्टि दिव्यांगजन सशक्तीकरण के निदेशक डॉ0 हिमांशु दास ने अपने ओजस्वी विचार से प्रतिभागियांे को विशेषकर विशेष शिक्षकों को ब्रेल लिपि की चुनौतियों से अवगत कराया इनके अतिरिक्त बेबिनार को सक्षम के राष्ट्रीय महासचिव कमलाकान्त पाण्डेय एवं एनएबी इण्डिया के राष्टीय महा सचिव एस के सिंह एवं संस्था के निदेशक गोपाल कृष्ण अग्रवाल ने सम्बोधित किया । कार्यक्रम में संस्था के विशेष शिक्षको मुख्य रूप से श्रीमती पूनम सिंह, राम जी शुक्ल, राघवेन्द्र मिश्र, चांदनी त्रिपाठी, अनुसुइया, धीरेन्द्र मोहन मिश्र, राज किशोर शुक्ल, चन्द्रेश्वर प्रसाद मिश्र, राकेश पाण्डेय, राम सुरेश आदि लोग उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright © All rights Reserved with Suchkesath. | Newsphere by AF themes.