December 5, 2020

Such Ke Sath

सच के साथ – समाचार

बस्ती:वीडियों कांफ्रेंसिंग के जरिये मुख्यमंत्री ने दस्तक एवं संचारी रोग नियंत्रण अभियान का किया शुभारम्भ

बस्ती:वीडियों कांफ्रेंसिंग के जरिये मुख्यमंत्री ने दस्तक एवं संचारी रोग नियंत्रण अभियान का किया शुभारम्भ

बस्ती|प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ ने वीडियों कान्फ्रेन्सिंग के माध्यम से जिले में दस्तक एवं संचारी रोग नियंत्रण अभियान का शुभारम्भ किया। एक माह तक चलने वाले इस अभियान के शुभारम्भ के अवसर पर उन्होंने कहा कि अंर्तविभागीय समन्वय एवं टीमवर्क से हमने जेई और एईएस को नियंत्रित किया है।उन्होंने कहा कि इस कार्य में स्वास्थ्य विभाग के साथ-साथ यूनिसेफ, डब्लू एचओ तथा पाथ संस्थाओं का महत्वपूर्ण योगदान है।


उन्होंने कहा कि वर्ष 2017 में जेई/एईएस के 4353 मामले आये थे। इसमें 715 मरीजो की मौत हुयी थी। पिछले तीन वर्ष के अभियान का परिणाम यह रहा कि इस वर्ष कुल 823 मामले आये है, जिसमें केवल 25 मौते हुई है। इसमें स्वच्छता अभियान, शुद्ध पेयजल, आपूर्ति तथा अस्पतालों में स्वास्थ्य सुविधाओं में वृद्धि का विशेष योगदान रहा है।


उन्होंने कहा कि पूर्व में प्रदेश के 38 जनपद जेई/एईएस से बुरी तरह प्रभावित थे और प्रतिवर्ष 800 से 1500 लोगों की मृत्यु होती थी। जेई/एईएस पर नियंत्रण के लिए संचालित दस्तक एवं संचारी रोग नियंत्रण अभियान की सफलता पूरे विश्व के लिए एक उदाहरण है।


उन्होंने कहा कि अभियान संचालन के साथ-साथ चिकित्सालयों में स्वास्थ्य संबंधी सुविधाए,डाक्टर,उपकरण,दवाए तथा ग्रामीण स्तर तक इलाज की सुविधा उपलब्ध करायी गयी है। जिला अस्पताल के साथ-साथ ग्रामीण क्षेत्रों में सीएचसी/पीएचसी पर इन्सेफलाईटिस ट्रीटमेन्ट सेण्टर (ईटीसी), मीनी पीकू की स्थापना करके इलाज की सुविधा उपलब्ध करायी गयी है। उन्होने कहा कि जेई/एईएस का सभी केस सीएचसी/पीएचसी के द्वारा ही जिला अस्पताल या मेडिकल कालेज को रेफर किए जा रहे है।


उन्होंने कहा कि अक्टूॅबर माह में विशेष सावधानी एवं सतर्कता बरतने की आवश्यकता है। यह मौसम का संक्रमण काल है। इस समय कोरोना वायरस भी सक्रिय है। इसलिए इन बीमारियों से बचने के लिए जागरूकता एवं बचाव श्रेष्ठ उपाय है। इस महीने में पर्व एवं त्योहार भी रहेंगे, जहाॅ हमें भीड़-भाड़ से बचने की आवश्यकता है। दो गज की दूरी, मास्क है जरूरी अपनाना होगा। उन्होने निर्देश दिया कि इस महीने में स्वास्थ्य विभाग अन्य गतिविधियों को संचालित करते हुए छूटे हुए बच्चों का टीकाकरण पूरा कराये।


वीडियों कांफ्रेंसिंग में आयुक्त अनिल कुमार सागर, जिलाधिकारी आशुतोष निरंजन,अपर निदेशक स्वास्थ्य डाॅ0 जीके शाही,सीएमओ डाॅ0 एके गुप्ता, डाॅ0 आईए अंसारी,डाॅ0 बृजभूषण मौर्या,जगदीश शुक्ल,संजेश श्रीवास्तव,डाॅ0 अश्वनी तिवारी, यूनिसेफ से आलोक राय,सावित्री देवी, अखिलेश त्रिपाठी उपस्थित रहें।

loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

loading...
Copyright © All rights Reserved with Suchkesath. | Powered By : Webinfomax IT Solutions .
EXCLUSIVE