August 9, 2022

Such Ke Sath

सच के साथ

बस्ती:शौचालय निर्माण में 32 लाख का हुआ गोलमाल,छिना प्रधान का अधिकार

images(108)

 

बस्ती: विकास खंड परसरामपुर की ग्राम पंचायत वेदीपुर में शौचालय निर्माण मद के 32 लाख रुपये के गोलमाल का मामला प्रकाश में आया है। इसकी रिपोर्ट जिला समन्वयकों ने दी थी। जिस पर कार्रवाई करते हुए डीएम ने ग्राम प्रधान के वित्तीय एवं प्रशासनिक अधिकार छीनते हुए ग्राम सचिव के खिलाफ कार्रवाई का निर्देश दिया है।

 

 

डीएम ने अपने आदेश में कहा कि विकास खंड परसरामपुर के वेदीपुर में वित्तीय वर्ष 2017-18 में 12 हजार रुपये की दर से 275 शौचालयों का धन दिया गया है। यह धन ग्राम पंचायत के ग्राम निधि खाता छह में भेजा गया। यह धनराशि 33 लाख रुपये थी। इस धन को खर्च करते हुए 31 दिसम्बर 2018 तक 275 शौचालय का निर्माण करा देना था। 20 अप्रैल 2019 को डीपीसी राजा शेर सिंह व विष्णुदेव नाथ तिवारी ने गांव की जांच किया।

 

 

जांच में पता चला कि ग्राम निधि के खाते में महल 4634 रुपये बचे हैं। 32 लाख 95 हजार रुपये निकाल लिए गए हैं। इसके सापेक्ष गांव में महज 10 शौचालयों का निर्माण होना पाया गया। जिसके अनुसार कुल खर्च 1.2 लाख रुपये हुआ। शेष लगभग 32 लाख रुपये निकाल तो लिए गए, लेकिन शौचालय का निर्माण होना नहीं पाया गया। जांच रिपोर्ट के आधार पर ग्राम प्रधान बेदीपुर नसीबुनिंशा को कारण बताओ नोटिस जारी किया गया।

 

 

नोटिस जारी होने के तीन माह बाद भी उन्होंने कोई जबाब नहीं दिया। इसके लिए डीपीआरओ ने उत्तर प्रदेश पंचायती राज अधिनियम की धारा 95 के तहत कार्रवाई की संस्तुति की। डीपीआरओ की संस्तुति पर डीएम ने ग्राम प्रधान नसीबुनिंशा के वित्तीय एवं प्रशासनिक अधिकार को सीज कर दिया।

 

 

बीडीओ परसरामपुर को निर्देश दिया कि वह गांव के विकास कार्य का संचालन करने के लिए तीन सदस्यों वाली टीम का गठन करें। डीपीआरओ को निर्देश दिया कि वह आरोपी ग्राम पंचायत अधिकारी के विरूद्ध विभागीय कार्रवाई करें।

 

 

images(107)

images(105)

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Copyright © All rights Reserved with Suchkesath. | Newsphere by AF themes.