January 16, 2021

Such Ke Sath

सच के साथ – समाचार

बस्ती:स्वामी विवेकानन्द के जीवन से प्रेरणा लें युवक संगोष्ठी में विद्वानों ने किया विमर्श, दिया संदेश

 

बस्ती | स्वामी विवेकानन्द जयंती अवसर पर नेहरू युवा केन्द्र द्वारा मंगलवार को जिला युवा अधिकारी गोपाल भगत के संयोजन में शिव हर्ष किसान पी.जी. कालेज के परिसर में संगोष्ठी का आयोजन किया गया। इसके साथ ही राष्ट्रीय युवा दिवस सप्ताह की शुरूआत हुआ जिसका समापन 21 जनवरी को होगा।

सदर विधायक दयाराम चौधरी ने स्वामी विवेकानन्द के जीवन वृत्त, योगदान पर विस्तार से प्रकाश डालते हुये कहा कि जब भारत कई टुकड़ों में विभाजित था, भुखमरी, महामारी से देश के अनेक हिस्से प्रभावित थे उस समय युवा सन्यासी ने देश को ऊर्जा देने के साथ ही शिकागो के भाषण से विश्व में भारत की प्रतिष्ठा बढाई, उन्होने धर्म को जीवन से जोड़ा और मुसीबत में होम्योपैथ की दवा लेकर सेवा करने निकल पड़े।

हर्रैया विधायक अजय सिंह ने कहा कि अपने गुरू स्वामी रामकृष्ण के निधन के बाद विवेकानन्द के जीवन में नया मोड़ दिया। 25 वर्ष की अवस्था में उन्होंने गेरुआ वस्त्र पहन लिया, उन्होंने पैदल ही पूरे भारतवर्ष की यात्रा की। गरीब, निर्धन और सामाजिक बुराई से ग्रस्त देश के हालात देखकर दुःख और दुविधा में रहे विवेकानन्द करोड़ो युवाओं के प्रेरणा श्रोत बन गये। रूधौली विधायक संजय प्रताप जायसवाल ने कहा कि युवाओं को स्वामी विवेकानन्द के जीवन से प्रेरणा लेनी चाहिये। विधायक रवि सोनकर ने कहा कि स्वामी जी ने जो संदेश दिये उसे जीवन में उतारने की आवश्यकता है।

मुख्य विकास अधिकारी सरनीत कौर ब्रोका ने कार्यक्रम की सराहना करते हुये कहा कि देश को ऐसे आयोजनों की विशेष आवश्यकता है जिससे नई पीढी स्वामी विवेकानन्द के योगदान से परिचित हो सके। संगोष्ठी को श्रद्धा सूर्यबंशी, अलका पाण्डेय, अमीषा गुप्ता, प्राची श्रीवास्तव, श्रेया मिश्रा आदि ने अपने प्रेरक विचार रखे। अनेक विभागों की ओर से प्रदर्शनी लगाई गई थी।

इस अवसर पर श्रम विभाग द्वारा लाभार्थियों में साईकिल का वितरण करने के साथ ही बालिका मदद योजना के तहत चेक वितरित किया गया। 6 लोगों के परिजनों को दोदो लाख का चेक अतिथियों ने वितरित किया।

कार्यक्रम में भाजपा जिलाध्यक्ष महेश शुक्ल, डी.पी. सिंह, पंकज कुमार सिंह, निलोफर उस्मानी, वृजभूषण मौर्य, जगदीश शुक्ल, इन्द्रजीत मौर्य, अरूण पाण्डेय, राम दुलार, अजीत कुमार श्रीवास्तव, प्राचार्य डा. रघुवंशमणि त्रिपाठी, डा. धर्मेन्द्र कुमार सिंह, शुभम पंत, ओम प्रकाश मिश्र, अजय सिंह, अभिनव श्रीवास्तव, भावेष पाण्डेय, सुनील पाण्डेय, राजकुमार शुक्ल, राजेश पाल चौधरी, हर्ष मिश्रा, अभिषेक पाण्डेय के साथ ही विभिन्न विभागों के अधिकारी, शिक्षक एवं स्कूलों के शिक्षक छात्र, शामिल रहे। कार्यक्रम का आरम्भ दीप प्रज्जवलन, सरस्वती वंदना, विवेकानन्द गीत से हुआ। विवेकानन्द के भेष भूषा में रानी चौधरी आकर्षण का केन्द्र रही। संचालन डा. विवेक त्रिपाठी ने किया।

जिला युवा अधिकारी गोपाल भगत ने बताया कि 18 जनवरी तक युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्रालय भारत सरकार एवं विभिन्न विभागों के सहयोग से आयोजन किये जायेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright © All rights Reserved with Suchkesath. | Newsphere by AF themes.