September 27, 2022

Such Ke Sath

सच के साथ

बस्ती: अपर मुख्य सचिव ने सूखे की स्थिति का लिया जायजा, वैकल्पिक फसलों की खेती कराने का निर्देश

अपर मुख्य सचिव ने सूखे की स्थिति का लिया जायजा, वैकल्पिक फसलों की खेती कराने का निर्देश

बस्ती 09 सितंबर। कृषि उत्पादन आयुक्त अथवा अपर मुख्य सचिव मनोज कुमार सिंह ने सर्किट हाउस में अधिकारियों के साथ बैठक करके जिले की सूखे की स्थिति के बारे में विचार विमर्श किया। उन्होंने वैकल्पिक फसलों जैसे तोरिया, सरसों, रागी की खेती कराने का निर्देश दिया। इसके बीज की उपलब्धता के लिए उन्होंने लखनऊ में दूरभाष पर अधिकारियों को निर्देशित किया है। संतकबीरनगर एवं सिद्धार्थनगर में सूखे का जायजा लेने के बाद बस्ती पहुंचने पर सर्किट हाउस में अधिकारियों ने उनका गुलदस्ता भेंटकर स्वागत किया। उन्होंने कहा कि कान्टीजेन्सी प्लान के अनुसार किसानों को सब्जी उत्पादन के लिए प्रेरित किया जाए।

बैठक में मंडलायुक्त गोविंद राजू एनएस ने बताया कि मंडल में लगभग 12 लाख किसान है और कोरिया का मात्र 3800 पैकेट प्राप्त हुआ है जो अपर्याप्त है। जिलाधिकारी प्रियंका निरंजन बताया कि लगभग 40 प्रतिशत से अधिक धान की फसल सूखे के कारण खराब हो गई है। उन्होंने बताया कि एनआरएलएम के माध्यम से महिला स्वयं सहायता समूह एवं किसानों को कृषि विज्ञान केन्द्र से जोड़कर सब्जी एवं फल उत्पादन के लिए प्रशिक्षण की व्यवस्था करायी जा रही है। जिले में मशरूम का उत्पादन बढ़ाने के लिए किसानों को प्रशिक्षण दिलाया जा रहा है।

बैठक में सीडीओ डॉ राजेश कुमार प्रजापति, कृषि विज्ञान केंद्र के निदेशक डॉक्टर एसएन सिंह, संयुक्त निदेशक कृषि अविनाश चंद्र तिवारी, उद्यान के अतुल कुमार सिंह, उप निदेशक उद्यान पंकज शुक्ला, ने जनपद में सूखे की स्थिति तथा कान्टीजेन्सी प्लान के बारे में विस्तृत जानकारी दिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Copyright © All rights Reserved with Suchkesath. | Newsphere by AF themes.