February 26, 2021

Such Ke Sath

सच के साथ – समाचार

बस्ती: अमहट पुल से कुआनों नदी मे कूदी लड़की की पाँचवे दिन मिला शव, अब पुल पर लगेगी जाली

कोतवाली क्षेत्र के अमहट घाट से 12 जनवरी को लगाई थी छलांगगोंडा के बाढ़ राहत दल ने भुअर सराय गांव के पास बरामद किया शव

बस्ती| फोरलेन पर स्थित नए अमहट पुल के ऊपर से 12 जनवरी को कुआनो नदी में कूदी किशोरी का शव रविवार को भूअर सराय गांव के पास बरामद किया गया।

कोतवाल रामपाल यादव ने बताया कि शिनाख्त के बाद शव को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया गया।

पुलिस के अनुसार, कोतवाली क्षेत्र की रहने वाली नौंवीं की छात्रा 12 जनवरी की शाम को करीब पांच बजे लड़के के साथ बात करते हुए पहुंची थी। प्रत्यक्षदर्शियों ने पुलिस को बताया कि दोनों अमहट के नए पुल पर खड़े होकर बात कर रहे थे। अचानक किशोरी ने नदी में छलांग लगा दी। किसी को उसे बचाने का मौका नहीं मिल सका था।

हादसे की सूचना पाकर प्रशासन व पुलिस के अफसर मौके पर पहुंचे और गोताखोर की मदद से सर्च अभियान शुरू किया था। स्टीमर लेकर पुलिस ने काफी तलाश की, लेकिन पता नहीं चला। तब जाकर गोंडा से 30वीं बटालियन पीएसी के बाढ़ राहत दल को बुलाया गया।

कोतवाली पुलिस ने स्टीमर की मदद से सर्च आपरेशन शुरू किया था लेकिन असफल रही। गोंडा से 30वीं बटालियन पीएसी के बाढ़ राहत दल को बुलाया गया। रविवार को टीम ने भुअर सराय के पास से नदी से छात्रा का शव बरामद कर लिया। कोतवाल रामपाल यादव ने बताया स्वजनों को बुलाकर शिनाख्त कराने के बाद शव को पोस्टमार्टम के लिए भेजा गया है।

मृतका कोतवाली क्षेत्र की 14 वर्षीय किशोरी थी,जो कक्षा नौ की छात्रा थी। घटना के बाद मौके पर पहुंची पुलिस को प्रत्यक्षदर्शियों ने बताया था कि वह एक युवक के साथ कुआनो नदी के नए अमहट पुल पर आई थी। शाम को पांच बजे दोनों अमहट के नए पुल पर पहुंचे और खड़े होकर बात कर रहे थे। किसी बात को लेकर बात बिगड़ी और अचानक किशोरी नदी में कूद गई। किसी को उसे बचाने का मौका नहीं मिल पाया। सूचना पाकर पुलिस के अफसर मौके पर पहुंचे और गोताखोर की मदद से सर्च अभियान शुरू किया था। ट्रक की ठोकर से घायल वृद्ध की मौत कलवारी बस्ती, कलवारी थाना क्षेत्र के लुम्बनी दुद्धी मार्ग के सरयू नदी पर बने पुल के पास रविवार को ट्रक की ठोकर से घायल वृद्ध की जिला अस्पताल में इलाज के दौरान मौत हो गयी। थाना क्षेत्र के धोबहट गांव निवासी 60 वर्षीय सीताराम किसी कार्य से पुल की तरफ जा रहे थे। अभी वे गांव से लुम्बनी दुद्धी मार्ग पर पंहुचे ही थे कि पीछे से टाण्डा की तरफ जा रही ट्रक की चपेट में आकर घायल हो गये। सूचना पर पंहुचे चौकी इंचार्ज माझाखुर्द राजेश तिवारी ने इलाज के लिए जिला चिकित्सालय भेजवाया। जहां शाम को इलाज के दौरान उनकी मौत हो गयी।

 

अमहट पुल से कुआनो नदी में कूदने की बढ़ती घटनाओं को रोकने के लिए सदर विधायक दयाराम चौधरी ने पहल की है। विधायक ने अमहट पुल के दोनों तरफ जाली लगाये जाने को लेकर जिलाधिकारी को पत्र लिखा है। विधायक ने बताया जिलाधिकारी ने भी इसके लिए सहमति जताई है।

नये और पुराने अमहट पुल से नदी में कूदकर आत्महत्या करने की घटनाएं बढ़ने और जिले में डूबने से बचाने की सरकारी व्यवस्था न होने को लेकर शनिवार को जागरण ने पेज नंबर दो पर मोटरबोट है न गोताखोर, डूबने वाले को भगवान ही बचाएं शीर्षक से खबर प्रकाशित की है। इस खबर को सदर विधायक दयाराम चौधरी ने संज्ञान में लिया और इसके लिए जिलाधिकारी को पत्र लिखा। पत्र में कहा गया है कि अक्सर लोग भावुकता में अमहट पुल पर पहुंचकर कुआनो नदी में छलांग लगा देते हैं। इससे उनकी जान चली जाती है। अमहट पुल से कूदकर आत्महत्या की कई घटनाएं हो चुकी हैं। सुरक्षा की दृष्टि से पुल पर दोनों तरफ जाली लगवाना जरूरी है। इससे आत्महत्या की घटनाओं को रोका जा सकता है। विधायक ने डीएम से पुल के दोनों तरफ जाली लगवाने का अनुरोध किया है।

इस सप्ताह दो लोगों ने पुल से नदी में छलांग लगाई, जिसमें से एक किशोरी का अब तक पता नहीं चल सका, जबकि एक युवक को एक चौकीदार ने नदी में डूबने से बचा लिया। वहीं एक महिला को पुल से कूदते समय एक व्यक्ति ने रोक लिया, जिससे वह नदी में कूद नहीं पाई। इधर इस पुल से कूदने की घटनाएं बढ़ गई है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright © All rights Reserved with Suchkesath. | Newsphere by AF themes.