January 25, 2021

Such Ke Sath

सच के साथ – समाचार

बस्ती: कोरोना टीका लगाने हेतु जिले में बनाए गए 18 प्वाइंट

बस्ती| कोरोना के टीकाकरण के लिए जिले के 18 स्थानों को चिन्ह्ति किया गया है। इनमें जिला व ब्लॉक स्तरीय अस्पताल शामिल हैं। पहले चरण में लगभग सात हजार स्वास्थ्यकर्मियों (हेल्थ केयर वर्कर्स)को टीका लगेगा। इसमें सरकारी व प्राइवेट अस्पताल के कर्मी शामिल हैं।
एसीएमओ/जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ. फकरेयार हुसैन ने बताया कि कोरोना की वैक्सीन आने पर सबसे पहले अस्पतालों में काम करने वाले तथा कोरोना की जांच में लगे हेल्थ केयर वर्कर्स को टीका लगाया जाएगा। टीकाकरण के लिए तैयारियां लगभग पूरी हैं। टीका लगाने की व्यवस्था जिला स्तरीय अस्पताल सहित सभी चिन्हित ब्लॉक स्तरीय अस्पतालों में की गई है।उन्होंने बताया कि हेल्थ केयर वर्कर्स का नाम व उनकी आईडी कोविन पोर्टल पर अपलोड की जा रही है।

जब टीकाकरण का कार्य शुरू होगा तो लाभार्थी को आईडी के साथ आने को कहा जाएगा। पोर्टल से लाभार्थी का सत्यापन करने के बाद उसे टीका लगाया जाएगा।हेल्थ केयर वर्कर्स में प्राइवेट अस्पतालों में काम करने वाले कर्मी भी शामिल हैं। उन्हें भी कोरोना का टीका पहले ही चरण में लगाया जाएगा। डॉ. हुसैन ने बताया कि प्राइवेट अस्पताल के कर्मियों को टीका लगाए जाने के लिए जिला मुख्यालय पर बनाए गए केंद्रों पर ही टीका लगाए जाने की व्यवस्था की जा रही है। इसमें मेडिकल कॉलेज, जिला व महिला अस्पताल तथा एएनएम प्रशिक्षण केंद्र शामिल है।

इन जगहों पर लगेगा टीका

मेडिकल कॉलेज,जिला अस्पताल,जिला महिला अस्पताल,एएनएम प्रशिक्षण केंद्र,

ब्लॉक स्तरीय सीएचसी/पीएचसी

हर्रैया, गौर, मरवटिया, साऊंघाट, बनकटी, रुधौली, भानपुर, सल्टौआ, कप्तानगंज, विक्रमजोत, परशुरामपुर, दुबौलिया, कुदरहा, बहादुरपुर.

यूआईपी भवन में जिला स्तरीय कोविड वैक्सीन स्टोर बनकर पूरी तरह तैयार हो गया है। यहां पर कोरोना की वैक्सीन रखने की व्यवस्था की गई है। डॉ. फकरेयार हुसैन ने बताया कि स्टोर के फर्श पर टाइल्स लगाने के साथ ही रंगाई-पुताई का काम पूरा हो चुका है। उपकरणों को चलाने के लिए कमरे में छह प्लग प्वाइंट बनाए गए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright © All rights Reserved with Suchkesath. | Newsphere by AF themes.