January 27, 2021

Such Ke Sath

सच के साथ – समाचार

बस्ती: जिलाधिकारी ने खुले हुए स्कूलों में बच्चों के स्वास्थ्य परीक्षण के लिए डाक्टरों की टीम भेजने के लिए सीएमओ को किया निर्देशित

बस्ती। जिलाधिकारी आशुतोष निरंजन ने अभिभावको से अपील किया है कि वे परिषदीय विद्यालयों में जाकर अपने पाल्य का रिपोर्ट कार्ड प्राप्त कर लें। कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित समीक्षा बैठक में उन्होने पाया कि कुल 103604 छात्र-छात्राओं में से सभी बच्चों को यह कार्ड वितरित कर दिया गया है। उन्होने सर्वाधिक खराब गे्रड वाले ब्लाक के एबीएसए को चेतवानी जारी करने का निर्देश दिया। समीक्षा में उन्होने पाया कि दुबौलिया, रामनगर तथा रूधौली में सबसे कम बच्चे ए ग्रेड पाये है।


उन्होने निर्देश दिया है कि ऐसे स्कूलों के अध्यापक कमजोर बच्चों की सूची तैयार रखे तथा आने वाले समय में उनकी शिक्षा पर विशेष ध्यान दें, ताकि उसमें सुधार हो सके। उन्होने कार्ड वितरण के सत्यापन का भी निर्देश दिया है।


जिलाधिकारी ने निजी स्कूलों में शिक्षक पंजीकरण एवं प्रशिक्षण के लिए निर्धारित दीक्षा एप पर रजिस्ट्रेशन कराने का निर्देश दिया है। समीक्षा में उन्होने पाया कि परिषदीय विद्यालय में कुल 7623 में से 6612 शिक्षको ने दीक्षा एप पर रजिस्ट्रेशन कराया है। बीएसए ने बताया कि एन्ड्राएड फोन न होने के कारण शेष अध्यापको ने रजिस्ट्रेशन नही कराया।


उन्होने निर्देश दिया है कि आधारशिला, ध्यानाकर्षण तथा शिक्षणसंग्रह किताबे सभी एबीएसए भी पढे, स्कूलों में सामूहिक रूप से इन किताबों को पढने के लिए अध्यापको का एक सत्र बुलाए तथा इन किताबों में दी गयी व्यवस्था को अपने शिक्षण में लागू करें। बीएसए ने बताया कि जिले के 1746 स्कूलों में लाइब्रेरी स्थापित हो गयी है। इस वित्तीय वर्ष में दिल्ली से किताबे प्राप्त होंगी। जिलाधिकारी ने जिला स्तरीय समिति से सत्यापन कराने के बाद इनका वितरण कराने का निर्देश दिया।
जिलाधिकारी ने आपरेशन विद्यालय कायाकल्प की समीक्षा किया। उन्होने निर्देश दिया कि संतकबीर नगर से हर्रैया तथा सिद्धार्थ नगर से अम्बेडकर नगर सीमा तक सड़क के किनारे स्थित सभी विद्यालयों का रंगरोगन एंव मरम्मत कराकर आकर्षक बनाये।

उन्होने कहा कि विद्यालयों के विद्युतीकरण के लिए तथा बकाये बिजली के भुगतान के लिए विभाग से धन की मांग करें। उल्लेखनीय है कि कुल 2335 स्कूलों में 1243 स्कूलों का विद्युुतीकरण हुआ है। उन्होने नगर पालिका बस्ती एवं नगर पंचायत रूधौली, हर्रैया, बभनान, बनकटी के कुल 53 में से 18 स्कूलों का 14 मानको के आधार पर संतृप्त कराना सुनिश्चित करें।


जिलाधिकारी ने आउट आफ स्कूल बच्चों का शारदा पोर्टल पर इनरोलमेन्ट की स्थिति पर असंतोष व्यक्त किया तथा अवशेष 773 बच्चों का नामांकन कराने का निर्देश दिया। उन्होने कस्तूरबा गाॅधी बालिका विद्यालय में अवस्थापना संबंधी सुविधाओ की समीक्षा किया। उन्होने पैक्सफेड द्वारा परसरामपुर में प्रथम किस्त की धनराशि प्राप्त होने के बावजूद बाउण्ड्रीवाल का काम शुरू न करने पर अधिशासी अभियन्ता का स्पष्टीकरण तलब किया है।


जिलाधिकारी ने खुले हुए स्कूलों में बच्चों के स्वास्थ्य परीक्षण के लिए डाक्टरों की टीम भेजने के लिए सीएमओ को निर्देशित किया। बैठक में एमडीएम डेस, स्वेटर वितरण, कम्पोजिट स्कूल ग्रांट, जिला स्तरीय समिति द्वारा स्कूलों का निरीक्षण, बालिका शिक्षा, मानेदय का भुगतान आदि की समीक्षा किया। बैठक का संचालन बेसिक शिक्षा अधिकारी जगदीश शुक्ल ने किया। बैठक में सीडीओ सरनीत कौर ब्रोका, सीडीपीओ मिथिलेश बौद्ध, अमित कुमार, मुसाफिर पटेल, रामचन्दर, सभी एबीएसए तथा विभागीय अधिकारी उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright © All rights Reserved with Suchkesath. | Newsphere by AF themes.