June 29, 2022

Such Ke Sath

सच के साथ

बस्ती जिले में स्वाइनफ्लू से महिला की मौत के बाद;स्वास्थ्य विभाग की टीम पहुंची महिला के घर, 11 को खिलाई दवा

images(76)

 

बस्ती:स्वाइनफ्लू से महिला की मौत शुक्रवार को हो गई। जैसे की उसकी मौत इस बीमारी से होने की पुष्टि हुई स्वास्थ्य विभाग सक्रिय हो गया। डिप्टी सीएमओ डा. सीएल कन्नौजिया की अगुवाई में टीम महिला के घर पहुंचीं और लोगों की जांच की। वहां 11 लोगों को जो मंजू के संपर्क में थे उन्हें स्वाइनफ्लू रोधी गोली खिलाई।

 

 

डिप्टी सीएमओ ने कहा इस सीजन का यह पहला स्वाइनफ्लू केस है। पीड़ित के घर पर निरोधात्मक कार्रवाई करा दी गई है। वार्ड में सफाई, एंटी लार्वा का छिड़काव और फागिग कराई जाएगी।

 

 

स्वाइनफ्लू से मंजू की मृत्यु होने से परिजन परेशान हैं। मंजू के पति भोला ने बताया कि पूरा परिवार घर पर ही रहता है। मंजू भी घर पर ही रह रही थीं। कहीं कोई बाहर नहीं गया था। डिप्टी सीएमओ ने कहा मंजू घर पर थी, इस बारे में पता किया गया है। सर्तकता बढ़ा दी गई है।

 

जिला अस्पताल के वरिष्ठ फिजीशियन डा. रामजी सोनी ने बताया कि मरीज को पहले सर्दी होगा, तेज बुखार, सिर में दर्द, सांस लेने में तकलीफ, पूरे शरीर में तेज दर्द, कफ युक्त खांसी, गले में दर्द यह स्वाइनफ्लू के लक्षण हैं। तत्काल चिकित्सक से परामर्श लें। स्वाइनफ्लू से पीड़ित व्यक्ति से हाथ न मिलाएं, यदि हाथ मिलाएं तो धुल लें, पीड़ित को लोगों से दूर रखें। कमरे में प्रवेश करते समय मास्क लगाएं, पीड़ित को मास्क लगाए रखने की सलाह दें, छींकते और सांस लेते समय मुंह पर रूमाल रखें, यह वायरस इनफेक्शन है। नियमित दवा कराने पर 7 से 10 दिन में कंट्रोल हो जाता है।

 

IMG_20191012_003146_444

Leave a Reply

Your email address will not be published.

You may have missed

Copyright © All rights Reserved with Suchkesath. | Newsphere by AF themes.