September 29, 2022

Such Ke Sath

सच के साथ

बस्ती: डीएम प्रियंका ने जिला निगरानी समिति की बैठक को किया सम्बोधित, दिए आवश्यक दिशा निर्देश

डीएम प्रियंका ने जिला निगरानी समिति की बैठक को किया सम्बोधित, दिए आवश्यक दिशा निर्देश

बस्ती 25 अगस्त। जिलाधिकारी प्रियंका निरंजन ने जनपद के सभी ब्लाक में महिला स्वयं सहायता समूहों का कृषि उत्पादक संगठन (एफ.पी.ओ.) गठित करने का निर्देश दिया है। कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित जिला निगरानी समिति की बैठक को सम्बोधित करते हुए उन्होने कहा कि ये एफ.पी.ओ. अलग-अलग कृषि उत्पादों से संबंधित कार्य करें।

समीक्षा में उन्होने पाया कि बहादुरपुर एंव सल्टौआ गोपालपुर में सब्जी उत्पादन तथा गौर एवं रामनगर में गन्ना से संबंधित कार्य करने के लिए एफ.पी.ओ. का गठन किया गया है।

बैठक में बस्ती सदर, सॉऊघाट, विक्रमजोत, परसरामपुर, कुदरहॉ, हर्रैया, कप्तानगंज में एफ.पी.ओ. गठन करने के लिए अनुमति प्रदान की गयी। जिलाधिकारी ने कहा कि अयोध्या से सटे ब्लाक में फूलों की खेती करायी जाय। उन्होने कहा कि अयोध्या में फूलों की पर्याप्त खपत है। इसी प्रकार कप्तानगंज में बायोफ्यूल तैयार करने के लिए एफ.पी.ओ. का गठन किया जा सकता है। सॉउघाट में सब्जी की खेती का चयन किया जा सकता है।

जिलाधिकारी ने निर्देश दिया कि एफ.पी.ओ. का गठन कराने वाली सभी संस्थाए अपना कार्यालय जिले में खोले तथा स्टाफ की नियुक्ति करें। अभी तक केवल पूर्वांचल ग्रामीण सेवा समिति गोरखपुर द्वारा अपना कार्यालय खोला गया है। उन्होने यह भी निर्देश दिया कि कृषि विभाग के शक्ति पोर्टल पर अपना रजिस्ट्रेशन करा लें तथा खाद, बीज, कृषि रसायन के व्यवसाय के लिए लाइसेंस प्राप्त कर लें।

लीड बैंक मैनेजर अविनाश चन्द्रा ने बताया कि इस योजना की घोषणा मा0 प्रधानमंत्री द्वारा प्रदेश के चित्रकूट जनपद में 29 फरवरी 2020 को की गयी थी। इस योजना के अन्तर्गत वर्ष 2023-24 तक 10 हजार नये एफ.पी.ओ. गठित किए जायेंगे। योजना अवधि में एफ.पी.ओ. को आर्थिक रूप से मजबूत बनाने के लिए सहयोग किया जायेंगा। नाबार्ड के जिला प्रबंधक मनीष कुमार ने बताया कि एफ.पी.ओ. गठन का कोई लक्ष्य निर्धारित नही है। पोर्टल पर वर्तमान समय में बस्ती जनपद से 09 आवेदन प्राप्त हुए है, जिसमें से 07 स्वीकृत हुआ है।

बैठक में उप निदेशक कृषि अनिल कुमार, उपायुक्त एनआरएलएम रामदुलार, जिला कृषि अधिकारी मनीष सिंह, मत्स्य के संदीप वर्मा, उद्यान के विनोद मौर्या, वैज्ञानिक डा. बी.बी. सिंह, एफ.पी.ओ. गठित कराने वाली संस्थाओं के प्रतिनिधि तथा प्रगतिशील किसान उपस्थित रहें।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Copyright © All rights Reserved with Suchkesath. | Newsphere by AF themes.