September 24, 2022

Such Ke Sath

सच के साथ

बस्ती: प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के लाभार्थियो को ईकेवाईसी कराने की तिथि 31 जुलाई तक बढ़ी

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के लाभार्थियो को ईकेवाईसी कराने की तिथि 31 जुलाई तक बढ़ी

बस्ती 25 जून । प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के लाभार्थियो को ईकेवाईसी कराने की तिथि 31 जुलाई तक बढा दी गयी है। उक्त जानकारी सीडीओ डा. राजेश कुमार प्रजापति ने दी है। कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित योजना की समीक्षा बैठक में उन्होने ग्रामवार कैम्प आयोजित करके ईकेवाईसी कराने का कृषि विभाग के अधिकारियों-कर्मचारियों को निर्देशित किया है। समीक्षा में उन्होने पाया कि 4.70 लाख में से 1.75 लाख किसानों ने अभी ईकेवाईसी नही कराया है।

उन्होने कहा कि वर्तमान समय में सोशल आडिट चल रहा है, जिसके द्वारा पात्र, अपात्र सम्मान निधि के लाभार्थियों की सूची तैयार की जा रही है। इसके लिए लेखपाल, ग्राम सचिव तथा कृषि सहायक की संयुक्त टीम गठित की गयी है। उन्होने निर्देश दिया है कि टीम के तीनों सदस्य एक साथ मौके पर जाकर सत्यापन करें तथा हस्ताक्षरयुक्त सूची उपलब्ध कराये। इस सूची को पीएम किसान निधि पोर्टल पर अपलोड किया जायेंगा। किसी प्रकार की अनियमितता पाये जाने पर तीनों कर्मचारियों की जिम्मेदारी तय की जायेंगी।

समीक्षा में उन्होने पाया कि 4760 आयकरदाता किसानों में से 4250 के खाते में रू0 3.55 करोड़ किसान सम्मान निधि का गया है, जिसमें मात्र 50 लाख रूपये की वसूली हो पायी है। सीडीओ ने सभी उप जिलाधिकारी तथा तहसीलदार को वसूली में तेजी लाने का निर्देश दिया है।

उन्होने कहा कि वर्तमान में सम्मान निधि के लगभग 51 हजार लाभार्थी किसान मृतक हो गये है। इनका मृत्यु प्रमाण पत्र तथा आधार कार्ड एकत्र किया जाना है, जिसके आधार पर पोर्टल से इनका नाम हटाया जा सकें। इन अपात्र मृतक किसानों के खाते में गयी धनराशि की भी वसूली की जानी है।

उप निदेशक कृषि अनिल कुमार ने बताया कि विगत 31 मई को मा. प्रधानमंत्री द्वारा जिले के 4.70 लाख किसानों के खातों में सम्मान निधि की 11वीं किश्त भेजी गयी है, इसमें से मृतक, अपात्र किसानों के खातों से धन वापस भेजा जाना है। इस संबंध में उन्होने लीड बैंक मैनेजर अविनाश चन्द्रा से बैंकवार सूची उपलब्ध कराने का अनुरोध किया है। बैठक में उप जिलाधिकारी गुलाब चन्द्र, जी.के. झा, तहसीलदार इन्द्रमणि तिवारी, नायब तहसीलदार के.के. मिश्रा, कृषि अधिकारी मनीष सिंह, सुधाकर चक्रवर्ती, संदीप वर्मा, विनोद कुमार, सभी खण्ड विकास अधिकारी तथा सहायक विकास अधिकारी कृषि उपस्थित रहें।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

You may have missed

Copyright © All rights Reserved with Suchkesath. | Newsphere by AF themes.