November 30, 2020

Such Ke Sath

सच के साथ – समाचार

बस्ती: मंडल के तीनो जिलों के प्रत्येक न्याय पंचायत में दो-दो स्थायी गोशाला बनाई जाएंगी;मंडलायुक्त अनिल कुमार सागर

बस्ती| आयुक्त ने पंचायतीराज विभाग को निर्देश दिया कि अब तक शुरू नहीं हो पाए 239 सामुदायिक शौचालयों का निर्माण तत्काल शुरू कराएं। उन्होने आपरेशन कायाकल्प की समीक्षा की। उन्होंने अमृत योजना के तहत पार्क का निर्माण नवंबर में पूरा करने का निर्देश दिया है। नहरों में सिल्ट सफाई, नई सड़कों का निर्माण, सेतु निर्माण, स्वच्छ भारत मिशन, राष्ट्रीय खाद सुरक्षा, धान खरीद, गन्ना मूल्य भुगतान, मत्स्य पालन, पेंशन योजना, छात्रवृत्ति, स्वरोजगार आदि योजनाओं की समीक्षा की। बैठक का संचालन अपर आयुक्त बृजकिशोर ने किया।

जिलाधिकारी बस्ती आशुतोष निरंजन, संतकबीरनगर की डीएम दिव्या मित्तल, सिद्धार्थनगर के डीएम दीपक मीणा, बस्ती की सीडीओ सरनीत कौर ब्रोका सहित सभी जिलों के सीडीओ व मंडलीय अधिकारी मौजूद रहे।

मंडलायुक्त अनिल कुमार सागर ने मंडल के तीनों जनपदों बस्ती,संतकबीरनगर और सिद्धार्थ नगर के प्रत्येक न्याय पंचायत में दो-दो स्थायी गोशाला बनाई जाएंगी। इसके लिए तेजी के साथ भूमि चिह्नित कर निर्माण कार्य शुरू कराने का निर्देश दिया। इसके अलावा वर्ष 2020-21 में तीनों जिलों में एक-एक बृहद गोशाला निर्माण के लिए भूमि चिह्नित कराएं। पूर्व के गोशालाओं में पशुओं की सुरक्षा के लिए सीमेंट पिलर पर तार लगवाने के लिए मनरेगा की धनराशि का उपयोग करने का निर्देश दिया। बस्ती मंडल में कुल 401 पंजीकृत गोशाला हैं। इनमें कुल 12417 पशु संरक्षित हैं।

आयुक्त ने आयुष्मान भारत योजना के तहत लक्ष्य के अनुरूप गोल्डन कार्ड न बनवाने पर नाराजगी जताई। इसको लेकर अपर निदेशक स्वास्थ्य का वेतन रोकने का निर्देश दिया। बताया गया मंडल में 371 गांव ऐसे है,जहां एक भी लाभार्थी का गोल्डन कार्ड नहीं बना है। आयुक्त ने अभियान चलाकर गोल्डन कार्ड बनाने का निर्देश दिया है।

आयुक्त मंगलवार को मंडल के तीनों जिलों के अधिकारियों के साथ विकास कार्यों की समीक्षा कर रहे थे। उन्होंने निर्माण कार्यों को समय से पूरा करने पर जोर दिया। साथ ही सरकारी भवनों में बकाया विद्युत बिल का भुगतान करने का निर्देश दिया। आयुक्त ने पराली जलाने के दोषी पाए गए। किसानों से जुर्माना वसूल करने में उत्पीड़नात्मक कार्रवाई न करने का निर्देश दिया। 56 हजार किसानों का किसान क्रेडिट कार्ड बनवाने व हल्दिया रोग तथा प्राकृतिक आपदा से क्षतिग्रस्त धान की फसल का बीमा क्लेम दिलाने को कहा।

loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

loading...
Copyright © All rights Reserved with Suchkesath. | Powered By : Webinfomax IT Solutions .
EXCLUSIVE