January 22, 2021

Such Ke Sath

सच के साथ – समाचार

बस्ती: मण्डलायुक्त अनिल कुमार सागर ने चावल के भण्डारण के लिए गोडाउन की व्यवस्था के लिए भारतीय खाद्य निगम के अधिकारियों को किया निर्देशित

बस्ती | मण्डलायुक्त अनिल कुमार सागर ने चावल के भण्डारण के लिए गोडाउन की व्यवस्था के लिए भारतीय खाद्य निगम के अधिकारियों को निर्देशित किया है। कैम्प कार्यालय में आयोजित बैठक में उन्होने कहा कि लक्ष्य का लगभग 144 प्रतिशत धान खरीद अधिक हुयी है। इसलिए चावल के भण्डारण की अतिरिक्त व्यवस्था करने की होगी।

मण्डलायुक्त के निर्देश पर एफसीआई के मण्डलीय प्रबन्धक आरके सिन्हा ने बताया कि बस्ती जिले में पैड़ा में 18 जनवरी से भण्डारण शुरू करा दिया जायेंगा। यहाॅ पर 05 हजार मीट्रिक टन चावल रखने की क्षमता है। इसके अलावा अगले 15 दिनो में रूधौली तथा बस्ती मण्डी समिति में लगभग 10 हजार एनटी चावल रखने की व्यवस्था करा ली जायेंगी।

उन्होने बताया कि बर्डपुर, सिद्धार्थ नगर में महराजगंज से आने वाले चावल को रोक दिया जायेंगा तथा संतकबीरगनर एवं बस्ती से चावल भण्डारण कराया जायेंगा।

उन्होने बताया कि रसहरा संतकबीरनगर तथा कताई मिल में भी चावल भण्डारण की व्यव्स्था की जायेंगी। मण्डलायुक्त ने निर्देश दिया कि आगामी सीजन में गेहूॅ के भण्डारण की तैयारी को देखते हुए वर्डपुर गोडाउन में कुछ खाली जगह रखी जाय। उन्होने एफसीआई को निर्देश दिया कि भण्डारण के लिए मूवमेन्ट प्लान जारी कर दें।

बैठक का संचालन करते हुए आरएफसी श्रीप्रकाश मिश्रा ने बताया कि 02 लाख एम0टी0 लक्ष्य के सापेक्ष 2.88 लाख धान खरीद हुआ है, जो फरवरी तक खरीद होने पर और बढेगा। इसलिए चावल के भण्डारण की समस्या आयेंगी। इसकी अभी से तैयारी करना आवश्यक है। उन्होने बताया कि कुल 55333 किसानों से धान खरीद की गयी है तथा उन्हें 53935 लाख रूपये के सापेक्ष 37531 लाख रूपये का भुगतान कर दिया गया है, जो कि लगभग 70 प्रतिशत है।

बैठक में सम्भागीय खाद्य विपणन अधिकारी राजीव कुमार, डिप्टी आरएमओ गोरखनाथ तिवारी, एफसीआई के मैनेजर राहुल चौधरी, रूपेश कुमार सिंह, शिवानन्द दूबे, मृत्यूंजयराम, संजय कुमार पाण्डेय, सतीश चन्द्र मिश्र, चन्द्र शेखर, एमके त्रिपाठी उपस्थित रहें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright © All rights Reserved with Suchkesath. | Newsphere by AF themes.